Jharkhand:बगैर विधायक हफीजुल हसन मंत्री बने,मंत्री पद की शपथ ली,मधुपुर सीट से चुनाव लड़ेंगे.

राँची।झारखण्ड की हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल का आज दूसरा विस्‍तार हुआ है। सरकार में नए बिना विधायक चुने मंत्री के रूप में हफीजुल हसन ने मंत्री पद की शपथ ली है। हफीजुल हसन ने उर्दू में पद और गोपनीयता की शपथ ली।मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन और झामुमो अध्‍यक्ष शिबू सोरेन भी शपथ ग्रहण समाराेह में शामिल हुए।हफीजुल हसन अंसारी दिवंगत मंत्री हाफिज हुसैन अंसारी के बेटे हैं। हफीजुल के मंत्री बनने के साथ ही झारखण्ड कैबिनेट में मंत्रियों की संख्‍या 11 हो गई है। मंत्री पद की शपथ लेने से पूर्व झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन से हफीजुल हसन मिलने पहुंचे। हफीजुल दिवंगत हाजी हुसैन अंसारी के पुत्र हैं, वे विधानसभा के सदस्य नहीं हैं। झामुमो उन्हें मधुपुर विधानसभा उपचुनाव में प्रत्याशी बनाएगा।राजभवन में शपथ ली। राज्यपाल द्रौपदी मुर्मू ने दोपहर 12 बजे राजभवन में उन्हें पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

राज्य में 15 साल के बाद ऐसा हुआ, जब बिना विधायिकी जीते कोई मंत्री बने हैं। इससे पहले 2006 में मधु कोड़ा सरकार में भानु प्रताप शाही के पिता हेमेंद्र प्रताप देहाती को बिना चुनाव लड़े ही मंत्री बनाया गया था। 

मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन ने अपने मंत्रिमंडल के नए सा‍थी हफीजुल हसन अंसारी को बधाई दी है। हेमंत सोरेन ने ट्विटर पर अपने संदेश में लिखा- राजभवन में झारखण्ड सरकार मंत्रिपरिषद के नये सदस्य के रूप में शपथ लेने वाले युवा नेता हाफि‍ज उल हसन अंसारी जी को हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। झारखण्ड वासियों की सेवा में आप अग्रसर रहें यही शुभकामना देता हूं। सीएम ने उनके पिता के बारे में लिखा- दिवंगत मंत्री हाजी साहब आज बहुत याद आ रहे हैं।

झारखण्ड में हेमंत सोरेन सरकार के साथ अब एक नए मंत्री जुड़ गए हैं। 10 मंत्री और एक मुख्‍यमंत्री के साथ अब कैबिनेट में कुल 11सदस्‍य हो गए हैं। झामुमो कोटे से शुक्रवार को हेमंत मंत्रिमंडल में हफीजुल हसन अंसारी ने मंत्री पद की शपथ ली। शपथ ग्रहण समारोह के बाद सभी मंत्रियों, मुख्‍यमंत्री हेमंत सोरेन और झामुमो अध्‍यक्ष शिबू सोरेन ने सामूहिक फोटो भी खिंचवाई।

हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल का दूसरा विस्‍तार हो गया है। सरकार के नए मंत्री के रूप में हफीजुल हसन ने उर्दू में पद और गोपनीयता की शपथ ली है। उन्‍हें उनके पिता दिवंगत हाजी हुसैन अंसारी के निधन के बाद मंत्री के रूप में मंत्रिमंडल में जगह दी गई है। वे अभी विधानसभा के सदस्‍य नहीं हैं। माना जा रहा है कि वे मधुपुर विधानसभा सीट से झामुमो के उम्‍मीदवार होंगे।

इससे पहले मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन की सरकार के दूसरे विस्‍तार के लिए मंत्री पद की शपथ दिलाने मुख्य सचिव सुखदेव सिंह ने हफीजुल हसन को मंत्री नियुक्त करने की अधिसूचना पढ़ी।
राजभवन में शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने मंत्री रामेश्वर उरांव, सत्यानंद भोक्ता, मिथिलेश ठाकुर, चम्पई सोरेन आदि राजभवन पहुंचे।समारोह में बड़ी संख्या में उनके क्षेत्र के लोग भी पहुंचे हैं। मंत्री जोबा मांझी, बादल भी समारोह में शामिल हुए।

रामेश्‍वर उरांव बोले, सोच-समझकर कैबिनेट विस्‍तार का निर्णय

वित्त सह खाद्य आपूर्ति मंत्री रामेश्वर उरांव ने कहा कि आनन-फानन में नहीं, बल्कि सोच-समझकर कैबिनेट विस्तार का निर्णय लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि जल्‍द ही मंत्र‍िमंडल में मंत्री का एक और पद भरा जाएगा।

हफीजुल अभी विधायक नहीं हैं।उन्हें छह माह के भीतर विधानसभा का सदस्य बनना होगा। बता दें कि हाजी हुसैन अंसारी के निधन होने के बाद जहां मंत्री का एक पद रिक्त हो गया था, वहीं मधुपुर विधानसभा सीट भी रिक्त हो गई है।

मधुपुर उपचुनाव में झामुमो बनाएगा प्रत्याशी

त्री हाजी हुसैन अंसारी के निधन के बाद मधुपुर सीट पर उपचुनाव होना है। हफीजुल हसन अंसारी का मधुपुर उपचुनाव में झामुमो का प्रत्याशी होना तय है। उनके पिता दिवंगत हाजी हुसैन अंसारी हेमंत सोरेन मंत्रिमंडल में अल्पसंख्यक कल्याण व निबंधन मंत्री थे।

मंत्रिमंडल में फिलहाल कौन

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, मंत्री रामेश्वर उरांव, आलमगीर आलम, सत्यानंद भोक्ता, चंपई सोरेन, जोबा मांझी, जगरनाथ महतो, मिथिलेश ठाकुर, बन्ना गुप्ता, बादल।

मंत्री जगरनाथ महतो हैं चेन्नई में इलाजरत

मंत्री जगरनाथ महतो फिलहाल चेन्नई में इलाजरत हैं। उन्हें फेफड़े में संक्रमण के बाद एमजीएम अस्पताल, चेन्नई में भर्ती कराया गया था, जहां उनका फेफड़ा का प्रत्यारोपण हुआ। फिलहाल उनकी तबीयत बेहतर हैं। 16 फरवरी को वे झारखण्ड लौट सकते हैं।