प्रधानमंत्री बाबाधाम पहुंचेंगे,देवघर में करेंगे विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास,फिर करेंगे द्वादश ज्योतिर्लिंग की पूजा अर्चना

देवघर।देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मंगलवार को झारखण्ड के देव नगरी बाबाधाम की पावन धरती देवघर आ रहे हैं। उनका देवघर आगमन ऐतिहासिक होगा, क्योंकि वह देश के पहले प्रधानमंत्री होंगे, जो बाबाधाम पहुंच कर द्वादश ज्योतिर्लिंग की पूजा अर्चना करेंगे। उनके स्वागत के लिए देवघर एयरपोर्ट से बाबा मंदिर और बाबा मंदिर से देवघर कॉलेज मैदान तक 55 मंच बनाये गये हैं। इस दौरान वे देवघर में कई सौगात देंगे।आज दोपहर बाबा नगरी पहुचेंगे।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 12.45 बजे देवघर पहुंचेंगे। यहां वे देवघर एयरपोर्ट सहित 250 बेड के एम्स का उद्घाटन करेंगे। साथ ही 16835 करोड़ की योजनाओं का सौगात भी देंगे। तय कार्यक्रम के मुताबिक 1.14 बजे देवघर-कोलकाता फ्लाइट को हरी झंडी दिखायेंगे।

वहीं प्रधानमंत्री के आगमन को लेकर देवघर ही नहीं, पूरे संताल परगना में उत्सवी माहौल है। प्रधानमंत्री के आगमन की खुशी में पूर्व संध्या पर लोग अपने घरों से निकले और वीआइपी चौक से टॉवर चौक तक एक लाख दीये जलाये।

इधर एयरपोर्ट समेत पूरे देवघर शहर को आकर्षक ढंग से सजाया गया है।पूरा शहर केसरिया मय हो गया है।भाजपा का झंडा हर रूट में लहरा रहा है। बड़े-बड़े होर्डिंग्स केंद्र सरकार की उपलब्धियों की दर्शा रही है।कई जगहों पर आजसू का भी झंडा लगा हुआ है। वहीं झामुमो ने भी एयरपोर्ट पर उदघाटन समारोह को दर्शाता होर्डिंग्स और पार्टी के झंडे लगाये हैं।

गवर्नर व सीएम पहुंचे :
प्रधानमंत्री के आगमन लेकर एक दिन पहले ही सोमवार की शाम राज्यपाल रमेश बैस व मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन देवघर पहुंचे। राज्यपाल व मुख्यमंत्री आज एयरपोर्ट पर प्रधानमंत्री का स्वागत करेंगे।इसके बाद उद्घाटन समारोह में शामिल होंगे।

राँची से देवघर के लिए विमान सेवा जल्द शुरू हो सकती है। पहले चरण में देवघर से कोलकाता, राँची व पटना के लिए विमान सेवा शुरू करने की योजना है।कोलकाता के लिए विमान सेवा मंगलवार से शुरू हो रही है।जल्द ही अन्य जगहों पर निर्णय लिये जायेंगे। मालूम हो कि राँची व देवघर से प्रतिदिन काफी संख्या में लोगों का आना-जाना लगा रहता है।लोग आराम से बाबा नगरी जा सकेंगे।

कितने बजे कब कहां

12:45 बजे : देवघर एयरपोर्ट पर आगमन, एयरपोर्ट बिल्डिंग का अवलोकन
01:00 बजे : मंच पर आयेंगे, सांसद डॉ निशिकांत दुबे के स्वागत भाषण के बाद केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया व सीएम हेमंत सोरेन का संबोधन होगा
01:14 बजे : देवघर-कोलकाता फ्लाइट को हरी झंडी दिखायेंगे
01: 28 बजे : प्रधानमंत्री का संबोधन शुरू होगा
01:45 बजे : एयरपोर्ट से मंदिर के लिए प्रस्थान करेंगे
02:20 बजे : मंदिर पहुंचेंगे
02: 45 बजे : मंदिर में सीएम सौंपेंगे मोमेंटो
03:00 बजे : देवघर कॉलेज मैदान पर बने मंच पर पहुंचेंगे
04:00 बजे : एयरपोर्ट के लिए प्रस्थान कर जायेंगे, वहां से पटना रवाना होंगे

देवघर में प्रधानमंत्री मोदी करेंगे विकास योजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास

योजना राशि करोड़ में
गोविंदपुर-चास-वेस्ट बंगाल बॉर्डर फोरलेन सड़क 1,144
बाबा बैद्यनाथ धाम का विकास 39.0
गोरहर से खैराटुंडा सिक्स लेन सड़क 1790.3
खैराटुंडा से बरवाअड्डा सिक्स लेन सड़क 1,332.8
रांची-चौका फोरलेन सड़क 519
चौका-शहरबेड़ा फोरलेन सड़क 284.7
बरही में नया एलपीजी प्लांट 161.5
एम्स देवघर 1103
बोकारो-अंगुल-जगदीशपुरहल्दिया पाइपलाइन 2,500

“पवित्र श्रावण मास के शुभारंभ से ठीक पहले पावन नगरी देवघर के बाबा बैद्यनाथ मंदिर में दर्शन और पूजन का सौभाग्य प्राप्त होगा। 12 जुलाई को यहां एयरपोर्ट के उद्घाटन का भी शुभ अवसर मिलेगा।इससे श्रद्धालुओं के लिए बाबाधाम की यात्रा और आसान होगी।साथ ही झारखण्ड के पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा।
-नरेंद्र मोदी, प्रधानमंत्री