सीजीएल परीक्षा को लेकर पूरे झारखण्ड में दो दिन इतने घंटे बन्द रहेगी इंटरनेट सेवा,राज्य सरकार ने जारी किया आदेश,केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री ने कहा-सरकार का कदम अव्यवहारिक…!

 

राँची।झारखण्ड में दो दिनों के लिए इंटरनेट सेवा बंद रहेगी। झारखण्ड कर्मचारी चयन आयोग द्वारा आयोजित होने वाली सामान्य स्नातक स्तरीय संयुक्त प्रतियोगिता परीक्षा (सीजीएल) के लिए झारखण्ड सरकार ने फैसला लिया है। 21 और 22 सितंबर को परीक्षा के समय सुबह 8:00 बजे से 1:30 बजे तक पूरे राज्य में इंटरनेट सेवाएं बंद रहेंगी। यह फैसला परीक्षा को निष्पक्ष और कदाचार मुक्त बनाने के लिए लिया गया है।लेकिन इससे लोगों को भारी परेशानी भी होने वाली है।इंटरनेट के युग में कई काम इंटरनेट से ही हो रहा है।इंटरनेट सेवा बन्द होने से लोगों की परेशानी भी बढ़ सकती है।

वहीं केंद्रीय रक्षा राज्यमंत्री संजय सेठ ने एक पर लिखा कि “कोई भी सरकार इतनी अव्यवहारिक कैसे हो सकती है?
जब पता है कि लाखों युवा परीक्षा को लेकर यात्रा पर होंगे, ऐसे में यूपीआई पेमेंट, परीक्षा केंद्रों तक पहुंचने, ट्रेन बस के टिकट जैसे कई महत्वपूर्ण कार्यों के लिए निर्भरता इंटरनेट पर ही है। तो फिर इंटरनेट सेवा बंद करने का क्या औचित्य है?”   

इधर सरकर की ओर से देर रात ही आदेश जारी किया गया है।आदेश में इस बात का जिक्र किया गया है कि 21 और 22 सितंबर को राज्य के सभी 24 जिलों में 823 परीक्षा केंद्रों पर करीब 6 लाख 40 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे।इस परीक्षा के जरिए राज्य सरकार के अलग-अलग विभागों के लिए महत्वपूर्ण रिक्त पद भरे जाने हैं। लिहाजा राज्य सरकार की प्राथमिकता है कि यह परीक्षा निष्पक्ष और कदाचारमुक्त संपन्न हो।

इससे पहले आयोजित परीक्षाओं के दौरान असामाजिक तत्वों द्वारा की गई हरकत को देखते हुए सरकार को आशंका है कि वैसे तत्व मोबाइल एप्लीकेशन और सोशल मीडिया का गलत इस्तेमाल कर परीक्षा की निष्पक्षता को प्रभावित कर सकते हैं।आशंका इस बात की भी है कि इस दौरान असामाजिक तत्व कई तरह के अफवाह भी फैला सकते हैं। परीक्षा के दौरान वॉइस कॉल और ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी सेवा बहाल रहेगी।

प्रधान सचिव ने स्पष्ट किया है कि आदेश का उल्लंघन होने पर भारतीय न्याय संहिता और इंडियन टेलीग्राफ एक्ट की अलग-अलग धाराओं के तहत दंडात्मक कार्रवाई की जाएगी।

इधर jio ने समय से 2  घण्टे पहले ही इंटरनेट सेवा बन्द कर दी है।