दुमका में विदेशी महिला से सामुहिक दुष्कर्म केस की हाईकोर्ट में हुई सुनवाई, सरकार से पूछे ये सवाल….

 

एक्टिंग चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली बेंच ने पूछा है कि सरकार ने विदेशी नागरिकों के झारखण्ड आने पर उनकी सुरक्षा के लिए कोई स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर (एसओपी) है? क्या सरकार ने ऐसे लोगों के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर जारी किया है।

राँची।झारखण्ड की उप-राजधानी दुमका में विदेशी महिला से गैंगरेप केस में झारखण्ड हाईकोर्ट ने राज्य सरकार से कई सवाल पूछे हैं।एक्टिंग चीफ जस्टिस एस चंद्रशेखर की अध्यक्षतावाली खंडपीठ ने झारखण्ड सरकार से पूछा है कि अगर कोई विदेशी नागरिक झारखण्ड की सीमा में दाखिल होता है, तो उसके लिए क्या नियम-कानून हैं।कोर्ट ने इस मामले का स्वत: संज्ञान लिया था।

एक्टिंग चीफ जस्टिस की अध्यक्षता वाली बेंच ने पूछा है कि सरकार ने विदेशी नागरिकों के झारखण्ड आने पर उनकी सुरक्षा के लिए कोई स्टैंडर्ड ऑपरेशन प्रोसीजर (एसओपी) है? क्या सरकार ने ऐसे लोगों के लिए कोई हेल्पलाइन नंबर जारी किया है। अगर सरकार ने कोई एसओपी बना रखी है, तो उसे कोर्ट में पेश किया जाए। साथ ही कोर्ट ने सरकार से यह भी बताने के लिए कहा है कि इस मामले में सरकार ने अब तक क्या कार्रवाई की है।

गुरुवार (7 मार्च 2024) को झारखण्ड हाईकोर्ट ने इस मामले में सुनवाई करने के बाद सरकार से कहा कि वह 13 मार्च 2024 को इस मामले में अपना जवाब कोर्ट में दाखिल करे।बता दें कि 1 मार्च 2024 को दुमका जिले के हंसडीहा के एक गांव में सुनसान जगह पर बुलेट से विश्व भ्रमण पर निकली महिला से नशे में धुत सात से आठ बदमाशों ने सामूहिक दुष्कर्म किया था।

पुलिस ने इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए 3 बदमाशों को गिरफ्तार कर लिया था बाद में एक और आरोपी को गिरफ्तार कर लिया।इसके बाद विदेशी महिला जो स्पैनिश भाषा बोल रही थी, ने एक और आरोपी का फोटो जारी करते हुए कहा कि उसके साथ दरिंदगी करने वालों में एक शख्स यह भी था।झालसा रांची की पहल पर जिला प्रशासन ने बलात्कार की पीड़िता को 10 लाख रुपए का मुआवजा दिया।

पीड़िता के पति ने की झारखण्ड और भारत के लोगों की तारीफ
जिले के उपायुक्त और एसपी ने पैसे महिला के अकाउंट में ट्रांसफर करने के बाद उसके चेक की प्रतिकृति महिला के पति को सौंपी थी।पुलिस की त्वरित कार्रवाई और इस मामले में झारखण्ड सरकार के अधिकारियों से मिले सहयोग से यह दंपती बेहद प्रभावित था। महिला के पति ने जिला प्रशासन, झारखण्ड और भारत के लोगों की काफी तारीफ की। कहा कि कुछ लोग बदमाश हैं, लेकिन भारत और झारखण्ड बहुत अच्छा देश है। यहां के लोग बहुत अच्छे हैं।

बता दें कि अब तक महिला और उसके पति को स्पेन का बताया जा रहा था, लेकिन वह दोनों ब्राजील के हैं।स्पेनिश भाषा बोलते हैं।ब्राजीलियन मूल का यह दंपती अब आगे की यात्रा पर निकल चुका है। दुमका के रास्ते भागलपुर जाने के क्रम में उसने एक सुनसान इलाके में टेंट लगाया था। यहीं पर आसपास के कुछ मनचलों ने उसके साथ दरिंदगी की थी।हालांकि, बाद में पुलिस की मदद से वह अस्पताल पहुंचीं और मेडिकल में उसके साथ सामूहिक बलात्कार की पुष्टि हुई. इसके बाद पुलिस ने कार्रवाई शुरू की।