पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर 2000 रुपये मांग रहे थे सब-इंस्पेक्टर,डीआईजी ने किया सस्पेंड

साहिबगंज।झारखण्ड के साहिबगंज जिला के बरहेट थाना में पदस्थापित सब इंस्पेक्टर अवनेर टोपनो एवं एक विद्यार्थी के बीच बातचीत का ऑडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ। वायरल ऑडियो के अनुसार, पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर बरहेट थाना के सब इंस्पेक्टर अवनेर टोपनो उस विद्यार्थी से 2000 रुपये की मांग कर रहे हैं। इधर,वायरल ऑडियो की खबर जैसे ही दुमका डीआईजी सुदर्शन मंडल को मिली उन्होंने अबनेर टोपनो को सस्पेंड कर दिया है।

बताया जाता है कि मीडिया में खबर आने के बाद दुमका डीआईजी सुदर्शन मंडल ने संज्ञान लेते हुए बरहट थाना में पदस्थापित सब इंस्पेक्टर अभिनय टोपनो को सस्पेंड कर दिया है। इस संबंध में बरहरवा एसडीपीओ प्रदीप कुमार उरांव ने ने कहा कि एक विद्यार्थी से पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर पैसे की मांग सही पायी गयी।इसी के आधार पर दुमका डीआईजी ने उसे सस्पेंड कर दिया है।

वायरल ऑडियो में उक्त स्टूडेंट के पास एक तबरेज नामक युवक पहुंचता है और उससे पासपोर्ट वेरिफिकेशन के नाम पर 1500 रुपये की मांग करता है। जिस पर वह विद्यार्थी सब इंस्पेक्टर अवनेर टोपनो को फोन पर कहता है कि तबरेज 1500 मांग रहा है, तो उधर से सब इंस्पेक्टर कह रहे हैं हम तो दो हजार लेते हैं। तबरेज तो कम ही मांग रहा है, ऐसे नहीं चलेगा। विद्यार्थी कह रहा है, सर हम किसान का बेटा हैं, स्टूडेंट हैं, 1000 ले लीजिये, 2000 नहीं दे पाएंगे। इस पर सब इंस्पेक्टर कहते हैं, हम अपना वेतन से खर्च नहीं कर सकते हैं, 700 तो खर्चा ही है, 300 में हम क्या करेंगे, बड़ा बाबू को क्या देंगे। 1500 से कम नहीं होगा, देना है तो दो, नहीं तो हम पासपोर्ट वापस कर देंगे।

इधर,ऑडियो वायरल होने के बाद बरहेट पुलिस पूरी तरीके से रेस हो गयी है।बरहेट थाना क्षेत्र अंतर्गत बरहेट उत्तरी के सोनाजोरी निवासी मोहम्मद कुर्शीद ने बताया कि सब इंस्पेक्टर द्वारा पैसे मांगने की ऑडियो, तो हमने वरीय पुलिस पदाधिकारियों को भेज दिया है, उनसे न्याय की उम्मीद है। इधर, एसआई अबनेर टोपनो ने कहा कि हमने किसी से कोई बातचीत नहीं की है।हमें जान-बूझकर फंसाया जा रहा है।