Bengal Election Result 2021:नंदीग्राम में शुभेंदु अधिकारी से हार गईं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

कोलकाता:
पश्चिम बंगाल में हाल ही संपन्न हुए विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती जारी है। इस विधानसभा चुनाव में बंगाल की सबसे चर्चित और हाई-प्रोफाइल सीट नंदीग्राम (Nandigram) सीट पर मुकाबले की रोचकता अब भी कायम है। ममता बनर्जी और शुभेंदु अधिकारी के बीच खेल पल-पल बदलता रहा, लेकिन अंत में मुख्यमंत्री को हार का सामना करना पड़ा है। ममता बनर्जी ने यहां गड़बड़ी का आरोप लगाकर कोर्ट जाने की बात कही है। इससे पहले खबर आई थी कि ममता बनर्जी ने यहां शुभेंदु अधिकारी को 1200 मतों से हरा दिया है। अब ममता बनर्जी के हार की रिपोर्ट है।स्थानीय चुनाव अधिकारी ने कहा है कि ममता बनर्जी 1737 वोटों से हार गई हैं। उधर, टीएमसी ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर यह जानकारी दी है कि नंदीग्राम में अभी वोटों की गिनती पूरी नहीं हुई है और किसी को कयास नहीं लगाने चाहिए।

इधर ममता बनर्जी ने कहा- मैं नंदीग्राम का फैसला स्वीकार करती हूं। लेकिन मैं कोर्ट जाऊंगी, क्योंकि मुझे सूचना है कि परिणाम की घोषणा के बाद कुछ गड़बड़ी हुई है और मैं उनका खुलासा करूंगी।

बीजेपी के आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने कहा- यह बड़ी बात है। मौजूदा मुख्यमंत्री ममता बनर्जी नंदीग्राम से हार गई हैं। बीजेपी के शुभेंदु अधिकारी 1622 वोट से जीत गए हैं। इस हार के बाद क्या उनके पास मुख्यमंत्री बने रहने का नैतिक अधिकार है? उनकी हार टीएमसी की जीत पर दाग है।

शुरु के की कई राउंड में पिछड़ने के बाद ममता बनर्जी को अंतिम के कुछ चरणों में बढ़त बनाने में सफलता मिली। दोनों के बीच मुकाबला काफी दिलचस्प हो चुका था। कभी ममता आगे हो रही थीं तो कभी शुभेंदु अधिकारी बढ़त बना ले रहे थे।

क्या रहा है नंदीग्राम सीट का सियासी इतिहास?
इस सीट पर 2009 के उपचुनाव से तृणमूल कांग्रेस का दबदबा रहा है। 2016 के विधानसभा चुनाव में बतौर टीएमसी उम्मीदवार शुभेंदु अधिकारी की जीत हुई थी। उन्होंने लेफ्ट उम्मीदवार अब्दुल कबीर शेख को 81 हजार से अधिक मतों से हराया था। उन्हें ममता कैबिनेट में मंत्री भी बनाया गया था। हालांकि इस विधानसभा चुनाव से पहले अधिकारी ने बीजेपी का दामन थाम लिया। इसके बाद ममता बनर्जी ने इसी सीट से चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी।

शुभेंदु अधिकारी से पहले लेफ्ट का था कब्जा
शुभेंद्र अधिकारी से पहले नंदीग्राम सीट पर बतौर टीएमसी उम्मीदवार फिरोजा बीबी ने दो बार जीत दर्ज की। इस विधानसभा चुनाव में ममता बनर्जी ने इसे प्रतिष्ठा की लड़ाई बना दिया। उन्होंने लगभग एक सप्ताह तक नंदीग्राम में डेरा डाले रखा। एक अप्रैल को इस सीट पर 88 प्रतिशत वोटिंग हुई थी।