Jharkhand:प्रशिक्षण पूरा नहीं होने से हजारों जवान को नहीं मिल रहा है एमएसीपी का लाभ,प्रोन्नति से वंचित हो रहे हैं।

राँची।झारखण्ड में पुलिस प्रशिक्षण पूरा नहीं होने से एमएसीपी का लाभ और प्रोन्नति से वंचित हो रहे हैं झारखण्ड पुलिस के जवान। राज्य के विभिन्न जिला, वाहिनी, इकाई, के करीब 10 हजार पुलिसकर्मी राज्य के अलग-अलग प्रशिक्षण संस्थानों में पीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे थे। इसी दौरान पिछले साल कोविड-19 महामारी के कारण मार्च 2020 में प्रशिक्षण बंद कर दिया गया और सभी प्रशिक्षुओं को अपना पैतृक वाहिनी में वापस कर दिया गया। उस समय जैप, आईआरबी, के प्रशिक्षुओं एसपीसी प्रशिक्षण मात्र 19 दिन शेष रह गया था।

वहीं कोविड-19 का प्रभाव कम होने पर इनका प्रशिक्षण इस इस साल अप्रैल महीने के पहला सप्ताह में प्रारंभ हुआ।इसी दौरान दोबारा कोविड-19 का संक्रमण अचानक बढ़ जाने के कारण 16 अप्रैल से प्रशिक्षण बंद करते हुए सभी को पैतृक वाहिनी में वापस कर दिया गया।वर्तमान में जैप,आईआरबी के प्रशिक्षुओं का एसपीसी प्रशिक्षण तो मात्र 4 दिन शेष रह गया है।

दो साल से जवान प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे हैं,लेकिन अब तक प्रशिक्षण पूरा नहीं हुआ है।जिसके कारण जवानों में असंतोष की भावना है। साथ ही समय पर प्रशिक्षण पूरा नहीं होने के कारण जवान एवं एमएसीपी का लाभ और प्रोन्नति से वंचित हो रहे हैं।जिसके कारण उनके मनोबल पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ रहा है।

इधर इसको लेकर झारखण्ड पुलिस मेंस एसोसिएशन में डीजीपी को पत्र लिखा है।पुलिस मेंस एसोसिएशन के द्वारा पत्र लिखकर कहा गया है, कि कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्र और राज्य सरकार द्वारा देश और राज्य के समस्त विद्यार्थियों को दसवीं और बारहवीं कक्षा सहित अगली कक्षा में प्रमोट करने का निर्णय लिया गया है। कोविड-19 के कारण वर्तमान में पुलिसकर्मियों का प्रशिक्षण प्रारंभ होने की संभावना नहीं है। इसको लेकर विचार करते हुए राज्य के विभिन्न प्रशिक्षण संस्थानों में पीटीसी, एसपीसी और एसएलसी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे पुलिसकर्मियों को उत्तीर्ण घोषित करने की कृपा की जाए,ताकि पुलिसकर्मियों का मनोबल बना रहे।