अख़बार बांटने निकले हॉकर की करंट लगने से मौत,रास्ते में गिरे बिजली के तार में उलझकर साइकिल सहित नीचे गिर गया और करंट की चपेट में आ गया….

राँची।जिले के चान्हो में करंट लगने से अखबार बांटने वाले एक हॉकर की मौत हो गई है। मृतक का नाम रंजीत ठाकुर है।परिजनों ने मुआवजे की मांग की है। मुआवजे की मांग पर स्थानीय लोगों ने बीजुपाड़ा-खलारी मार्ग को जाम कर दिया। जोरदार प्रदर्शन किया गया। स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने लोगों को समझा-बुझाकर जाम खत्म करवायामतब तक सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई।जनप्रतिनिधियों ने आश्वस्त किया कि पीड़ित परिवार को सरकारी नियम के तहत मुआवजा और सरकारी लाभ मिलेगा।

घटना आज सोमवार सुबह की है। चान्हो थाना क्षेत्र के ताला गांव में सुबह अखबार बांटने निकले हॉकर रंजीत ठाकुर (36) वर्ष की करंट लगने से मौत हो गई। वह ताला के ही बगल के गांव कमाती का रहने वाला था।घटना सुबह करीब छह बजे की है।बताया जा रहा है कि प्रतिदिन की तरह रंजीत ठाकुर साइकिल से अखबार बांटने के लिए ताला गांव गया था। इसी क्रम में वहां रास्ते में पहले से गिरे बिजली के तार में उलझकर साइकिल सहित नीचे गिर गया और करंट की चपेट में आ गया। जिससे मौके पर ही उसकी मौत हो गई।

वहीं रंजीत ठाकुर की करंट लगने से मौत की सूचना मिलने पर घटनास्थल पर ग्रामीण व स्थानीय जनप्रतिनिधि पहुंचे। उन्होंने विभाग के किसी पदाधिकारी को वार्ता के लिए भेजने का आग्रह करने के लिए विद्युत विभाग के कनीय व सहायक अभियंता के सरकारी नंबर पर बात करने का प्रयास किया, लेकिन किसी ने फोन नहीं उठाया।घटना के तीन घंटे बाद भी विद्युत विभाग के किसी भी पदाधिकारी के द्वारा मामले को लेकर किसी भी प्रकार का रिस्पांस नहीं दिए जाने से गुस्साए ग्रामीण सुबह करीब 9 बजे रंजीत ठाकुर शव के साथ ताला मोड़ के निकट सड़क पर उतर आए और बीजुपाड़ा-खलारी रोड को जाम कर दिया।

सड़क जाम कर रहे लोगों ने रंजीत ठाकुर की मौत के लिए विद्युत विभाग को जिम्मेदार ठहराया और मृतक परिवार को उचित मुआवजा व अन्य सरकारी लाभ के दिलाने की मांग की। सड़क जाम की जानकारी मिलने पर विधायक प्रतिनिधि प्रमोद लाल, कांग्रेस नेता शिव उरांव व थाना प्रभारी रंजय कुमार मौके पर पहुंचे।उन्होंने ग्रामीणों को मृतक के परिवार को सरकारी प्रावधान के अनुसार मुआवजा व अन्य लाभ दिलाने का भरोसा दिलाया और जाम को खत्म करवाया।

दो घंटे तक जाम के कारण सड़क के दोनों ओर वाहनों की लंबी कतार लग गई थी।परिजनों के अनुसार, अखबार बांटकर किसी तरह अपने परिवार का भरण पोषण करने वाले रंजीत ठाकुर की आठ साल की एक पुत्री व पांच साल का एक बेटा है।घटना के बाद से उसकी पत्नी रीना देवी बार-बार बेहोश हो जा रही थी।