Lockdown Breaking:झारखण्ड में शराब पीने वालों के लिए राहत,20 मई से शराब मिलना शुरू..

राँची।लॉकडाउन 4-0 में कई बातों को ध्यान में रखते हुए झारखंड सरकार रियायत दे रही है। उत्पाद विभाग के अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक 20 मई से शराब दुकानें खुलनी शुरू हो जाएंगी। शराब दुकान खोलने में भी केंद्र सरकार की गाइडलाइनों का पालन किया जाएगा। तमाम छूट के बावजूद गृहमंत्रालय का निर्देश है कि शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक बिना वजह कोई सड़क पर ना उतरे। लिहाजा उत्पाद विभाग भी शराब दुकान सुबह सात बजे से शाम के सात बजे तक खोलने जा रही है। इस दौरान कई बातों को भी ध्यान में रखा जाना है।

झारखण्ड सरकार ने देश के बाकी राज्यों की तरह यहां भी लॉकडाउन 4.0 में तमाम तरह की रियायतें दी हैं।18 मई को देर शाम दी गयी छूट को लेकर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने जानकरी ट्विट के जरिये साझा की।

लेकिन 19 मई को राज्य में किसी तरह की कोई दुकानें नहीं खुल पायी। हर जिले में लोगों ने दुकानें खोली, लेकिन प्रशासन ने बंद करा दी।दरअसल झारखंड सरकार के निर्देश के बाद अब जिला स्तर पर डीसी रेड जोन और कंटोनमेंट जोन को परिभाषित करेंगे।

इस बाबत सरकारी अधिसूचना जारी होगी।उसके बाद ही दुकानें खुल सकेंगी।वहीं शराब दुकान को लेकर भी काफी कन्फ्यूजन बना हुआ था।

लेकिन आज (19 मई) को उत्पाद विभाग ने बैठक कर सारी मुश्किलें सुलझा ली हैं। देर शाम तक शराब दुकानें खोलने की गाइलाइन डीसी को उत्पाद विभाग की तरफ से भेज दी जायेगी।

20 मई से सुबह से शाम सात बजे तक खुलेंगी दुकानें

उत्पाद विभाग के आला अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक 20 मई से शराब दुकानें खुलनी शुरू हो जायेंगी. शराब दुकान खोलने में भी केंद्र सरकार की गाइडलाइन का पालन किया जायेगा।

तमाम छूट के बावजूद गृह मंत्रालय का निर्देश है कि शाम सात बजे से सुबह सात बजे तक बिना वजह कोई सड़क पर ना उतरे।लिहाजा उत्पाद विभाग भी शराब दुकान सुबह सात बजे से शाम के सात बजे तक खोलने जा रहा है।वहीं निगम क्षेत्र में ई-पास का इंतजाम किया जा रहा है।

लेकिन सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए दुकान पर जाकर भी शराब की खरीदारी कर सकते हैं. वहीं ग्रामीण इलाकों में ई-पास के बगैर ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए शराब की खरीददारी की जा सकेगी।इस बाबत देऱ शाम तक उत्पाद विभाग की तरफ से सभी डीसी को निर्देश जारी कर दिया जायेगा।

ई-पास और जोमेटो और स्विगी करेंगे होम डिलिवरी

निगम क्षेत्रवाले शहरों में ई-पास का इंतजाम किया जा रहा है. इनमें नौ शहर धनबाद, बोकारो, रांची, रामगढ़, पलामू, हजारीबाग, देवघर, जमशेदपुर और गिरिडीह में ई-पास के जरिए शराब की बिक्री होगी. शराब खरीदने के लिए इस लिंक https://jhexcisetoken.nic.in/excisetoken/ पर क्लिक कर तमाम औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद आपको ई-टोकन मिलेगा. जिसमें टाइमिंग भी शामिल होगी. जिस टाइम की बात ई-टोकन में होगा, उसी समय आपको शराब लेने के लिए दुकान जाना होगा. वहीं जोमेटो और स्वीगी से भी विभाग की बात हुई है. ऑनलाइन ऑर्डर कर इन दोनों ई-कॉमर्स कंपनी के माध्यम से खरीदी की जा सकेगी. लेकिन उत्पाद निभाग ने साफ कहा है कि दुकान पर ज्यादा लोड होने की वजह से अगर आप ऑर्डर एक बजे दिन के बाद करते हैं तो डिलवरी दूसरे दिन हो पाएगी. डिलवरी चार्ज के रूप से ग्राहकों से 50 रुपया वसूला जाएगा. वहीं होम डिलवरी के लिए कम से कम 500 रुपए का ऑर्डर किया जाना होगा.
वहीं ग्रामीण इलाकों में ई-पास के बगैर ही सोशल डिस्टेंसिंग का ख्याल रखते हुए शराब की खरीदारी की जा सकेगी. इस बाबत देऱ शाम तक उत्पाद विभाग की तरफ से सभी डीसी को निर्देश जारी कर दिया जायेगा।