Jharkhand:डिप्टी बैंक मैनेजर करता था शराब का धंधा,शराब कारोबार में नुकसान होने पर,बैंक के लॉकर से गहने चुराकर गिरवी रखकर भरपाई कर रहा था

पलामू।झारखण्ड के पलामू जिले में एक बैंक के डिप्टी मैनेजर के द्वारा अपने ही बैंक में फर्जीवाड़ा करने का मामला सामने आया है।बताया जा रहा है की मेदिनीनगर के धर्मशाला रोड स्थित यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (अब पंजाब नेशनल बैंक में मर्ज हो गया है) में पदस्थापित डिप्टी मैनेजर प्रशांत कुमार हैं। जहां डिप्टी मैनेजर ने ग्राहक के लॉकर में रखे गहने को निकालकर आभूषण कारोबारियों के पास 3% ब्याज पर गिरवी रख दिया है और उससे मिले पैसे को बाजार में 5% ब्याज पर लगा दिया है।बताया जा रहा है कि डिप्टी मैनेजर प्रशांत कुमार शराब का कारोबार करता था।जिसमें उसे भारी नुकसान झेलना पड़ा था।जिसकी भरपाई के लिए वो लॉकर के गहने को गिरवी रखा था।लॉकर में जेवर नहीं मिलने से महिला बेहोश हो गई

लॉकडाउन का गलत फायदा उठाया

बताया गया कि डिप्टी मैनेजर प्रशांत ने लॉकडाउन का गलत फायदा उठाया।जानकारी के अनुसार जिस समय बैंक में कम ग्राहक आते थे. उस समय लॉकर को तुड़वाकर उसमें से गहने निकाल लिए।डिप्टी मैनेजर ने गायब किये गहनों को आभूषण कारोबारियों के पास तीन प्रतिशत के ब्याज दर पर गिरवी रख दिया और उससे मिले पैसे को वह पांच प्रतिशत पर लगाता था। इस मामले में शहर के कुछ आभूषण कारोबारियों को भी पुलिस ने हिरासत में लिया है।

मामले का खुलासा

मिली जानकारी के अनुसार कृषि वैज्ञानिक डॉ.अशोक सिन्हा 10 दिन पहले जब अपना लॉकर खोलने गए तो उनके पास जो चाबी थी, उससे लॉकर नहीं खुला। जिसके बाद बैंक मैनेजर गन्धर्व कुमार ने लॉकर तुड़वाने के लिए तकनीशियन को बुलाया।जब लॉकर टूटा तो उसमें सिर्फ चांदी के जेवर थे, सोने के जेवर नहीं मिले।इस खबर के बाद बैंक में लॉकर रखने वाले ग्राहक आने लगे। कुछ ग्राहकों का लॉकर उनकी चाबी से खुल गया जबकि चार ग्राहकों के लॉकर नहीं खुले. वहीं चार ग्राहकों का लॉकर नहीं खुलने पर सोमवार देर रात मजिस्ट्रेट की मौजूदगी में पुलिस ने लॉकर को तुड़वाया।लॉकर से सोने के सारे जेवरात गायब थे।

शराब कारोबार में हुआ था घाटा

जानकारी के अनुसार डिप्टी मैनेजर ने पुलिस को बताया कि शराब के कारोबार में उसे 40 लाख रुपए का नुकसान हुआ था।इसकी भरपाई के लिए उसने लॉकर से गहने चुराए।पुलिस जांच कर रही है कि और कितने ग्राहकों के लॉकर से छेड़छाड़ की गई है।