पुलिस ड्यूटी मीट 2023 का हुआ समापन,दुमका ओवर ऑल चैंपियन,राँची टीम बनी रनरअप

राँची।राजधानी राँची के जैप-१ ग्राउंड में चल रहे तीन दिवसीय पुलिस ड्यूटी मीट २०२३ का शनिवार को समापन हो गया। तीन दिनों तक चले इस आयोजन के दौरान झारखण्ड पुलिस की सात टीमों के प्रतिभागियों ने अपराध अनुसंधान के विषयों को लेकर अपने कौशल का प्रदर्शन किया।झारखण्ड पुलिस ड्यूटी मीट में सर्वाधिक पुरस्कार के साथ दुमका ओवर ऑल चैंपियन बनी, जबकि राँची की टीम दूसरे स्थान पर रहकर रनरअप बनी है।

समापन समारोह के मुख्य अतिथि झारखण्ड सरकार के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने 04 से 07 अक्टूबर तक चली प्रतियोगिता में विजयी प्रतिभागियों प्रशस्ति पत्र, स्मृति चिह्न और कप देकर सम्मानित किया।कार्यक्रम के दौरान डीजीपी अजय कुमार सिंह ने कहा कि झारखण्ड में पुलिसिंग को दुरूस्त करने के लिए हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं।झारखण्ड पुलिस ड्यूटी मीट एक बेहतर मंच है जहां आकर प्रतियोगिता के तौर पर पुलिसकर्मी अपने अनुसंधान के गुर का प्रदर्शन करते हैं। प्रतियोगिता में विजेता रहे पुलिसकर्मी दिल्ली में राष्ट्रीय पुलिस ड्यूटी मीट में शामिल होंगे। इसके लिए उन्हें विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा।पुलिसकर्मियों को अत्याधुनिक तरीके से अनुसंधान के तरीके सिखाये जा रहे है,ताकि अनुसंधान का काम तेज गति से हो सके और लंबित मामलों में कमी आए।वहीं सीआईडी डीजी अनुराग गुप्ता ने भी समापन समारोह में संबोधित किया।

पुलिस ड्यूटी मीट समापन समारोह के मुख्य अतिथि झारखण्ड सरकार के मंत्री मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि पुलिस मजबूत होगी तभी जनता सुरक्षित रहेगी। मिथलेश ठाकुर के अनुसार हमारी पुलिस अब टेक्निकली पूरी तरह से दक्ष है। नए बहाल सब इंस्पेक्टर में इंजीनियर हैं तो कोई दूसरे टेक्निकल मामलों में दक्ष है।आने वाला एक दिन ऐसा भी आएगा जब झारखण्ड में गंभीर अपराध के मामले पूरी तरह से थम जाएंगे इक्के दुखी अपराध ही होंगे।मिथिलेश ठाकुर ने कहा कि नक्सलियों के खिलाफ झारखण्ड पुलिस में अभूतपूर्व सफलता पाई है. जिसे आगे भी कायम रखने की जरूरत है।हालांकि साइबर क्राइम को लेकर चिंता जताई उन्होंने डीजीपी से यह अनुरोध किया कि इस पर विशेष तौर पर काम होना चाहिए ताकि राज्य से साइबर अपराध का भी खात्मा हो सके।

पुलिस ड्यूटी मीट 2023 में संथाल रेंज का दबदबा रहा। सर्वाधिक पुरस्कार के साथ दुमका ओवरऑल चैंपियन रहा, दूसरा स्थान राँची जिला रहा।सबसे ज्यादा मेडल देवघर जिला बल के शाहदेव प्रसाद ने जीता है।

किस प्रतियोगिता में कौन कितने नंबर पर रहा

फॉरेंसिक साइंस (लिखित)

इंस्पेक्टर शाहदेव प्रसाद ,देवघर

सब इंस्पेक्टर मीनू कुमारी ,वेस्ट सिंहभूम

सब इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार ,बोकारो


फिंगर प्रिंट (प्रेक्टिकल एंड ओरल)


सब इंस्पेक्टर नविता कुमारी, लोहरदगा

इंस्पेक्टर अनिल कुमार तिवारी,एटीएस

सब इंस्पेक्टर मीनू कुमारी, वेस्ट सिंहभूम


फोटोग्राफी (सीन एंड क्राइम)

इंस्पेक्टर शाहदेव प्रसाद, देवघर

इंस्पेक्टर अनिल कुमार तिवारी, एटीएस

सब इंस्पेक्टर मीनू कुमारी, वेस्ट सिंहभूम


क्राइम इंवेस्टिगेशन लॉ रूल्स एंड प्रोसिजर्स एंड कोर्ट जजमेंट

इंस्पेक्टर शाहदेव प्रसाद ,देवघर

सब इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार ,बोकारो

इंस्पेक्टर राजीव रंजन (साहेबगंज)और अनिल तिवारी ( एटीएस)


मेडिको लीगल (ओरल)

इंस्पेक्टर शाहदेव प्रसाद, देवघर

सब इंस्पेक्टर नविता कुमारी महतो, लोहरदगा

सब इंस्पेक्टर रवि शंकर,राँची


लिफ्टिंग पैकिंग एंड फारवार्डिंग ऑफ एक्जिविट्स

सब इंस्पेक्टर इकबाल हुसैन, कोडरमा

सब इंस्पेक्टर रोहित कुमार कालिंदी,राँची

इंस्पेक्टर सतीश कुमार, सीआईडी और सब इंस्पेक्टर प्रशांत कुमार, बोकारो