कोडरमा:अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरोह का खुलासा,9 आरोपी गिरफ्तार,9 बाइक बरामद…..

कोडरमा।झारखण्ड के कोडरमा जिला अंतर्गत डोमचांच थाना की पुलिस ने अंतरराज्यीय बाइक चोर गिरोह का खुलासा किया है। इस मामले में पुलिस ने चोरी की नौ बाइक सहित नौ आरोपियों को गिरफ्तार किया है।इस गिरोह का कनेक्शन बिहार के नवादा और जमुई से जुड़ा है।इस बात की जानकारी एसडीपीओ अशोक कुमार ने सोमवार को प्रेस वार्ता में दी।बताया कि पुलिस ने चोरी के बाइक के आरोप में रोहित कुमार पिता अरुण प्रसाद निवासी सिरदल्ला नवादा बिहार, नीतीश कुमार उर्फ डीजे पिता रविंद्र महतो मरुई नवादा बिहार, श्रवण कुमार पिता बैजू महतो दीननगर जमुई बिहार, अमित कुमार उर्फ पुजन उर्फ रीबन पिता लालो साव रूपनडीह, विशाल कुमार उर्फ गब्बर पिता संतोष राम लेंगरापीपर, अभय कुमार उर्फ छोटू पिता सुरेश राम महथाडीह, विपिन गुप्ता पिता विजय साव महथाडीह, मनजीत कुमार पिता हेमलाल मेहता नावाडीह और कुंदन कुमार मेहता पिता सुरेन्द्र मेहता शिवसागर डोमचांच को गिरफ्तार किया है।

एसडीपीओ ने बताया कि शिवसागर स्थित छठ तालाब में आयोजित मेला में विधि व्यवस्था संधारण को लेकर ब्लॉक रोड में आईटीआई संस्थान के सामने पक्की सड़क पर थाना प्रभारी अब्दुल्ला खान के नेतृत्व में पुलिस टीम संध्या गश्ती कर रही थी।इसी क्रम में एक बाइक पर दो युवक शिवसागर की ओर से तेजी से जा रहा था।पुलिस ने रुकने का इशारा किया, तो बाइक को घुमाकर तेजी से भागने लगा।पुलिस को शक होने पर दोनों युवकों को पुलिस बल द्वारा दौड़ाकर पकड़ा गया। इस दौरान बाइक (JH 12D 8437) से संबंधित कागजात की मांग की गई, तो वे कागजात पेश नहीं कर सके।इस दौरान पूछताछ करने पर दोनों संदिग्ध युवक अमित और विशाल ने बताया कि कोडरमा समेत अन्य जिला के विभिन्न थाना क्षेत्र में गाड़ियों की चोरी करते हैं तथा इसमें संलिप्त अपराधियों को पकड़वा सकते हैं। उनके पास से चोरी की गई गाड़ियों को भी बरामद किया जा सकता है।

इस जानकारी के बाद पुलिस कप्तान कुमार गौरव के निर्देश पर एक विशेष टीम का गठन किया गया।टीम ने अलग-अलग जगहों पर छापामारी कर आरोपियों को गिरफ्तार किया।साथ ही बाइक की बरामदगी की।

पुलिस ने बाइक चोर गिरोह का खुलासा तो करने का दावा किया, पर जिस तरह से इस मामले में प्रेस वार्ता हुई और बाद में अलग विज्ञप्ति जारी हुई उससे कंफ्यूजन की स्थिति रही। प्रेस वार्ता में एसडीपीओ ने कहा कि गिरोह के 11 लोगों को पकड़ा गया है। इसमें तिलैया के अलग-अलग जगहों पर वाहन का डेंट-पेंट कर बदलने वाले भी शामिल हैं।प्रेस वार्ता के समय पुलिस ने मीडिया के समक्ष सभी आरोपियों को लाकर तस्वीरें भी खिंचवाई। बकायदा 11 लोगों की गिरफ्तारी का विज्ञप्ति उपलब्ध कराया गया। इसमें सुभाष चौक के पास दुकान चलाने वाले मो शमसाद उर्फ गुड्डु निवासी गुमो एवं मो अफजल हुसैन उर्फ हिप्पी असनाबाद पेंटर के नाम का जिक्र था,पर प्रेस वार्ता खत्म होने के कुछ देर बाद पुलिस ने अलग से एक विज्ञप्ति जारी कर 11 की जगह नौ लोगों की गिरफ्तारी की बात बताई।इस मामले को लेकर पूछे जाने पर पुलिस अधीक्षक कुमार गौरव ने बताया कि नौ लोगों की ही गिरफ्तारी हुई है। दो की भूमिका घटनाओं में नहीं है।इन्होंने सिर्फ वाहन का कुछ काम किया था। इनका अलग से अदालत में बयान दर्ज कराया जाएगा।

एसडीपीओ ने बताया कि गिरोह में शामिल अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी को लेकर छापामारी की जा रही है। इस गिरोह के पकड़े जाने से कोडरमा थाना कांड संख्या 255/22, 257/22 व चंदवारा थाना कांड संख्या 90/22 का उद्भेदन हो गया है। छापामारी दल में थाना प्रभारी अब्दुल्ला खान, एसआई संजय कुमार शर्मा, विनय कुमार, चंद्रदेव सिंह, एएसआई सतबीर कुमार सिंह, नीरज कुमार, दिलशाद अली, हवलदार सोहेल आलम, आरक्षी संजय कुमार दास व शंभू रजक आदि शामिल थे।