Ranchi:इंश्योरेंस की रकम दिलाने के नाम पर 71 साल की बुजुर्ग महिला से 34.53 लाख की ठगी

–पहले रजिस्ट्रेशन के नाम पर, फिर एनओसी,प्रोसेसिंग चार्ज, जीएसटी व स्टांप के नाम पर ठगे पैसे, साइबर थाना में बूटी निवासी आयेशा कुमार ने दर्ज कराई है प्राथमिकी

राँची।राजधानी राँची में साइबर अपराधी लगातार ठगी के नए नए तरीके अपना रहे है। इस बार इंश्योरेंस की राशि दिलाने के नाम पर एक 71 साल की बुजुर्ग महिला से 34.53 लाख रुपए की ठगी हुई है। इस संबंध में डुमरदगा बूटी निवासी आयेशा कुमार ने ठगी की प्राथमिकी साइबर थाना राँची में दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार उनकी एक लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी एचडीएफसी की थी। जिसकी मैच्योरिटी 18 फरवरी 2022 को होनी थी। लेकिन पॉलिसी की पूरी रकम आयेशा कुमार ने ससमय जमा नहीं किया, इसलिए पॉलिसी मैच्योर नहीं हो सका। आयेशा कुमार इस पॉलिसी को भूल चूकी थी। अचानक एक दिन उनके पास एक फोन कॉल आया। फोन करने वाले ने कहा कि वह जीबीआईसी (बीमा परिषद का सरकारी निकाय) से बोल रहा है। उसने अपना नाम मानव त्रिवेदी बताया। फिर आयेशा कुमार को उसने कहा कि आप अपनी पॉलिसी की प्रीमियम राशि क्यों नहीं पूरा देकर मैच्योरिटी की पूरी राशि ले लेती। आयेशा कुमार ने कहा कि वह प्रीमियम की राशि नहीं दे सकती, क्योंकि अब वह असमर्थ है। उसने यह भी कहा कि आपके पैसे खाते में भेज दिए जाएंगे। मानव त्रिवेदी ने उन्हें यह कह झांसे में ले लिया कि सरकार आपके पैसा क्यों खाएगी। क्योंकि जीबीआईसी में बीमा विवादों का निपटारा होता है और यह सरकारी इकाई है।

पहले कंपलेन दर्ज कर मांगा रजिस्ट्रेशन के नाम पर 23 हजार

कॉल करने वाले ने एक कंपलेन लॉज कर पूरा डिटेल्स आयेशा कुमार को भेजा। इसके बाद कंपलेन के नाम पर उसने रजिस्ट्रेशन फी 23,700 रुपए की मांग की। जब आयेशा कुमार ने पैसे भेज दिए तो, उनसे अलग अलग काम के नाम पर पैसे लेने का सिलसिला शुरू हो गया। उनसे किसी ने इस पॉलिसी के पैसे दिलाने के लिए कभी एनओसी के नाम पर तो कभी प्रोसेसिंग चार्ज, जीएसटी और स्टांप के नाम पर पैसे लिए गए। आयेशा कुमार ने मानव त्रिवेदी और उसके बताए गए लोगो को कैश 16 लाख 07 हजार 90 रुपए और चेक के माध्यम से कुल 18 लाख 46 हजार 695 रुपए कुल 34 लाख 53 हजार 785 रुपए दे दिए।

ब्याज पर कर्ज लेकर आयेशा ने ठगो को दिए पैसे

आयेशा कुमार ने दर्ज प्राथमिकी में बताया है कि वे ठगों के झांसे में ऐसे आ गई की उन्होंने पैसे देने के लिए ब्याज पर कर्ज लिए। जिनके विरुद्ध उन्होंने प्राथमिकी दर्ज कराई है उनमें मानव त्रिवेदी, गुलाब सिंह, अय्यर, एसएन सिंह नाम के व्यक्ति शामिल है। इन लोगो के कई मोबाइल नंबरों को भी आयेशा कुमार ने दर्ज प्राथमिकी में उल्लेख किया है। साइबर थाना राँची की पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है।