लड़के ने खुद को अमेरिका में डॉक्टर बताया और शादी के नाम पर युवती से ठग लिया 6.80 लाख रुपये..

–राँची के साइबर थाना में युवती ने दर्ज कराई है ठगी करने वाले लड़के के विरुद्ध प्राथमिकी, पुलिस कर रही है मामले की छानबीन

राँची।साइबर अपराधी लोगो को ठगने के लिए हर दिन नए तरीके तो अपना ही रहे है,ऑनलाइन साइट जहां आम लोग एक्सेस करते है उनपर भी उनकी पूरी नजर है। ऐसा ही एक ठगी का मामला मेट्रिमोनियल साइट के जरिए साइबर थाना राँची में दर्ज हुआ है। 30 साल की युवती से एक साइबर अपराधी ने खुद को अमेरिका में डाक्टर बता इंडिया आने की बात कह 6.80 लाख रुपए ठग लिए। साइबर थाना राँची में दर्ज हुए प्राथमिकी के अनुसार युवती को ऑन लाइन मेट्रिमोनियल एप बेटर हॉफ पर डॉ. रोहित नाम के एक युवक के बारे में जानकारी मिली। युवती ने उससे अपनी शादी के संबंध में बातचीत साइट के जरिए शुरू की। युवक ने बताया कि उसका नाम डॉ रोहित कुमार है। वह यूएसए में डिफेंस इमरजेंसी में डाक्टर है। उसने बताया कि वह यूएसए में वर्जीनिया में रहता है। इसके बाद दोनों की बात मेट्रिमोनियल एप से हटकर मोबाइल के वाट्सएप पर होने लगी। रोहित कुमार ने अपना मोबाइल नंबर 15126708841 और 7194961023 बताया। फिर युवती की बात रोहित से लगातार वाट्सएप पर होती रही। रोहित ने युवती से शादी करने का वादा किया। हालांकि दोनों की वाट्सएप पर वीडियो कॉल पर बात कभी नहीं हुई। युवती रोहित से चैट करती और वाट्सएप पर ही बात करती।

युवती का भरोसा जीतने के बाद इंडिया ट्रांसफर कराने के नाम पर की ठगी

ठग रोहित ने जब युवती को पूरे भरोसे में ले लिया तब उसने ठगी की योजना बनाई। रोहित ने युवती को कहा कि इंडिया अपना ट्रांसफर कराना चाहता है। उसने यह भी कहा कि मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) दिल्ली ऑफिस में इमरजेंसी डाक्टर के रूप में आकर अपनी सेवा देना चाहता है। उसने युवती को कहा कि इसके लिए उसकी मदद चाहिए। युवती को उसने कहा कि ट्रांसफर के लिए कुछ पैसे लगेंगे। वह पैसे पेमेंट कर दे। जब वह इंडिया आएगा तो सारे पैसे उसे लौटा देगा। युवती ने उसपर भरोसा कर लिया और उसके कहे अनुसार वह पैसे ट्रांसफर करने लगी। रोहित ने युवती को कई एकाउंट नंबर दिए। जिसपर युवती ने 16 बार में कुल 6.80 लाख रुपए ट्रांसफर किए। पैसे लेने के बाद रोहित ने युवती से संपर्क करना बंद कर दिया। उसका नंबर बंद हो गया। तब युवती को समझ में आया कि वह ठगी की शिकार हो गई है। इसके बाद उसने साइबर थाना राँची में धोखाधड़ी व ठगी की प्राथमिकी दर्ज कराई।