छिनतई का शहर:10 थानों की पुलिस नहीं पकड़ पा रही है दो चेन स्नैचरों को,छिनतई कर हो जा रहे है फरार,पुलिस के हाथ लग रहा है सिर्फ सीसीटीवी फुटेज

राँची।राँची शहर इन दिनों छिनतई का शहर बन गया है। ऐसा कोई दिन नहीं जिस दिन शहर के किसी ना किसी थाना क्षेत्र में चेन स्नैचिंग की घटना ना हो। शहर में दो बाइक सवार चेन स्नैचरों ने रांची के 10 थानों की पुलिस के नाक में दम कर रखा है। राँची पुलिस के पास सिर्फ इन चेन स्नैचरों की सीसीटीवी फुटेज है। जिसके आधार पर इनकी तलाश तो की जा रही है लेकिन ये पकड़ नहीं जा रहे है।राँची पुलिस के लिए भी दोनों चुनौती बन गए है। इन दोनों ने 25 से अधिक चेन स्नैचिंग की घटनाओं को हाल में अंजाम दिया है। एक चेन औसत 20 ग्राम का भी अगर माना जाए तो इन चेन स्नैचरों ने हाल में 400 ग्राम से अधिक का सोना स्नैचिंग कर लिया है। जिसकी अगर बाजार दर से कीमत लगाई जाए तो इन लोगो ने 24 लाख रुपए का चेन स्नैचिंग किया है।राजधानी राँची के डोरंडा,अरगोड़ा,धुर्वा,जगन्नाथपुर,लोअर बाजार, लालपुर,बरियातू थाना क्षेत्र में सबसे अधिक चेन स्नैचिंग की घटनाओं को अंजाम दोनों दे रहे है।

केस वन:15 मई को डोरंडा थाना क्षेत्र के गौरी शंकर नगर में रहने वाले प्रफुल्ल कुमार गुप्ता की पत्नी ज्योति गुप्ता से दो बाइक सवार अपराधियों ने चेन छिन लिया और फरार हो गए। इस संबंध में डोरंडा थाना में प्राथमिकी दर्ज हुई है। दर्ज प्राथमिकी के अनुसार ज्योति गुप्ता अपने घर से बाहर मॉर्निंग वॉक पर निकली थी। सुबह 6 बजे अपने घर से वह मात्र 75 मीटर की दूरी पर आगे बढ़ी थी कि पीछे से आकर दो अपराधियों ने उनके गले से मंगल सूत्र छिन भाग निकले। घटना 15 मई की सुबह 6 बजे की है।

केस टू:अरगोड़ा थाना क्षेत्र के पटेल पार्क के पास की है। 15 मई की सुबह 5.30 बजे 61 वर्षीय महिला चंचला सरकार मॉर्निंग वॉक पर निकली थी। पटेल पार्क से वह आगे बढ़ी ही थी हेलमेट पहने बाइक सवार दो अपराधियों ने करीब 75 हजार रुपए मूल्य का उनका 15 ग्राम का सोने का चेन छिन लिया और फरार हो गए। चेन का कीमत करीब 95 हजार थी। पुलिस मामला दर्ज कर छानबीन कर रही है। लेकिन दोनों बाइक सवार दोनों अपराधियों का कोई सुराग नहीं मिल सका है।

केस थ्री:मोरहाबादी स्थित ऑक्सीजन पार्क के पास अपराधियों ने पंजाब स्वीट्स हाउस के संचालक के पुत्र मनीष भाटिया के गले से दो बाइक सवार अपराधियों ने 2.25 लाख रुपए मूल्य का चेन छिन ली और फरार हो गए। घटना 13 मई की रात 8 बजे की है, जब वे इवनिंग वॉक मोरहाबादी एरिया में कर रहे थे। घटना को अंजाम देने के बाद बाइक सवार दोनों अपराधी फरार हो गए। इस संबंध में मनीष भाटिया ने लालपुर थाना में चेन छिनतई की प्राथमिकी दर्ज कराई है।

चेन छिनतई की अन्य घटनाएं जो हाल में हुई

★13 मई:शनिवार की सुबह हरिहर सिंह रोड में बाइक सवार दो अपराधियों ने एक महिला से चेन छिनतई की कोशिश की। हालांकि वे सफल नहीं हो सके।
★6 मई:पहले शिक्षिका को पटका, फिर कान की बाली छिन हुए फरार हो गए। इस संबंध में शिक्षिका कनक लता ने धुर्वा थाना में लूट की प्राथमिकी दर्ज कराई है।
-★06 मई:जगन्नाथपुर थाना क्षेत्र स्थित लटमा रोड में छह मई की रात 9 बजे इवनिंग वॉक कर रहे अरिंदम चटोपाध्याय के गले से दो बाइक सवार अपराधियों ने एक लाख रुपए मूल्य का चेन छिन लिया और फरार हो गए। इस मामले में जगन्नाथपुर थाने में प्राथमिकी दर्ज हुई।
-★04 मई :लालपुर थाना क्षेत्र स्थित प्रेस क्लब करमटोली के पास दो बाइक सवार अपराधियों ने चुटिया पक्का कुआ निवासी रीना केशरी का दो बाइक सवार अपराधियों ने चेन छिन लिया और फरार हो गए।
★01 अप्रैल :हरमू सहजानंद चौक के पास स्वाति सिंह (30) अपने घर जा रही थी। स्कूटी सवार दो स्नैचरों ने उनका पर्स, मोबाइल छिन लिया और भाग निकले। भागने के क्रम में उनका स्कूटी छूट गया। जो चोरी का निकला।
★4 अप्रैल :बरियातू साइंस सिटी के पास पूनम देवी अपने घर से बाहर थी। बाइक सवार दो अपराधी आए और उनके गले से सोने का एक लाख रुपए मूल्य का सोने का चेन छिन लिया। पूनम देवी उन स्नैचरों से भी भिड़ी, लेकिन वे भाग गए।
★30 मार्च: धुर्वा के जेपी मार्केट के पस पूजा कुमारी (26) जा रही थी। बाइक सवार तीन युवकों ने शाम में उनका मोबाइल लूट लिया। उनमें से एक को स्थानीय लोगो ने पकड़ा, दो भाग निकले।
-★29 मार्च: हरमू क्लासिक पार्क के पास ग्रॉसरी शॉप से प्रतिमा सिंह (54) घर जा रही थी। शाम 4.45 बजे बाइक सवार दो युवकों ने उनके गले से 40 हजार रुपए मूल्य की सोने का चेन छिन लिया।
★27 मार्च : बहु बाजार के संत मारग्रेट कन्या विद्यालय के पास नीमा तिग्गा (35) काम कर अपने घर जा रही थी। स्कूटी सवार अपराधियों ने उनके गले से दिन के 3.30 बजे गले से एक लाख रुपए मूल्य का सोने के चेन छिन लिया।
★27 मार्च :बरियातू पंच मुखी मंदिर के पास पूजा कुमारी (25) से बाइक सवार अपराधियों ने 1.5 लाख रुपए के सोने के चेन छिन लिए। घटना शाम 7.20 बजे हुई।

स्नैचरों को पकड़ने के लिए टीम का गठन किया गया-सिटी एसपी

स्नैचरों को पकड़ने के लिए टीम का गठन किया गया है। सभी थानों को भी निर्देश दिया गया है इन पर ध्यान रखे। सीसीटीवी फुटेज के आधार पर काम किया जा रहा है–शुभ्रांशु जैन, सिटी एसपी,राँची।