रेल लाइन कंस्ट्रक्शन साइट पर 40 से 50 नक्सलियों ने बोला धावा,दर्जनों वाहन एवं उपकरण को किया आग के हवाले,आगजनी में करीब 15 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान ……

लातेहार।झारखण्ड के पतरातू से सोननगर तक बन रहे थर्ड रेलवे लाइन कंस्ट्रक्शन साइट पर लातेहार जिले के चंदवा थाना क्षेत्र अंतर्गत गुंजराई गांव के नजदीक नक्सलियों ने मंगलवार की शाम बड़ी घटना को अंजाम दिया है।यहाँ निर्माण कार्य RBNL कंपनी द्वारा कराया जा रहा है।कांट्रेक्टर TTEOPL के 188 नंबर ब्रिज (डगडगी पुल साइट) पर नक्सलियों ने हमला बोल दिया। इस दौरान यहां काम कर रहे दो कर्मियों को नक्सलियों द्वारा बंधक बनाने की सूचना मिली। साथ ही नक्सलियों ने दर्जनों वाहन एवं उपकरण को आग के हवाले कर दिया।नक्सलियों ने जमकर उत्पात मचाया है।नक्सली रवींद्र गंझू के दस्ते द्वारा घटना को अंजाम देने की बात सामने आ रही है।वहीं इस आगजनी में करीब 15 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान है।

बता दें नक्सलियों ने पिछले 21 अक्टूबर को थर्ड रेलवे लाइन निर्माण कार्य कर रही KEC के माल्हन कंस्ट्रक्शन साइट पर नक्सलियों ने हमला किया था। इसमें तीन कर्मियों को गोली लगी थी। इन दिनों नक्सलियों का दबदबा लगातार क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है।

मिली जानकारी के मुताबिक, नक्सलियों की संख्या 40 से 50 थी।कार्य स्थल पर पहुंचते ही सभी कर्मियों को एक स्थान पर जमा होने का निर्देश दिया। स्पष्ट कहा कि कंपनी को हमने पूर्व में ही बात करने की बात कही थी। बात नहीं मानने पर उक्त कार्रवाई की जा रही है। इसके बाद बारी-बारी से साइट पर खड़े सभी वाहन, उपकरण एवं बाइक में आग लगा दी।इस दौरान दो इंजीनियर को भी उन्होंने अपने साथ रखा था। बाद में उन्हें छोड़ दिया। लोगों की माने,तो एक पाइलिंग मशीन में भी नक्सलियों ने आग लगा दी है। उसका एक हिस्सा जलने के बाद अप रेलवे लाइन की ओर झुक गया है।इससे रेल यातायात भी प्रभावित होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इसकी सूचना रेलवे को दी दी गई हैं। एहतियातन अप रेलवे लाइन पर रेल यातायात खबर लिखे जाने तक बंद करा दिया गया था।घटना में दो रिंग मशीन, जेसीबी, हाइड्रा, पोकलेन, विंच मशीन, ट्रैक्टर, तीन बाइक, डीजी जनरेटर समेत अन्य उपकरण में आग लगाई गई है। इस घटना में करीब 15 करोड़ रुपये के नुकसान का अनुमान लगाया जा रहा है।