गिरिडीह पुलिस के हत्थे फिर चढ़ा आधा दर्जन साइबर अपराधी….

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह पुलिस ने आम लोगों को निशाना बनाने वाले छह साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इन अपराधियों को बगोदर और बंगालाबाद इलाके से पकड़ा गया है।सभी की गिरफ्तारी प्रतिबिंब पोर्टल के जरिए मिली सूचना पर हुई है।दरअसल,एसपी दीपक कुमार शर्मा को सूचना मिली कि बगोदर और बंगालाबाद थाना क्षेत्र में कुछ साइबर अपराधी आम लोगों को ठग रहे हैं।इस सूचना पर एसपी ने डीएसपी के नेतृत्व में टीम गठित किया।टीम में साइबर थाना प्रभारी अजय कुमार, सब इंस्पेक्टर गुंजन कुमार, पुनीत कुमार गौतम, एएसआई गजेंद्र कुमार को शामिल कर छापेमारी की गई।

टीम ने दोनों जगहों पर छापेमारी कर सरिया थाना क्षेत्र के नगर केसवारी निवासी मितलाल मंडल (पिता बिहारी मंडल), बगोदर थाना क्षेत्र के अटका निवासी चंदन कुमार (पिता नेमचंद्र प्रसाद), जमुआ थाना क्षेत्र के चुंगलो निवासी बीरेंद्र कुमार मंडल (पिता-नारायण मंडल), बेंगाबाद थाना क्षेत्र के महदैया निवासी पंकज कुमार मंडल (पिता-दुदेश्वर मंडल), गांडेय के महजोरी निवासी अब्दुल कयूम (पिता स्व. महरूम हामिद), गांडेय थाना क्षेत्र के बरमसिया निवासी कमरुद्दीन अंसारी उमर (पिता-स्व. कामिल अंसारी) को गिरफ्तार किया है। एसपी दीपक कुमार शर्मा ने गिरफ्तारी की पुष्टि की है। साथ ही बताया है कि गिरफ्तार आरोपियों में पंकज कुमार मंडल का आपराधिक इतिहास रहा है। पंकज साइबर थाना कांड संख्या 37/2023 में जेल भी जा चुका है।

बताया कि गिरफ्तार आरोपियों ने अपने इकबालिया बयान में बताया कि वे सुडूको ऐप, सुकू ऐप, ओहडूओ ऐप के जरिए लिंक भेजकर लड़कियों के साथ न्यूड वीडियो कॉल कर और लड़कियों को उपलब्ध कराने का लालच देकर लोगों से ठगी करते थे। साइबर ठगी के लिए वे गर्भवती महिलाओं के मोबाइल नंबर पर कॉल कर उन्हें मातृत्व भत्ता का लाभ दिलाने के नाम पर ठगी करते थे।इसके साथ ही वे राशन कार्ड विभाग का कर्मचारी बनकर लोगों से एयरटेल पेमेंट ऐप का ओटीपी पूछकर भी साइबर ठगी करते थे।इनके पास से 12 मोबाइल, 11 सिम कार्ड, एक एटीएम, पैन कार्ड और आधार कार्ड बरामद किया गया है।