Jharkhand:सड़क दुर्घटना में महिला की मौत,बेटा के साथ बाइक पर बैठकर यज्ञ में शामिल होने जा रही थी.

गढ़वा/रंका।सोमवार की सुबह करीब आठ बजे चिनियां थाना क्षेत्र के सिगसिगा कला गांव निवासी प्रेम यादव की पत्नी बिरजनी देवी 55 वर्ष की ट्रक से कुचलकर मौत हो गई। घटना के तत्काल बाद मुआवजे की मांग को लेकर स्थानीय लोगों ने सड़क को तीन घंटे तक जाम रखा। घटना की सूचना के बाद एसडीओ राजेश कुमार लिडा, डीएसपी मनोज कुमार, थाना प्रभारी पंकज कुमार तिवारी तथा प्रखंड विकास पदाधिकारी संतोष कुमार प्रजापति के काफी समझाने एवं सरकारी प्रावधान के तहत मृतक के आश्रित को मुआवजा दिलाने के आश्वासन के बाद लोगों ने जाम हटाया। इसके बाद रंका थाना पुलिस ने शव को कब्जे में कर पोस्टमार्टम के लिए गढ़वा भेज दिया है।

मिली जानकारी के अनुसार मृतका अपने पुत्र प्रदीप यादव एवं बेटी प्रियंका के साथ मोटरसाइकिल से घर सिगसिगा कला से छत्तीसगढ़ के विजय नगर में हो रहे यज्ञ में शामिल होने के लिए जा रही थी। इसी क्रम में वह ट्रक की चपेट में आ गई। जिससे घटनास्थल पर ही उसकी मौत हो गई। इस घटना में प्रदीप यादव एवं उसकी बहन प्रियंका कुमारी बाल-बाल बच गए। घटना के तत्काल बाद स्थानीय लोगों ने राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 343 को विरोध में जाम कर दिया तथा नाली निर्माण कंपनी एवं स्थानीय प्रशासन के विरुद्ध नारेबाजी करने लगे।

मालूम हो कि रंका में जलजमाव से निजात पाने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा सड़क के किनारे नाली का निर्माण कराया जा रहा था। कंपनी के ठेकेदार द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग पर बिना किसी सुरक्षा व्यवस्था रखें नाली का निर्माण कराया जा रहा है। जहां सड़क पर काफ़ी बेतरतीब ढंग से बालू गिट्टी एवं मिट्टी रखे जाने से आवागमन करने वालों को कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है। जगह काफी संकरा होने तथा गाड़ियों की आवाजाही के दौरान चालकों द्वारा सुरक्षा मानकों का पालन नहीं किए जाने के वजह से दुर्घटना घट रही है।

घटनास्थल पर पहुंचे अधिकारियों ने चिन्हित किए गया स्थानों पर तत्काल ब्रेकर लगाने एवं सरकारी प्रावधान के तहत मृतका के परिजनों को मुआवजा दिलाने का आश्वासन दिया। साथ ही संबंधित ठेकेदार पर प्राथमिकी दर्ज करने एवं मृतका के आश्रित को पारिवारिक लाभ दिलाने का आश्वासन दिया तब जाकर लोगों ने जाम समाप्त किया। डीएसपी ने बताया कि संवेदक ज्ञानधन चौरसिया एवं ट्रक चालक पर लापरवाही से ट्रक चालक चलाने के आरोप में प्राथमिकी दर्ज कर आगे की कार्रवाई की जा रही है।