कडरू में आदिवासियों से मारपीट के मामले में भाजपा ने प्रशासन को 24 घण्टे का दिया अल्टीमेटम, कार्रवाई न होने पर आंदोलन की धमकी

राँची। सोमवार शाम कडरू में आदिवासी समाज के महिला पुरुषों के साथ हुई मारपीट के घटना के बाद मंगलवार की शाम भाजपा का एक प्रतिनिधिमंडल प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश के नेतृत्व में पीड़ित आदिवासी परिवार से मिला। पीड़ित आदिवासी परिवार से मिलने वालों में प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश, हटिया विधायक नवीन जायसवाल, राँची की मेयर आशा लकड़ा, प्रदीप वर्मा के साथ कई अन्य भाजपा नेता शामिल थे। ज्ञात हो कि मारपीट की इस मामले में 150 अज्ञात के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है।

हालांकि घटना के 24 घण्टे से ज्यादा समय बीतने के बाद भी एक भी गिरफ्तारी नहीं हो सकी है। मामले में पुलिस का कहना है कि सीसीटीवी के माध्यम से आरोपियों की पहचान की जा रही है। मालूम हो कि कडरू हज हाउस के समीप चल रहे विरोध प्रदर्शन के स्थल के आसपास प्रशासन द्वारा 8 सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। फिर भी अबतक पुलिस के हाथ खाली हैं।

क्या है मामला

सोमवार की देर शाम कडरू शाहीनबाग के पास से एक बस गुजरी। जो कि आदिवासी समाज के लोग बारात से लौट रहे थे। बस में आदिवासी संस्कृति के अनुसार बाजे गाजे भी थे। शाहीनबाग के समीप बस के गुजरने के दौरान बस के अंदर ही नाच गाना के दौरान एक युवक द्वारा धार्मिक नारा बोला जाता है। इसके बाद कुछ युवकों द्वारा बस को खदेड़ कर ईदगाह के समीप रोककर बस में तोड़फोड़ करते हुए बस में सवार महिलाओं पुरुषों और यहां तक कि बच्चो से भी बदसलूकी और मारपीट की जाती है। फिर पुलिस के हस्तक्षेप से मामला को शांत कर बस को घटना स्थल से भेजा गया था।

निर्दोष महिलाओं और बच्चों से हुई मारपीट: नवीन जायसवाल

पीड़ित आदिवासी परिवार से मिलकर हटिया से भाजपा के विधायक नवीन जायसवाल ने बताया कि घटना के दौरान निर्दोष महिलाओं और बच्चों के साथ भी बेरहमी से मारपीट किया गया है। यह घटना पूरी तरह से सरकार और प्रशासन की विफलता को दर्शाता है। उन्होंने बताया कि आज विधानसभा में भी सरकार का ध्यान इस ओर आकृष्ट कराया है, बावजूद इसके अभी तक प्रशासन की ओर से कोई संतोषजनक कारवाई नहीं किया गया है। उन्होंने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि अगर जल्द से जल्द आरोपियों को चिन्हित कर गिरफ्तार नहीं किया गया तो सदन से ले कर सड़क तक भारतीय जनता पार्टी आंदोलनात्मक रूख अपनाएगी।

प्रशासन को 24 घण्टे की मोहलत, आरोपी गिरफ्तार नहीं हुए तो आंदोलन: दीपक प्रकाश

कडरू में मारपीट की घटना घायल हुए आदिवासी परिवार से मिलने गए भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश ने सरकार और प्रशासन को जमकर कोसा। दीपक प्रकाश ने हेमन्त सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि यही है आदिवासियों की हित करने वाली सरकार? निर्दोष आदिवासियों के साथ मारपीट हुई फिर भी सरकार मौन है। घटना के इतने समय बीत जाने पर भी अभी तक एक भी अपराधियों की गिरफ्तारी नहीं हुई। सही से एफआईआर तक नहीं लिखी गई। यहां तक कि घायल आदिवासियों का मेडिकल जांच भी नहीं कराया गया। यह प्रशासन और सरकार की विफलता और उदासीनता को दर्शाता है। भाजपा अध्यक्ष ने सरकार और प्रशासन को 24 घण्टे का समय देते हुए कहा कि अगर आरोपियों की गिरफ्तारी नहीं हुई तो भाजपा आंदोलन करेगी।