Ranchi:डोडा तस्करी के लिए पिकअप वैन खरीदा,पहली खेप में धराया,क्रेटा कार से भाग रहे मुख्य सरगना सहित तीन गिरफ्तार

राँची।राजधानी राँची की पुलिस ने नशा कारोबारी के खिलाफ बड़ी कार्रवाई की है। नामकुम थाना पुलिस ने। चार क्विंटल प्रतिबंधित डोडा सहित तीन लोगों को गिरफ्तार किया है।पिकअप वैन और क्रेटा कार जब्त किया गया।बताया गया कि वरीय पुलिस अधीक्षक सुरेन्द्र कुमार झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर पुलिस अधीक्षक ग्रामीण नौशाद आलम के निर्देशन में मुख्यायल 1 डीएसपी नीरज कुमार एवं नामकुम थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी के नेतृत्व में गठित टीम ने गिरफ्तार किया।गिरफ्तार लोगों में तस्करी का मुख्य सरगना मिकु कुमार साव उर्फ मिक्कू गुप्ता बीआईटी राँची,राजा कुमार ,मुरहू खूंटी एवं मोहम्मद इमरोज़ ,केशा बेड़ों निवासी शामिल हैं।उनके पास से पुलिस ने एक हुंडई क्रेटा जेएच 01डीटी 5089 एवं पिकअप वैन जेएच 01 सीएस 7581 जब्त किया है।गुरुवार को नामकुम थाना परिसर में ग्रामीण एसपी ने प्रेस वार्ता में जानकारी दी।प्रेसवार्ता में डीएसपी नीरज कुमार,थाना प्रभारी सुनील तिवारी,एसआई अनिमेश शान्तिकारी, रणजीत कुमार,राजीव कुमार मौजूद थे।

डोडा की बोरी को मटर छीमी की बोरियों के नीचे छुपा कर रखा था

बताया गया कि वरीय पुलिस अधीक्षक की सूचना पर गठित टीम ने बुधवार की रात थाना क्षेत्र के रामपुर में वाहनों की जांच शुरू की।जब एक पिकअप वैन को रोककर जांच की गई। जिसमें खराब हो चुकी मटर छीमी की 6 बोरियों के नीचे 27 बोरों में डोडा रखा था।वैन सवार राजा एवं मोहम्मद इमरोज़ को पकड़ लिया. वैन के पकड़े जाने पर क्रेटा से स्कॉट कर रहा मिक्कू भागने लगा जिसे पुलिस ने खदेड़कर लोवाडीह से पकड़ा। राजा एवं इमरोज़ ने बताया कि मिक्कू के कहने पर डोडा खूंटी के तारा सिलादोन से खड़कपुर ले जा रहा था।

पहले भी जेल गया है:
पुलिस जांच में जानकारी मिली कि इमरोज पहले भी गाड़ी चोरी मामले में जेल जा चुका है।वहीं सरगना मिक्कू साव भी पहले जेल जा चुका है।

तस्करी के लिए दो दिन पहले पिकअप वैन खरीदा

बताया गया कि मिक्कू ने दो दिन पहले पिकअप वैन खरीदा था।और बीआईटी स्थिति एक मंदिर में पूजा करवाकर सीधे डोडा तस्करी करने खूँटी भेज दिया।बताया कि गाड़ी में डोडा लादकर और उसके उप्पर मटर की छीमी लोड कर दिया ताकि पुलिस को चकमा दे सके।

क्रेटा कार से आगे आगे चलता था सरगना

बताया कि अफीम तस्कर मिक्कू खुद पुलिस की जानकारी अपने वैन चालक को देता था।कहाँ रुकना है,कहाँ पुलिस है,किस रास्ते से जाना है पूरी जानकारी देता था।उसके बाद डोडा लदा वाहन आगे बढ़ता था।लेकिन इस मामले में नामकुम थाने के तेजतर्रार एसआइ अनिमेश शान्तिकारी,रणजीत कुमार,राजीव कुमार और एएसआई राजेश कुमार ने ऐसी घेराबंदी की,ना डोडा लदा वाहन भाग सका ना ही सरगना मिक्कू।पुलिस ने सभी को गिरफ्तार कर लिया।

गांव वाले से सस्ते में डोडा खरीदता है और बाहर मंहगे दामों में बेचता है:

बताया गया कि गाँव वाले तस्कर 200 से 250 रुपये किलो डोडा खरीदता है।फिर वहीं के तस्कर उससे बड़े तस्कर को 450 से 550 रुपये में थोक में बेच देता है जो गाड़ियों में लादकर बाहर भेजता है। उसके बाद बाहर वाले तस्कर को 1200 से 1500 रुपये किलो तक बेच देता है।जिससे अवैध मोटी कमाई हो जाता है।