राँची के बरियातू थाना प्रभारी सहित तीन पुलिसकर्मियों का राँची जिले से तबादला,पुलिस मुख्यालय ने जारी किया आदेश…

राँची।राजधानी राँची के बरियातू थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुरेश कुमार मंडल,बरियातू थाने के सब इंस्पेक्टर आफताब अंसारी और एएसआई उदयकांत का राँची जिले से तबादला कर दिया गया है।बरियातू थाना प्रभारी इंस्पेक्टर सुरेश मंडल का तबादला पलामू जिला, सब इंस्पेक्टर आफताब अंसारी का तबादला साहिबगंज जिला और एएसआई उदयकांत का तबादला पाकुड़ जिले में किया गया है।

पुलिस मुख्यालय झारखण्ड के द्वारा जारी किए गए आदेश में ये लिखा गया है कि राँची जिला बल में पदस्थापित सुरेश कुमार मंडल, आफताब अंसारी और उदयकांत को प्रशासनिक दृष्टिकोण से उनके वर्तमान पदस्थापन स्थान से स्थानांतरित करते हुए तत्काल प्रभाव से पलामू, साहिबगंज और पाकुड़ जिला बल में पदस्थापित किया जाता है।

बता दें कैरेक्टर वेरिफिकेशन को लेकर लापरवाही बरतने को लेकर बरियातू थानेदार सुरेश मंडल, सब इंस्पेक्टर आफताब अंसारी और एएसआई उदयकांत पर पूर्व में सीआईडी ने कार्रवाई के लिए पुलिस मुख्यालय से अनुशंसा भी की थी।

राँची के जाने-माने बाल अधिकार कार्यकर्ता बैजनाथ कुमार ने बरियातू थानेदार सुरेश मंडल, सब इंस्पेक्टर मोहम्मद आफताब और थाने के मुंशी उदयकांत के खिलाफ सीआईडी में शिकायत दर्ज करवाई थी।सीआईडी को दिए आवेदन में बैद्यनाथ कुमार ने यह लिखा था कि उन्हें एक आवश्यक कार्य के लिए चरित्र प्रमाण पत्र की आवश्यकता थी। चरित्र प्रमाण पत्र के सत्यापन के लिए उनके कागजात को बरियातू थाना भेजा गया था। चरित्र प्रमाण पत्र को लेकर बैजनाथ कई बार बरियातू थाना गए लेकिन उनकी मुलाकात बरियातू थानेदार से नहीं हो पा रही थी।बैजनाथ के अनुसार 6 मई 2024 को उन्हें थाने से फोन कर बुलाया गया। थाना पहुंचने के बाद बैजनाथ सीधे थाना प्रभारी सुरेश मंडल से मिले तो थाना प्रभारी ने बैद्यनाथ को मुंशी उदयकांत से मिलने के लिए भेज दिया। मुंशी उदयकांत ने बैजनाथ को बताया कि आपके खिलाफ कई सारे केस दर्ज हैं। इस पर बैद्यनाथ ने अपनी सफाई देते हुए कहा कि इसी थाने से कई बार उनका चरित्र प्रमाण पत्र जारी हो चुका है। लेकिन मुंशी ने बैजनाथ से कहा कि वह जांच अधिकारी सब इंस्पेक्टर आफताब से जाकर मुलाकात कर लें। इस दौरान मुंशी ने बैद्यनाथ के साथ अभद्र व्यवहार भी किया।

वही जब बैजनाथ ने सब इंस्पेक्टर आफताब से मुलाकात की तो उसने कहा कि आपका कैरक्टर सर्टिफिकेट पूर्व में बनाने वाला अधिकारी आपका रिश्तेदार होंगे मैं तो आपके खिलाफ रिपोर्ट कर रहा हूं। सब इंस्पेक्टर आफताब के द्वारा बैजनाथ के कैरेक्टर सर्टिफिकेट में यह लिख दिया गया कि थाना में उपलब्ध अभिलेख के माध्यम से बैद्यनाथ कुमार के अपराध के इतिहास की जांच की गयी। जिसमें यह ज्ञात हुआ कि बैजनाथ कुमार के विरुद्ध थाना कांड संख्या 204/ 16 दर्ज है।

बैजनाथ कुमार ने अपने मामले को लेकर बरियातू थाना प्रभारी को बताया भी कि उन्हें इस मामले से क्लीन चिट मिल चुकी है, उसे संबंधित कागजात भी बैजनाथ के द्वारा उपलब्ध करवाए गए। लेकिन इसके बावजूद उनके कैरेक्टर सर्टिफिकेट को लेकर आपराधिक मामले का जिक्र सब इंस्पेक्टर आफताब के द्वारा किया गया। इसके बाद बैजनाथ ने पूरे मामले की जांच सीआईडी से करवाने के लिए आवेदन दिया था।

सीआईडी के जांच में यह बात सामने आई की आचरण प्रमाण पत्र के सत्यापन के दौरान तथ्यों की अनदेखी की गई।इसके बाद सीआईडी ने झारखण्ड पुलिस मुख्यालय को जांच रिपोर्ट भेज कर बरियातू थानेदार सुरेश मंडल, सब इंस्पेक्टर मोहम्मद आफताब और मुंशी उदय कांत के खिलाफ कार्रवाई करने की अनुशंसा की है तीनों को निलंबित करने की बाद जांच रिपोर्ट में कही गई थी।