Ranchi:सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन,जिला के सभी प्रखंड/पंचायत मुख्यालय में किया गया आयोजन

राँची।उपायुक्त श्री छवि रंजन के निदेशानुसार जिला के सभी प्रखंडों में आज दिनांक 18 फरवरी 2021 को सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया।राज्य सरकार द्वारा राज्य के सभी पात्र व्यक्तियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ सुगमता से उपलब्ध कराने के लिए प्रत्येक गुरुवार को जिला के प्रखंड/पंचायत मुख्यालय में कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान आवंटित प्रखंड में प्रखंड के वरीय प्रभारी पदाधिकारी उपस्थित हुए।

नामकुम प्रखंड में लाली पंचायत के लाली ग्राम में सरकार आपके द्वरा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें ग्रमीणों की समस्या सुनने हेतु विभिन्न विभागों के पदाधिकारी गण उपस्थित थे। समस्या का निवारण हेतु कार्यपालक दण्डधिकारी श्री राकेश रंजन, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ज्ञान शंकर जायसवाल, प्रशिक्षु उप समाहर्ता डॉ सुधा वर्मा,नामकुम थाना प्रभारी प्रवीण कुमार,मुखिया पंचायत समिति के सदस्य एंव विभिन्न विभागों के संबंधित पदाधिकारी भी उपस्थित थे। सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में सैकड़ो की संख्या में ग्रमीणों ने अपनी समस्या को लेकर आवेदन दिया, इसमें महिलाओ की संख्या ज्यादा थी।

कांके प्रखंड में भी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन ग्राम पंचायत खटंगा में आयोजित किया गया। कार्यक्रम में जिला भूमि सरंक्षण पदाधिकारी श्री अंजनी मिश्रा, प्रखण्ड विकास पदाधिकारी श्री शीलवन्त कुमार भट्ट, पंचायत के कार्यकारी प्रधान, सभी वार्ड सदस्य सहित प्रखण्ड स्तरीय सभी विभागों के पदाधिकारी, कर्मचारी एवं ग्रामीण उपस्थित थे। कार्यक्रम के दौरान राज्य सरकार की कल्याणकारी योजनाओं की पूर्ण जानकारी आमजनों को दी गयी। साथ ही लंबित विभिन्न मामलों से संबंधित आवदेन भी प्राप्त किये गये।

रातू प्रखंड के ग्राम पंचायत सुंडील, बेड़ो के खुखरा, राहे, तमाड के मनकीडीह, लापुंग के दानेकेरा, नगड़ी के दक्षिण तुनदुल, अनगड़ा के पैका, बुढ़मू के बडे़ पंचायत भवन, ओरमांझी के कुटे और अन्य प्रखंड एवं पंचायत मुख्यालय भवन सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का आयोजन किया गया। यहां भी लोगों को राज्य सरकार द्वारा चलाये जा रहे कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी देन के साथ मामलों के निष्पादन के लिए आवेदन आमंत्रित किये गये।

सरकार आपके द्वार कार्यक्रम के दौरान राज्य में व्यक्ति आधारित सामाजिक सुरक्षा योजनाओं के लाभार्थियों के लंबित भुगतान, आंगनबाड़ी सेविका सहायिका के मानदेय, पारा शिक्षकों मदरसा शिक्षकों एवं संस्कृत विद्यालय के शिक्षकों के लंबित वेतन भुगतान, विभिन्न योजनाओं के ग्राम स्तर पर कार्य करने वाले कर्मियों के लंबित दावे के विरुद्ध भुगतान, विभिन्न स्तरों पर कार्यान्वित की जाने वाली योजना कार्यक्रमों के संदर्भ में शिकायतों की प्राप्ति/निष्पादन को लेकर सभी प्रखंडों में शिविर लगाये गये। जहां लोगों ने शिकायतों/समस्याओं को लेकर अपने आवेदन दिये।

उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन द्वारा सरकार आपके द्वार कार्यक्रम में संबंधित प्रखंड के बीडीओ को प्राप्त सभी शिकायतों आवेदनों की प्रविष्टि कर शिकायत निपटारा से संबंधित प्रतिवेदन नामांकित जिला स्तरीय पदाधिकारी को अगले सरकार आपके द्वार कार्यक्रम से पूर्व प्रेषित करने का निर्देश दिया गया है। उपायुक्त महोदय के निर्देशानुसार अगले कार्यक्रम में शिकायत का निपटारा की समीक्षा प्रखंड विकास पदाधिकारी के प्रतिवेदन का सत्यापन कर आवेदन कर्ता को किए गए कार्य से अवगत कराया जाएगा।