राँची पुलिस करेगी अब भगवान की सुरक्षा…. रात 3 बजे से धार्मिक स्थल जांचने का निर्देश,वाट्सएप ग्रुप में भेजना हाेगा फाेटाे…

राँची।राजधानी के विभिन्न थाना क्षेत्राें में स्थित धार्मिक स्थलाें पर लगातार हाे रही चाेरी और मूर्ति विखंडित करने की घटना को सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने गंभीरता से लिया है। पुलिस अब भगवान की सुरक्षा करेगी। इसके लिए सभी पीसीआर और पेट्राेलिंग गाड़ी काे निर्देश दिया जा चुका है। धुर्वा थाना क्षेत्र स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में साेमवार की देर रात हुई चाेरी की घटना के बाद सिटी एसपी ने शहर के सभी पीसीआर और पेट्राेलिंग गाड़ी काे धार्मिक स्थलाें पर विशेष रूप से नजर रखने का निर्देश दिया है। अहले सुबह 3 से 5 बजे तक सभी पीसीआर और पेट्राेलिंग गाड़ी काे संबंधित इलाके में स्थित धार्मिक स्थलाें की जांच कर संबंधित थाना प्रभारी के वाट्सएप नंबर पर फाेटे भेजने का निर्देश दिया गया है। जाे भी पीसीआर या पेट्राेलिंग गाड़ी निर्देश का सख्ती से पालन नहीं करेंगे,उनके खिलाफ जांच कर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

जगन्नाथपुर मंदिर में चाेरी की घटना सीसीटीवी में कैद, न्यास समिति के सदस्य ने दर्ज कराया प्राथमिकी

जगन्नाथपुर मंदिर में हुई चाेरी की पूरी घटना वहां लगे सीसीटीवी कैमरे में कैद हाे गई है। सीसीटीवी फुटेज के माध्यम से ही पुलिस चाेर की पहचान कराने का प्रयास कर रही है। हालांकि मंगलवार की देर रात तक चाेर की पहचान नहीं हाे पाई थी। चाेरी की घटना के बाद जगन्नाथपुर मंदिर न्यास समिति के सदस्य ठाकुर सुधांशु नाथ शाहदेव ने धुर्वा थाने में प्राथमिकी दर्ज करा दिया है। दर्ज प्राथमिकी में ठाकुर सुधांशु नाथ शाहदेव ने बताया है कि चाेर मंदिर में लगे 7 पार लाईट, एक साउंड सिस्टम, चाभी का गुच्छा, पुजारी सरयू नाथ मिश्रा के संदुक से 7500 नगद, श्रराम महंती के संदुक से 9000 रुपया नगद और मंदिर के दान में प्राप्त साेना चांदी का आभूषण की चाेरी कर ली है।

“धार्मिक स्थलाें की सुरक्षा काे लेकर पुलिस गंभीर है। किसी भी हाल में धार्मिक स्थलाें पर चाेरी या मूर्ति विखंडित करने की घटना बर्दाश्त नहीं की जाएगी। वैसे पहले से ही धार्मिक स्थलाें की जांच हाेती थी। विशेष रूप से अब अहले सुबह 3 से 5 बजे तक जांच करने का निर्देश दिया गया है। जगन्नाथपुर मंदिर में हुई चाेरी की घटना सीसीटीवी में कैद हाे चुकी है। आराेपी की पहचान कर उसे जल्द गिरफ्तार करने के लिए थाना प्रभारी काे निर्देश दिया जा चुका है”।–राजकुमार मेहता, सिटी एसपी राँची।

हाल के दिनों में हुई घटनाएं:

21 नवम्बर 2023 : धुर्वा थाना क्षेत्र स्थित जगन्नाथपुर मंदिर में एक चाेर घुसकर चाेरी की घटना का अंजाम दिया। पूरी घटना सीसीटीवी में कैद हाे गई। पुलिस आराेपी की पहचान कराने का प्रयास कर रही है।

18 नवम्बर 2023 : पिठाैरिया थाना क्षेत्र स्थित सिरांगाे गांव में धार्मिक स्थल पर ताेड़फाेड़ करते हुए 5 लाेगाें काे ग्रामीणाें ने पकड़ा और पुलिस काे सूचना दी। धार्मिक स्थल पर ताेड़फाेड़ किए जाने की वजह से ग्रामीण आक्राेशित हाे गए जिसके बाद किसी तरह लाेगाें काे शांत कराया गया। पूरे मामले काे लेकर ग्रामीणाें ने पिठाैरिया थाने में लिखित शिकायत की।

17 नवम्बर 2023 : मांडर थाना क्षेत्र स्थित मुड़मा में असमाजिक तत्वों ने चार मंदिरों की प्रतिमा को विखंडित कर दिया। प्रतिमा विखंडित किए जाने की सूचना के बाद काफी संख्या में ग्रामीण जमा हाे गए और हंगामा करने लगे। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस भी पहुंची लेकिन आक्राेशित लाेगाें काे शांत नहीं करा पाई। आक्राेशित ग्रामीणाें ने सड़क जाम कर दिया।