Ranchi:उमरा कराने के नाम पर पासपोर्ट व दर्जनों लोगो से लाखों रुपए ठगी कर टूर एंड ट्रैवल्स कंपनी फरार

–फरार आरोपी हैदराबाद का रहने वाला,चुटिया थाना में तीन के विरुद्ध प्राथमिकी दर्ज, ठगी का आरोप बाप, बेटा और भांजा पर

राँची।उमरा कराने के नाम पर एक टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी ने राँची के दर्जनों लोगो का पासपोर्ट व लाखों रुपए लेकर फरार हो गई। उक्त टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी के विरुद्ध लातेहार के हेलांग निवासी हिफजुर रहमान (46) ने चुटिया थाना में 29 मार्च को प्राथमिकी दर्ज कराई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार चुटिया निवारणपुर स्थित जेके टूर एंड ट्रेवेल्स के मालिक मोहम्मद फारुख से उनकी एक महीने पहले गल्फ रिक्रयूटमेंट पर्ची के माध्यम से उनकी मुलाकात हुई। मोहम्मद फारुख ने उन्हें कहा कि उनके पास दुबई में काम का वीजा है और वे सउदी में हाजियों को खिदमत के लिए वीजा भी उपलब्ध कराते है। इसके साथ ही वे रियायत पर उमरा भी करवाते है। हिफजुर रहमान को मोहम्मद फारुख ने कहा कि वे मौलाना है, समाज में उनकी पकड़ है। अगर वे कुछ लोगो को उनके पास उमरा के लिए लाते है है तो उन्हें कम पैसे लेकर वे उमरा करवा देंगे। हिफजुर रहमान 10 लोगो को मोहम्मद फारुख के पास ले गए। इसके अलावा उन्होंने उसके खाते में 60 हजार रुपए भी ट्रांसफर किए। हिफजुर रहमान के अनुसार उनके दिए 10 लोगो के अलावा भी दर्जनों लोगो ने मोहम्मद फारुख को भी दुबई जाने के लिए पैसे व पासपोर्ट जमा किए।

28 मार्च को बुलाया वीजा लेने ऑफिस,मिला फरार

हिफजुर रहमान को मोहम्मद फारुख ने 28 मार्च को निवारणपुर स्थित अपने ऑफिस में वीजा लेने के लिए बुलाया था। जब वे उसके ऑफिस पहुंचे तो पता चला कि मोहम्मद फारुख 27 मार्च को ही सभी से पैसा ठगी कर भाग निकला। जब उसके मोबाइल पर सभी ने संपर्क करने को कोशिश की तो वह भी बंद मिला।

विश्वास में लेने के लिए दिया पांच लाख का चेक

टूर एंड ट्रेवल्स के मालिक मोहम्मद फारुख ने सभी को विश्वास में लेने के लिए एक पांच लाख रुपए का चेक भी हिफजुर रहमान को दिया था। उसने कहा था कि अगर 20 अप्रैल को सभी का फ्लाइट नहीं होता है तो वह उक्त चेक से अपने पैसे वसूल सकते है। जब हिफजुर रहमान ने उक्त कंपनी के कर्मचारियों से पूछताछ की तो पता चला मोहम्मद फारुख और उसका बेटा व भांजा जो ट्रेवल्स कंपनी चलाते थे वे 27 मार्च से ही फरार है। वह हैदराबाद का रहने वाला था। उसने अपने ऑफिस में सात कर्मचारियों को रखा था। जिनमें पांच लड़कियां और दो लड़के शामिल है। अब पासपोर्ट व पैसे देने वाले लोग परेशान है।