Jharkhand:आलू कारोबारी से अपराधियों ने लाखों लूट लिया,विरोध करने पर एक को गोली मार दी,घायल युवक की स्थिति गम्भीर,पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है।

हजारीबाग।किसानों से आलू की खरीद करने जा रहे इचाक थाना क्षेत्र के दरिया निवासी नवल गुप्ता से शुक्रवार की सुबह सात लाख रुपए अपराधियों ने लूट लिए। लूटपाट के बाद भागने के क्रम में अपराधियों ने एक किसान अशोक मेहता को गोली मार दी।अशोक मेहता के छाती में गोली लगी है और गंभीर हालत में उन्हें हजारीबाग मेडिकल कॉलेज इलाज के लिए लाया गया जहां इलाज चल रहा है।

मिली जानकारी के अनुसार आलू व्यापारी नवल गुप्ता अपनी मोटरसाइकिल से आलू किसान को पैसे देने के लिए जा रहे थे।इसी दौरान अपाचे बाइक पर सवार तीन अपराधियों ने उन्हें घेर लिया। करीब सात लाख की राशि उनसे लूट ली। अपराधियों के भागने के क्रम में नवल गुप्ता ने शोर मचाना शुरू किया, जिसके बाद लोग जुटने लगे। लोगों को जुटता देख एक अपराधी ने अचानक गोली चला दी। गोली अशोक मेहता के छाती में लगी है। वही गोली की आवाज सुनकर आसपास के और ग्रामीण वहां जुटने लगे। ग्रामीणों को आता देखकर अपराधी बाइक छोड़कर फरार हो गए हैं। पुलिस मौके पर पहुंच चुकी है मामले की छानबीन की जा रही है।

तीन गोलियां दागी गईं-
घटना को अंजाम देने बाद भाग रहे अपराधियों का पीछा कर रहे युवकों पर लुटेरों ने बोधा आम के पास दरिया लोहड़ी पथ पर तीन गोलियां चलाईं। दरिया निवासी मुरली महतो के पुत्र अशोक प्रसाद मेहता को दो गोली लगी। इसमें से एक गोली उनके सीने से होकर दाएं बांह की ओर से होकर निकल गयी। गंभीर हालत में उन्हें सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। अपराधी घायल व्यापारी की बाइक लेकर फरार हो गए और अपनी बाइक घटनास्थल पर ही छोड़ गए।

डीएसपी ने किया निरीक्षण-

घटना की सूचना के बाद पुलिस ने घटनास्थल का किया। निरीक्षण के क्रम में एक खोखा और खून से लथपथ कई अन्य चीजें बरामद की गई हैं। डीएसपी अनिता लकड़ा ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। घटना के बाद से पुलिस ने किया सीमा को सील। कई मुख्य मार्गों पर चेकिंग की जा रही है। मालूम हो कि 10 दिन पूर्व भी अपराधियों ने हॉस्पिटल गेट के पास गोली चला कर कपड़ा व्यवसायी को घायल किया था।

कैसी घटी घटना

गया जिले का लालू व्यवसायी नवल कुमार साव ने बताया कि अपनी मोटरसाइकिल के डिक्की में एक पॉलीथिन में करीब 7 लाख रुपये लेकर कला फुफंदी गांव के किसानों को आलू का पैसा देने के लिए जा रहे थे. इसी दौरान जोगीडीह एवं कला गांव के बीच ठेपाई नदी के पास घात लगाकर हथियार से लैश 3 अपराधियों ने व्यवसायी नवल कुमार साव के साथ मारपीट किया एवं डिक्की में रखे रुपये लूट कर बाईक से फरार हो गया. लूट की घटना के बाद व्यवसायी नवल साव ने मनोज प्रसाद मेहता को फोन कर घटना की जानकारी देते हुए लुटेरों को जगडा गांव की ओर भागने की बात कही. उसी वक्त अशोक मेहता अपने खेत में काम कर रहा था।अशोक एवं स्थानीय एक अन्य युवक मनोज मेहता ने दरिया पंचायत भवन के समीप बोधा आम के पास दोनों युवकों ने अपराधियों को सड़क पर रोक दिया. अपराधियों एवं युवकों के बीच हाथापाई भी हुई. इस दौरान लुटेरे बाईक सहित गिर गये. इसके बाद अपराधियों ने 2 हवाई फायरिंग किया. इसके बाद भी स्थानीय युवकों ने अपराधियों को नहीं छोड़ा, तो खुद को घिरते देख एक अपराधी ने अशोक प्रसाद मेहता के सीने में गोली मार दी. इससे अशोक घायल होकर जमीन पर गिर पड़ा. इसका फायदा उठाते हुए अपराधी अपने बाईक से भागना चाहा, लेकिन जब बाईक स्टार्ट नहीं हुई, तो अपराधियों ने घायल अशोक मेहता के बाईक को लेकर ही फरार हो गया।

सीजन में दरिया में रहकर आलू खरीदता था व्यवसायी

ग्रामीणों ने बताया कि व्यवसायी नवल कुमार साव पिछले 20 वर्षों से स्थानीय कई गांव के किसानों को आलू का बीज बोने के लिए देता था एवं उपजा हुआ आलू को खरीदकर गया बाजार मंडी में ले जाकर बेचने का काम करता था. लेकिन, करीब 6 साल से सीजन के अनुसार दरिया में ही मनोज मेहता के घर पर रहकर किसानों से आलू खरीदकर गया में अपने भाई की गद्दी में बेच किसानों को घर में जाकर पैसा पहुंचाने का काम करता था।