सेना का हेलीकॉप्टर क्रेश मामला:सोशल मीडिया में आपत्तिजनक टिप्पणी,पुलिस की कार्रवाई शुरू,राजस्थान के टोंक में जावाद खान गिरफ्तार

नई दिल्ली।देश में बुधवार को एक दुःखद घटना हुई।इस घटना से पूरा देश दुःखी है।भारत के पहले चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल बिपिन रावत सहित 13 लोगों की हेलीकॉप्टर दुर्घटना में दर्दनाक मृत्यु हो गई।इस घटना में सीडीएस बिपिन रावत की मृत्यु होने पर कई असामाजिक तत्वों ने खुशी जाहिर की है। सोशल मीडिया पर इन हरकतों के स्क्रीनशॉट वायरल हो रहे हैं। इन मामलों में अब पुलिस ने गिरफ्तारियां शुरू कर दी हैं।देश में ऐसे असामाजिक तत्वों पर पुलिस की कड़ी नजर है। राजस्थान के टोंक में जावाद खान एक ऐसे शख्स को गिरफ्तार किया गया है। जावाद खान ने अपने सोशल मीडिया हैंडल से लिखा था, “जहन्नुम जाने से पहले ही जिंदा जल गया”। इसके साथ उसने जनरल रावत का फोटो भी शेयर किया था। जनरल रावत का नाम लिखने से पहले जावाद ने MF शब्द का प्रयोग किया था।
भाजपा नेता लक्ष्मीकांत भरद्वाज ने इस संबंध में शिकायत की थी। पुलिस के मुताबिक, “अमर्यादित टिप्पणी करने वाले व्यक्ति जावाद खान पुत्र अब्दुल नक्की खान जाति साहबजादा मुसलमान, उम्र 21 वर्ष, निवासी राज टॉकीज के पास नजरबाग रोड, टोंक को गिरफ्तार कर लिया गया है, जिस पर कठोरतम विधिक कार्यवाही की जाएगी।”

एक अन्य मामले में IIT दिल्ली ने दिवंगत जनरल रावत पर आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में अपने एक छात्र के खिलाफ जाँच शुरू की है। आरोपी का नाम राम प्रबहरन है। उसने ट्वीट में लिखा था, “दोस्तों, वो होमोफोबिक कूड़ेदान का पीस मर गया”। इसके साथ उसने जश्न की इमोजी डाली थी। इस मामले में IIT दिल्ली के डायरेक्टर प्रोफेसर वी रामगोपाल राव ने जाँच के बाद कार्रवाई करने की बात कही है। ट्वीट में राव ने कहा, “मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि दुख की इस घड़ी में कोई इतना संवेदनहीन हो सकता है।”


वहीं, जयपुर के सिविल इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट के प्रोफेसर अजय सिंह जेठू का भी एक कथित फेसबुक स्क्रीनशॉट वायरल हो रहा है। उसमें लिखा है, “CDS अपनी वाइफ को लेकर सेना के हेलीकॉप्टर से कहाँ तफरी कर रहे थे। चॉपर कोई दहेज़ में मिला हुआ था। इस स्क्रीनशॉट पर भी जयपुर पुलिस को टैग करके कार्रवाई की माँग हो रही है।
कर्नाटक के बेंगलुरु में लॉ के एक छात्र तीर्थराज धर के खिलाफ भी पुलिस में शिकायत की गई है। तीर्थराज धर ने सोशल मीडिया पर CDS जनरल रावत के मामले को लेकर पीएम मोदी पर व्यंग किया है। बंगलुरु पुलिस ने साइबर सेल को आगे की कार्रवाई के लिए निर्देश दिए हैं।

वहीं अपनी प्रोफ़ाइल में अखिलेश यादव की कवर फोटो लगाने वाले गुजरात के शिवाभाई अहीर ने अपने फेसबुक पोस्ट में आपत्तिजनक टिप्पणी की है। उन्होंने लिखा है, “पुलवामा द्रोही मनोहर पर्रिकर, सेना प्रमुख बिपिन रावत के बाद अब डोभाल की बारी।” इसी के साथ उसने हँसी वाली एक इमोजी भी डाली है। हरियाणा भाजपा IT सेल के प्रभारी अरुण यादव ने इस स्क्रीनशॉट और लिंक को शेयर करते हुए कार्रवाई की माँग की है।

वहीं आपत्तिजनक पोस्ट सोशल मीडिया पर शेयर करने वाले एक शख्स को अहमदाबाद पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया।पकड़े गए आरोपी की पहचान शिवाभाई अहीर के तौर हुई है।  भारत के पहले चीफ़ ऑफ डिफ़ेंस स्टाफ़ जनरल बिपिन रावत की हेलिकॉप्टर दुर्घटना में मौत पर सोशल मीडिया में अपशब्दों का इस्तेमाल करने वाले गुजरात निवासी शिवाभाई अहीर को अहमदाबाद पुलिस की साइबर क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है।शिवाभाई ने सोशल मीडिया में हेलिकॉप्टर हादसे में सीडीएस बिपिन रावत की मौत पर मनोहर पर्रिकर और अजीत डोभाल को लेकर आपत्तिजनक पोस्ट लिखा था।

रिपोर्ट:online