Jharkhand:हजारों नम आंखों से पलामू ने दी अपने लाल को विदाई,राजकीय सम्मान के साथ नेवी ऑफिसर सूरज दूबे का हुआ अंतिम संस्कार..

पलामू।झारखण्ड के पलामू जिले के लोगों ने नम आंखों से दिवंगत नेवी अफसर सूरज दूबे को अंतिम विदाई दी।पलामू के चैनपुर प्रखंड के पूर्वडीहा पंचायत स्थित कोल्हुआ खुर्द गांव में दिवंगत सूरज दूबे की पार्थिव शरीर रविवार की रात करीब 11 बजे पहुंचा। शव को गांव में पहुंचते ही अंतिम दर्शन के लिए लोग उमड़ पड़े।दिवंगत सूरज दूबे की मां दहाड़ मारकर रो रही थी।कारुणिक दृश्य को देखकर लोगों की आंखें भी नम थी।

सोमवार को सैनिक सम्मान के साथ दिवंगत सूरज दूबे की अंतिम यात्रा निकली।हजारों की संख्या में मौजूद लोग सूरज दूबे अमर रहे, सूरज तुम बहुत याद आओगे, जब तक सूरज- चांद रहेगा सूरज तेरा नाम रहेगा का घोष कर रहे थे।वंदे मातरम, भारत माता की जय के नारों के बीच हत्यारों को फांसी देने की मांग भी उठ रही थी।अंतिम यात्रा में हेमंत सरकार के मंत्री मिथिलेश ठाकुर भी पहुंचे।

मंत्री श्री ठाकुर ने कहा कि इस घटना से दिवगंत नेवी अधिकारी सूरज दूबे के परिवार पर दुखों का पहाड़ टूटा है।मृत अधिकारी के मौत पर राजनीति नहीं होनी चाहिए।राज्य सरकार इस मामले को लेकर गंभीर है. इस घटना को अंजाम देने वाले को जल्द ही पुलिस बेनकाब करेगी. दूसरी एजेंसियों से जांच की बात तब होती जब पुलिस नाकामयाब हो जाती।

मृतक के परिजनों को राज्य सरकार देगी 10 लाख रुपये:
मंत्री श्री ठाकुर ने घोषणा की मृत अधिकारी के परिजनों को राज्य सरकार 10 लाख रुपये देगी. साथ ही परिवार के सदस्यों को पेंशन की मंजूरी दी जायेगी. सोमवार की सुबह पूरे सम्मान के साथ दिवंगत नेवी अधिकारी सूरज दूबे की शव यात्रा निकली. सूरज दूबे का तिरंगे से लिपटा पार्थिव शरीर को लेकर नेवी के जवानों ने कंधा दिया. अंतिम संस्कार पूर्वडीहा के कोयल नदी के मेला घाट पर किया गया. जहां सूरज दूबे के पिता मिथिलेश दुबे ने मुखाग्नि दी।

इससे पूर्व नेवी के लेफ्टिनेंट कर्नल सुशील कुमार के नेतृत्व में सलामी दी गयी. कोयल नदी का तट पूरी तरह से भीड़ से भरा हुआ था. हजारों की संख्या में लोग पलामू के विभिन्न इलाकों से पूर्वडीहा पहुंचे थे. पिता मिथिलेश दूबे घटना के बाद बिल्कुल टूट चुके हैं. कोई अपना जब उनके पास जा रहा है, तो उसे देखकर वह भावुक होकर फफक-फफक कर रो पड़े।

मिथिलेश दूबे ने कहा कि बेटे की फिरौती को लेकर जान नहीं गयी है. महाराष्ट्र पुलिस पूरे मामले को भटकाना चाहती है।नेवी अधिकारी जब मेरे बेटे की गुम होने की खबर सुनी थी, तो सहानुभूति जता रहे थे. लेकिन, जैसे ही उसके एक साथी के बारे में शक जताया, तो वह सहानुभूति बदले की भावना में बदल गयी. इसलिए वह मांग कर रहे हैं कि उनके बेटे की मौत की CBI जांच हो।

दिवंगत नेवी अधिकारी सूरज दूबे की अंतिम यात्रा में मंत्री मिथिलेश ठाकुर के अलावा पलामू SP संजीव कुमार, SDO अजय कुमार बड़ाईक, BDO रंथु महतो,सभी राजनीति दल के नेताओं, झारखण्ड माटी कला बोर्ड के सदस्य अविनाश देव, पूर्व उप प्रमुख पपलू दूबे, जिप सदस्य विकास चौरसिया, पूर्व जिप सदस्य रामलव प्रसाद सहित हजारों की संख्या में लोग शामिल थे।