Ranchi:फर्जी पुलिस पदाधिकारी बनकर बालू गाड़ी से वसूली करते दो गिरफ्तार,पुलिस की वर्दी,हथियार,बोलेरो जब्त

राँची।राजधानी राँची के नामकुम थाना पुलिस के हत्थे चढ़ा दो फर्जी पुलिस वाले।वहीं गिरोह एक अन्य सदस्यों की तालाश जारी है।बताया जाता है कभी नामकुम थाना का पुलिस वाले,कभी स्पेशल ब्रांच का पुलिस,कभी जिला परिवहन पदाधिकारी (डीटीओ) बनकर वाहनों से अवैध वसूली कर रहा था।गिरोह के दो लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।गिरफ्तार लोगों में चन्दन कुमार (चाय बगान) एवं अनिल यादव (काली नगर) नामकुम शामिल हैं।पुलिस ने इनके पास से पुलिस की दो वर्दी,एक हथियार एवं पुलिस लिखा बिना नंबर प्लेट का बोलेरो जब्त की है।पुलिस दोनो से पूछताछ कर रही है गिरोह के अन्य लोगों की जानकारी जुटा रही है। जब्त बोलेरो

जानकारी के अनुसार,कई दिनों से दोनों रात के अंधेरे में कभी पुलिस वाले,कभी डीटीओ बनकर बालू,ईंट एवं अन्य ट्रकों को रोककर अवैध वसूली कर रहा था।मंगलवार की देर रात भी बालू लोड एक ट्रक को नामकुम के खोजाटोली के पास रोककर कागजात अनफिट होने की बात कहते हुए 50 हजार रुपये की मांग किया।बताया जाता है चालक ने डर से 25 हजार दिया और पैसे नहीं होने की बात कही। जिसपर 20 हजार रुपए की व्यवस्था करने की बात कहते हुए ट्रक को अपने कब्जे में लेकर एयरपोर्ट थाना क्षेत्र के लोधमा चले गए।वहीं बालू को ट्रक से अनलोड भी करवाया। वहीं चालक ने इसकी सूचना बुंडू निवासी ट्रक मालिक को दी।इसी बीच मालिक द्वारा नामकुम थाना पुलिस को सूचना दी गई। जिसके बाद पुलिस तुरन्त एक्शन में आया और दोनों को गिरफ्तार कर लिया।गिरफ्तार चंदन कुमार (फोटो मोबाइल से पुलिस को मिला)

इस सम्बंध में थाना प्रभारी सह इंस्पेक्टर सुनील कुमार तिवारी ने बताया कि ट्रक चालक जीवन सिंह मुण्डा और ट्रक मालिक दिलीप कुमार साहु ने बताया कि नामकुम बाजार चौक समीप खड़ी उनकी हाईवा को दो युवको खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए गाडी के कागजात मांगे पेपर सही नही होने की बात कहकर दानों ने गाड़ी की फाईन पचास हजार रूपये बताते हुए गाडी थाने ले जाने को कहा। इसपर चालक ने अपने मालिक से फोन पर उनकी बात करायी तो उन लोगें ने गाली गलौज करते हुए चालक की जेब से पच्चीस हजार रूपये लूट लिए और सदाबहार चौक की ओर भाग निकले।मामले की जानकारी मिलते ही गाडी मालिक अपने सहयोगियों के साथ नामकुम पहुंचे और चालक से जानकारी लेकर बोलेरो वाले पुलिस अधिकारी को ढूंढने लगे। इस दौरान दोनो फर्जी पुलिस अधिकारी खरसीदाग ओपी के समक्ष गाड़ी लगाकर खड़े मिले। जिसके बाद दोनो पक्षों में तूतू मैं मैं होने लगी। मामले की जानकारी मिलते ही मौके पर पहुंची नामकुम पुलिस ने दोनों को गिरफतार कर थाने ले आयी।थाना प्रभारी ने बताया कि इस गिरोह की पुलिस कई दिनों से तलाश में जुटी थी।इसके खिलाफ कई दिनों से शिकायत आ रही थी कि कुछ बोलेरो में अधिकारी बनकर ट्रक चालकों से वसूली की जा रही है।

बोलेरो की तलाशी लेते हुए पुलिस पदाधिकारी

पीड़ित चालक और मालिक

गिरफ्तार आरोपी में एक माओवादी समर्थक का बेटा
गिरफ्तार अनिल यादव के पिता दिनकर यादव उर्फ रंजन यादव माओवादी समर्थक थें।पूर्व में नामकुम से ही उनकी गिरफ्तारी हुई थी। वहीं गिरफ्तार चन्दन ने बताया कि वह किसी भाजपा नेत्री का अंगरक्षक है।वहीं मामले की जांच करने नामकुम थाना में सीआईडी की टीम भी पहुंची एवं पूछताछ की। मामले में ट्रक के चालक जीवन सिंह मुंडा ने लिखित आवेदन दिया है जिसके आधार पर प्राथमिकी दर्ज करने की गई।