गिरिडीह:प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से पुलिस ने पांच साइबर अपराधियों को दबोचा…

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह पुलिस ने प्रतिबिंब पोर्टल की मदद से पाँच अपराधियों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से आठ मोबाइल फोन, 25 सिम कार्ड, पांच एटीएम समेत कई अन्य सामान भी बरामद हुए हैं।इस सम्बंध में एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि अबतक कुल 166 साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी हो चुकी है।जबकि 14 लाख 37 हजार 310 नगद बरामद किये जा चुके हैं।

जानकारी के अनुसार, एसपी दीपक कुमार शर्मा को गुप्त सूचना मिली थी कि अहलियापुर थाना क्षेत्र में कुछ साइबर अपराधी फर्जी सिम का प्रयोग करके आम लोगों से ठगी कर रहे हैं।इसके आधार पर पुलिस टीम ने कार्रवाई करते हुए पांच साइबर अपराधियों को धर दबोचा। गिरफ्तार अपराधियों में अब्दुल हलिम, मो.मिनहाज,पवन कुमार, सुजीत कुमार और प्रशांत मुरारी शामिल हैं।इसमें फर्जी सिम बेचने वाला नही शामिल है।

एसपी ने बताया कि पकड़े गये साइबर अपराधियों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि वो रैंडम नंबरों पर सीरियल कॉलिंग कर बिजली विभाग का फर्जी अधिकारी बनकर बकाया बिजली बिल भुगतान करने के लिए कहते हैं।अन्यथा बिजली का कनेक्शन काटने की बात कहकर डराते हैं। उसके बाद झांसे में लेकर रिमोर्ट एक्सेस ऐप लिंक भेजकर उसको इंस्टॉल करवाते हैं और साइबर ठगी की घटना को अंजाम देते हैं। साथ ही वो बैंक कर्मी बनकर भी लोगों को झांसे में लेते थे और ओटीपी और पासवर्ड प्राप्त कर ठगी करते थे।