Jharkhand:नक्सलियों ने गोइलकेरा-पोसैता रेलवे स्टेशन के बीच बम विस्फोट कर रेल पटरी उड़ाया, ट्रेनों का परिचालन ठप…

चाईबासा।झारखण्ड के पश्चिमी सिंहभूम जिले में भाकपा माओवादी नक्सलियों ने गुरुवार की देर रात गोइलकेरा व पोसैता रेलवे स्टेशनों के बीच बम विस्फोट कर रेल पटरी उड़ा दिया। घटना के बाद हावड़ा-मुंबई मुख्य रेलमार्ग में ट्रेनों का परिचालन पूरी ठप हो गया है।घटना के बाद रेलवे ने ट्रेन संख्या 18030 शालीमार-कुर्ला अप एक्सप्रेस ट्रेन को महादेवशाल स्टेशन में रोक दिया गया है बाद में गोइलकेरा रेलवे स्टेशन पर लाकर खड़ा कर दिया गया।

इधर घटना के बाद शुक्रवार सुबह तक हावड़ा मुंबई मुख्य मार्ग पर परिचालन पूरी तरह ठप रहा। जानकारी के अनुसार प्रतिबंधित नक्सली संगठन भाकपा माओवादी ने आज 22 दिसंबर को भारत बंद का आह्वान किया है।बंद शुरू होते ही नक्सलियों ने आधा घंटा बाद चक्रधरपुर रेल मंडल के गोइलकेरा व पोसैता रेलवे स्टेशनों के बीच कारो नदी के समीप पोल संख्या 356/29ए और 31ए के बीच थर्ड लाइन में विस्फोट कर रेल पटरी उड़ा दिया। साथ ही घटनास्थल को पोस्टरों व बैनरों से पाट दिया है।इधर घटना का खबर होते ही चक्रधरपुर रेल मंडल में हड़कंप कम मच गया। विस्फोट की घटना के बाद जहां तहां ट्रेनों को खड़ा कर दिया गया।

बता दें कि आज, 22 दिसंबर को नक्सलियों का भारत बंद है, लेकिन बंद शुरू होने से पहले ही नक्सलियों ने गोइलकेरा पोसैता सेक्शन अंतर्गत कारो ब्रिज के समीप पोल संख्या 356/29ए के सामने तीसरी रेल खंड की पटरी को उड़ा दिया।पटरी के उड़ने से तीसरी लाइन के ओएचई, रेल के स्लीपर पूरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं रेलवे ट्रैक करीब एक मीटर तक बैंड हो गया।इधर, रेलवे ट्रैक विस्फोट की खबर सुनते ही चक्रधरपुर डिवीजन में रेल के पहिए थम गए हैं। इस मार्ग से गुजरने वाली सारी ट्रेनों को जहां तहां खड़ा कर दिया गया। देर रात से इस रेलखंड पर एहतियातन रेल परिचालन पूर्ण रू बंद कर दिया गया।हालांकि, बाकी के दो ट्रैक ठीक है।वही रेलवे की ओर से डैमेज रेलवे ट्रेक ठीक करने में जुटी है।समाचार लिखे जाने तक ट्रेनों का परिचालन नहीं हो सका है।