भईया राम मिंज हत्याकांड:चाचा का हत्यारा भतीजा निकला,बदला लेने के लिए भतीजे ने चाचा की पत्थर से कूचकर हत्या कर दी थी,आरोपी गिरफ्तार…

राँची।राजधानी राँची के तुपुदाना थाना क्षेत्र अंतर्गत सोदाग पंचायत के बंडा गांव निवासी भईया राम मिंज की बीते 1 दिसम्बर को पत्थर से कूचकर हत्या की गई थी।इस मामले में पुलिस ने एक आरोपी मृतक का भतीजा महेश मिंज (25) को गिरफ्तार कर लिया है।बता दें इस मामले में मृतक के परिजनों ने घटना के दूसरे दो के विरुद्ध नामजद प्राथमिकी दर्ज कराई थी। जिनके विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज कराई गई है उनमें सुलेमान और अमित शामिल है।आरोप है कि इन्हीं के साथ मृतक भईया राम मिंज रहता था और खाता पीता था।उसने हत्या कर दी थी।लेकिन तुपुदाना पुलिस की जांच में हत्या करने वाला मृतक का खुद भतीजा निकला।

बता दें इस मामले के लिए हटिया डीएसपी राजा कुमार मित्रा के नेतृत्व में एक टीम का गठित किया गया था। पत्थर से कूच कर भईया राम मिंज की एक दिसम्बर रात 8 बजे हत्या कर दी गई थी। हत्या तुपुदाना अमरेश्वर धाम जाने वाली सड़क पर घर से आधा किलोमीटर दूर कुसुमटोली में किया गया था। घटना के बाद ग्रामीणों ने हत्या में प्रयुक्त दो बड़े पत्थर घटनास्थल के समीप झाड़ी से बरामद किया था। वहीं सूचना मिलने के बाद हटिया डीएसपी राजा कुमार मित्रा और तुपुदाना प्रभारी मीरा सिंह दलबल के साथ मौके पर रात में पहुंचे थे और छानबीन की थी।

इधर घटना के 11 दिन बाद पुलिस ने मृतक के भतीजा महेश मिंज को गिरफ्तार किया है।पुलिस पूछताछ में आरोपी महेश ने अपना जुर्म कबूल कर लिया है।आरोपी ने बताया कि बचपन से ही चाचा (मृतक) उससे मारपीट करता था।जिससे वो बदला लेने में लगा था।उसने पहले से मन बना लिया था कि चाचा की हत्या कर देंगे।इसलिए उसने गुस्से में आकर चाचा की हत्या कर दी।बताया की घटना के दिन चाचा के साथ उसने शराब पिया और पिलाया। फिर घर आने के दौरानं रास्ते में उसने चाचा को पीछे से सिर में पत्थर मार दिया।उसके गिरने के बार पत्थर से कूच दिया।आरोपी ने बताया कि पहली पत्थर मारने के बाद चाचा ने उसका गर्दन पकड़ लिया था।जिससे उसके गर्दन में खरोंच भी आ गया था।उसके बाद उसने गिराकर दूसरा पत्थर से सिर पर वार कर दिया।जिससे मौके पर मौत गया।उसके बाद वो वहां से भाग गया।

पुलिस ने मानवीय और तकनीकी सहायता से आरोपी तक पहुँचा और आरोपी को दबोच लिया है।इस हत्याकांड के उद्भेदन में सिटी एसपी राज कुमार मेहता के द्वारा गठित टीम ने किया है।टीम में हटिया डीएसपी राजा कुमार मित्रा,तुपुदाना थाना प्रभारी मीरा सिंह,तुपुदाना थाना के कई पुलिस पदाधिकारी शामिल थे।