Jharkhand:चाईबासा में माओवादियों ने रेलवे ट्रेक उड़ा दिया,ट्रेनों का परिचालन ठप,नक्सलियों ने आज बंद का ऐलान किया है

चाईबासा।भाकपा माओवादियों ने ऑपरेशन प्रहार के खिलाफ 26 अप्रैल को संपूर्ण भारत बंद का ऐलान किया है। इस दौरान माओवादियों ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराते हुए रविवार की देर रात करीब ढ़ाई बजे हावड़ा-मुंबई मेन रेल मार्ग के लोटापहाड़ सोनुवा के बीच विस्फोट कर रेलवे ट्रेक को उड़ा दिया है।नक्सलियों के द्वारा किए विस्फोट से करीब एक मीटर लंबे रेलवे ट्रैक क्षतिग्रस्त हो गयी है. वहीं, घटना को अंजाम देने के बाद नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक पर पोस्टर बैनर भी छोड़ा है।

सूचना के तत्काल बाद रेलवे के अधिकारी एवं बम निरोधक दस्ता के सदस्य घटनास्थल पर पहुंचे। घटनास्थल की जांच कर रही है। अप एवं डाउन दोनों ट्रैक पर जांच खासकर इस बात की हो रही है कि कहीं आैर बम तो नक्सलियों ने नहीं लगा रखे हैं। पुलिस, आरपीएफ औऱ सुरक्षा बल के साथ रेलवे के पदाधिकारी मौके पर मौजूद हैं। रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम किया जा रहा है। सुरक्षा के प्रति इत्मीनान एवं रेल ट्रैक ठीक होने के बाद ही ट्रेनों का परिचालन शुरू हो पाएगा।

नक्सली बैनर बरामद

घटनास्थल से नक्सलियों द्वारा लगाया गया बैनर भी मिला है। बैनर में किसान आंदोलन को समर्थन एवं संघर्षों पर दमन के खिलापफ २६ अप्रैल को भारत बंद की बात लिखी गइ है। अपीलकर्ता के रूप में भाकपा माआेवादी का जिक्र है।

लंबे समय बाद नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को बनाया है अपना निशाना

पिछले कई साल बाद झारखण्ड में नक्सलियों ने रेलवे ट्रैक को अपना निशाना बनाया है. इस समय नक्सलियों ने विस्फोट किया उस वक्त कोई ट्रेन इस रेलवे ट्रैक पर नहीं आ रही थी. वरना बड़ी घटना हो सकती थी. घटनास्थल से बरामद बैनर में नक्सलियों ने लिखा है कि देशव्यापी किसान आंदोलन और विभिन्न जनसंघर्षों पर राजकीय दमन के खिलाफ आज भारत बंद हैं. वहीं रेलवे सुरक्षा बल व स्थानिय पुलिस घटनास्थल पर पहुंच मामले की जांच में जुट गई है।

ट्रेन का परिचालन ठप

अप लाइन मे 322/17-19 के पास हुई इस घटना के बाद ट्रेनों का परिचालन ठप हो गया है. टाटानगर में साउथ बिहार और उत्कल खड़ी है और मनोहरपुर में अहमदाबाद और आजाद हिंद को रोका गया है।इसके अलावा हावड़ा-पुणे एक्सप्रेस, टाटा-एल्लेपी एक्सप्रेस, हावड़ा-अहमदाबाद एक्सप्रेस और कई पैसेंजर ट्रेनें व मालगाड़ी जहां-तहां रोक दी गई है. सुबह से रेलवे ट्रैक को ठीक करने का काम जारी है।

26 अप्रैल को भारत बंद सफल करने का माओवादियों ने किया था आह्वान

झारखण्ड के खूंटी,गिरिडीह और चाईबासा जिले में माओवादियों ने रविवार को कई जगहों पर पोस्टरबाजी कर 26 अप्रैल को भारत बंद को सफल बनाने का आह्वान किया था. माओवादियों के द्वारा किए गए पोस्टरबाजी में कहा गया है कि बिहार के गया जिले में एसपीओ द्वारा पीएलजीए के चार कमांडरों को जहर खिलाकर हत्या की और पुलिस ने मुठभेड़ का रंग देकर इसका प्रचार किया. इसके खिलाफ 26 अप्रैल को भारत बंद को सफल करें. पोस्टरबाजी की सूचना मिलने के बाद मौके पर पुलिस पहुंच कर सभी पोस्टर को जब्त कर आगे की कार्रवाई में जुट गई है।