Ranchi:वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्यवन को लेकर बैठक,उपायुक्त की अध्यक्षता में हुई बैठक,जिन्हें पट्टा मिल चुका है उन्हें पीएम किसान योजना से जोडें –उपायुक्त

राँची।वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्यवन को लेकर आज दिनांक 07 नवंबर 2020 को उपायुक्त रांची श्री छवि रंजन की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। समाहरणालय ब्लॅक ए स्थित कमरा संख्या 207 में आयोजित बैठक में वन प्रमण्डल पदाधिकारी, रांची, वन प्रमण्डल पदाधिकारी, खूंटी, अनुमण्डल पदाधिकारी, रांची सदर, अनुमण्डल पदाधिकारी बुण्डू, परियोजना निदेशक, आईटीडीए, जिला कल्याण पदाधिकारी, जिले के विभिन्न अंचलाधिकारी एवं कार्यपालक दंडाधिकारी सदर उपस्थित थे।

लंबित दावों को एक सप्ताह के अंदर निपटायें-उपायुक्त

बैठक में उपायुक्त ने वन अधिकार अधिनियम के क्रियान्यवन की समीक्षा करते हुए लंबित मामलों को जल्द निपटाने का निदेश दिया। उन्होंने कहा कि अधिनियम के अंतर्गत लंबित दावों को एक सप्ताह के अंदर निपटायें। वैसे अस्वीकृत मामले जो सुनवाई योग्य हैं, उन मामलों की पुनः सुनवाई कर निष्पादन सुनिश्चित करने का निदेश उपायुक्त द्वारा दिया गया।

जिन्हें पट्टा मिल चुका है उन्हें पीएम किसान योजना से जोड़ने का निदेश

बैठक के दौरान उपायुक्त ने वैसे लोग जिन्हें वन अधिकार अधिनियम के तहत पट्टा मिल चुका है, उन्हें प्रधानमंत्री किसान योजना से जोड़ने का निदेश दिया, ताकि उन्हें योजना का लाभ मिल सके।

बैठक में उपायुक्त श्री छवि रंजन ने अस्वीकृत मामलों के संबंध में जिला तथा अनुमंडल स्तर पर अवलोकन करते हुए उन्हें भी ससमय निष्पादित करने को कहा। रद्द दावों का रिकॉर्ड संधारित करने के साथ-साथ उपायुक्त ने वन अधिकार अधिनियम के अंतर्गत नये पट्टा सृजन का भी निदेश दिया।