गणतंत्र दिवस पर पुलिस सेवा पदक की घोषणा:आईजी प्रभात कुमार, डीआईजी अनूप बिरथरे समेत झारखण्ड के 55 पुलिसकर्मियों को मिलेगा पदक..

राँची। गणतंत्र दिवस के अवसर पर पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों मिलने वाले पदकों का ऐलान कर दिया गया है। झारखण्ड पुलिस के 55 पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक प्रदान किए जाएंगे। गणतंत्र दिवस के अवसर पर झारखण्ड के 55 पुलिस अधिकारियों और पुलिसकर्मियों को पुलिस पदक प्रदान किये जाएंगे।गृह मंत्रालय के द्वारा जारी सूची के अनुसार दो पुलिसकर्मियों को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक, 23 पुलिसकर्मियों को सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक, 23 पुलिसकर्मियों को वीरता के लिए पुलिस पदक, 5 पुलिसकर्मियों को असाधारण आसूचना कुशलता पदक, दो पुलिसकर्मियों को अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक दिया जाएगा।

विशेष शाखा के आईजी प्रभात कुमार और स्पेशल ब्रांच के पूर्व डीआईजी और वर्तमान में राँची डीआईजी अनूप बिरथरे को असाधारण आसूचना कुशलता पदक 2022 दिया जाएगा। वहीं 25 फरवरी 2021 को पलामू जिले के रामगढ़ थाना क्षेत्र के चोरहट गांव के सेमरहट टोला में झारखण्ड जनमुक्ति परिषद के एरिया कमांडर महेश भुईयां को मार गिराने वाले आईपीएस अधिकारी पलामू के तत्कालीन एडिशनल एसपी के विजय शंकर को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया जाएगा।गढ़वा के बूढ़ापहाड़ में अभियान के दौरान शहीद हुए जगुआर के शहीद छह जवान कुंदन कुमार, परमानंद चौधरी, अजय कुजूर, देव कुमार महतो, अजीत औड़ेया, रमकंडा, और कृष्ण प्रसाद नियोपाने को मरनोपरांत वीरता के लिए पुलिस पदक की घोषणा की गई है।

सराहनीय सेवा के लिए पुलिस पदक

स्पेशल ब्रांच के डीएसपी अरविंद कुमार, जमशेदपुर सीसीआर के डीएसपी अनिमेष कुमार गुप्ता, वायरलेस हेडक्वार्टर में टेक्निकल इंस्पेक्टर विमलकांत कुमार, एटीएस में तैनात एसआई साकिर अंसारी, एटीएस में तैनात एएसआई जेम्स टोप्पो, चाईबासा में तैनात एएसआई रजनीश कुमार, एसटीएफ में तैनात हवलदार मुकरू सुंडी, एटीएस में तैनात हवलदार बलराम बहादुर राना, जैप-7 के हवलदार सुभाष धोबी, एटीएस के सिपाही मंगल गुरुंग, जैप-1 के सिपाही लालू लामा, जगुआर इंस्पेक्टर शंकर कामती, संचार एवं तकनीकी सेवा में तैनात इंस्पेक्टर राजीव कमल, चाईबासा जिला बल एसआई तुफैल खान, जैप-10 एसआई गुरुदेव ठाकुर जगुआर के एसआई सिंहराज तमांग, राँची जिला बल के मो अरशद खां, चाईबासा जिला बल के एएसआई बसंत कुमार पासवान, जगुआर के एसआई रंजीत कुमार, जैप-6 के हवलदार बच्चन कुमार सिंह, जगुआर के हवलदार अमित कुमार, जैप-10 के महिला हवलदार प्रभात केरकेट्टा और जगुआर के हवलदार संजय कुमार गोराई को पुलिस पदक दिया जाएगा।

वीरता के लिए पुलिस पदक

एसटीएफ के शहीद आरक्षी कृष्ण प्रसाद न्यौपाने, परमानंद चौधरी, अजीत औरैया, कुंदन कुमार सिंह, देव कुमार महतो, अजय कुजूर, चतरा जिला बल के एसआई सुशील टुडू, आईपीएस के विजयशंकर, पलामू जिला बल एसआई प्रभात रंजन राय, आरक्षी छोटेलाल कुमार, दुमका जिला बल एसआई फागू होरो ,रामगढ़ जिला बल के इंस्पेक्टर लीलेश्वर महतो, एसआई रामेश्वर भगत, लातेहार के तत्कालीन एएसपी अभियान विपुल पांडे, राँची में तैनात इंस्पेक्टर बृज कुमार, सिमडेगा जिलाबल के एसआई सत्येंद्र कुमार सिंह, हवलदार अरविंद मिंज, आरक्षी नवनीत नवल, चाईबासा जिला बल के एसआई अर्जुन कुमार सिंह, पलामू जिला बल के आरक्षी रंजीत कुमार, सीआरपीएफ के तत्कालीन डिप्टी कमांडेंट रविंद्र कुमार और इंस्पेक्टर जॉन मुर्मू को वीरता के लिए पुलिस पदक दिया जाएगा।

असाधारण आसूचना कुशलता पदक

आईपीएस प्रभात कुमार,राँची रेंज के डीआईजी अनुप बिरथरे, स्पेशल ब्रांच के इंस्पेक्टर अरविंद कुमार, एसआईबी के इंस्पेक्टर इमदाद अंसारी और एसआईबी के आरक्षी मुकेश कुमार सिंह को असाधारण आसूचना कुशलता के लिए पदक दिया जाएगा।

अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक

राँची जिला बल के एसआई रुपा बाखला और डीएसपी जय प्रकाश नारायण चौधरी को अनुसंधान में उत्कृष्टता के लिए केंद्रीय गृह मंत्री पदक से सम्मानित किया जाएगा।