शिव भक्त पीएम मोदी पहुँचे बाबा बैद्यनाथ के दरबार में,गर्भगृह में वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा-अर्चना की और भगवान शिव का जलाभिषेक किया

देवघर।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया इसके बाद वे करीब 10 किलोमीटर लंबा रोड शो करते हुए भगवान भोले नाथ के दरबार में पहुंचे और बाबाधाम के गर्भगृह में पूजा अर्चना की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना की और भगवान शिव का जलाभिषेक किया। वैद्यनाथ मंदिर में पूजा करने के बाद पीएम मोदी देवघर कॉलेज मैदान में धन्यवाद रैली को संबोधित किया।

वहीं पीएम मोदी के दौरे के दौरान पूरा देवघर मोदीमय दिखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपने झारखंड दौरे के दौरान देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।इसके बाद पीएम मोदी मे करीब दस किलोमीटर लंबा रोड शो किया बाबा मंदिर जहां उन्होंने बाबा मंदिर के गर्भगृह में जाकर वैदिक मंत्रोच्चार के साथ पूजा अर्चना की।यहां करीब पांच पंडितों ने पीएम से पूजा अर्चना करवाई। भगवान के शिव के दर्शन और पूजा के बाद प्रधानमंत्री देवघर कॉलेज में आयोजित धन्यवाद रैली को संबोधित करने के लिए रवाना हो गए। बाबा बैद्यनाथ धाम में प्रसाद योजना के तहत आधुनिक योजना के विकास पर काम किया जा रहा है। इस तरह की आधुनिक सुविधाएं आदिवासी क्षेत्र में यहां की पूरे तकदीर को बदलने जा रही हैं।

इससे पहले पीएम मोदी ने देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन किया।इस दौरान उन्होंने करीब 16,800 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास भी किया।यहां पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स बनाए गए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि आज 400 से ज्यादा नए रूट्स पर सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।

बाबा धाम में उन्होंने एक रैली को भी संबोधित किया और पहले की सरकारों पर जमकर हमला बोला। पढ़िए रैली में क्या-क्या बोले प्रधानमंत्री मोदी…

देवघर कॉलेज ग्राउंड की सभा में कहा कि हम जिसका शिलान्यास करते हैं, उसका उद्घाटन भी हम करते हैं। पहले सिर्फ शिलान्यास होता था।पहले की सरकारों में योजनाओं की घोषणा होती थी, फिर एक दो सरकार जाने के बाद कोई आकर एक-दो पत्थर लगाकर जाता था। पत्थर लटकता रहता था, दो-चार सरकारें चलने के बाद कोई और आता, फिर वो ईंट लगाता था। पता नहीं कितनी सरकारें जाने के बाद वो योजना सामने दिखती थी।

एक चुनौती है, शॉर्टकट की राजनीति। लोग शॉर्टकट अपना कर वोट ले रहे हैं। जिस देश की राजनीति शॉर्टकट पर आधारित होती है, एक दिन उसका अंत शॉर्ट सर्किट की तरह होता है। आजादी के बाद सरकारों ने शॉर्टकट अपनाया था। आज उसी का खामियाजा देश भुगत रहा है। इससे देश तबाह होता है। इसलिए जनता को ऐसे लोगों से सजग रहना चाहिए।

अगर बिजली नहीं होती तो लालटेन में रहना पड़ेगा। बिजली शॉर्टकट से पैदा नहीं हो सकती है। झारखंड के लोग जानते हैं कि इसके लिए प्लांट लगाना पड़ता है। जो राजनीतिक दल शॉर्टकट अपनाते हैं, वो लुभाने का काम करते हैं। जो ये राजनीति करते हैं वे एयरपोर्ट नहीं बना सकते हैं। झारखंड के लोगों को ऐसे लोगों से बचकर रखना चाहिए।

बाबाधाम हो,काशी विश्वनाथ धाम हो या अयोध्या धाम हो, हर धाम में आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। दुनिया के लोग नई जगहें देखना चाहते हैं। जानना चाहते हैं। आज समय की मांग है, भारत अपनी विरासत को तेजी से संरक्षित करे। वहां सुविधाएं बढ़ाए। हमने हाल ही दिनों में देखा है कि जहां पर सुविधाएं बढ़ाई गई हैं, वहां पर पर्यटकों की संख्या बढ़ी है।
प्रधानमंत्री ने बनारस का उदाहरण दिया। उन्होंने कहा कि जब से काशी विश्वनाथ कॉरिडोर शुरू हुआ है, वहां तीन गुना पर्यटक बढ़े हैं। वहां सभी को फायदा हुआ है। कारोबार बढ़ा है। जहां पर्यटन बढ़ता है, वहां विकास होता है। सबको फायदा होता है।

कभी कल्पना की गई थी कि पाइप लाइन के जरिए गैस सप्लाई होगी। झारखण्ड इस मामले में अव्वल है। झारखण्ड के पास अग्रणी औद्योगिक राज्य बनने का अवसर है। कनेक्टिविटी बढ़ाने का काम चल रहा है। झारखण्ड को समुद्री मार्ग से जोड़ने के लिए प्रयास हो रहे हैं। इससे उद्योग बढ़ेंगे। यहां के गरीब आदिवासियों को रोजगार मिलेगा।

मुझे विश्वास है कि जो परियोजनाएं आज हमने शुरू की हैं, वो झारखण्ड के विकास को नई गति देने जा रही हैं। कल आप दीप जला रहे थे, आज उमंग और उत्साह से उमड़ पड़े, और जहां तक मेरी नजर जा रही है वहां तक लोग ही लोग हैं, इसका मतलब है कि लोगों को विकास चाहिए

आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।

16 हजार करोड़ योजनाओं का लोकार्पण-शिलान्यास

इसके पहले एयरपोर्ट में उद्घाटन के दौरान प्रधानमंत्री ने कोलकाता की फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई। उन्होंने कहा कि देवघर से झारखण्ड के विकास को गति देने का सौभाग्य मिला है। उन्होंने 16 हजार करोड़ से ज्यादा के प्रोजेक्ट का लोकार्पण और शिलान्यास करते हुए कहा कि इससे झारखण्ड के विकास को बल मिलेगा।उन्होंने आगे कहा कि देवघर एयरपोर्ट का सपना लंबे समय से देखा था। इस प्रोजेक्ट से झारखंड के लाखों लोगों का जीवन आसान होगा। व्यापार और रोजगार के भी नए अवसर खुलेंगे।

झारखण्ड में बनेंगे 3 और एयरपोर्ट

झारखण्ड में बनेंगे तीन और एयरपोर्ट कार्यक्रम में सिंधिया ने बताया कि झारखण्ड में आने वाले दिनों में कुल पांच एयरपोर्ट होंगे। सबसे पहले बोकारो, जमशेदपुर और दुमका में एयरपोर्ट बना जाएंगे। इसके साथ-साथ राज्य से कनेक्टिविटी को बढ़ाते हुए 14 नए एयर रूट शुरू होंगे।

400 से ज्यादा नए रूट्स पर हवाई सुविधा

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज सरकार के प्रयासों का लाभ पूरे देश में दिख रहा है। उड़ान योजना के तहत पिछले 5-6 सालों में लगभग 70 नए स्थानों को एयरपोर्ट्स, हेलीपोर्ट्स और वॉटर एयरोडोम्स के माध्यम से जोड़ा गया है। 400 से ज्यादा नए रूट्स पर आज सामान्य से सामान्य नागरिक को हवाई यात्रा की सुविधा मिल रही है।