Jharkhand:जालसाजी करने वाले DJN ग्रुप पर ईडी ने कसा शिकंजा,राँची,लातेहार और गढ़वा में 11 संपत्ति अटैच

राँची।निवेशकों से करोड़ों रुपये की जालसाजी कर फरार होने वाले डीजेएन ग्रुप की राँची, लातेहार और गढ़वा में 11 संपत्ति ईडी ने अटैच किया है।यह संपत्ति की कुल कीमत 1.87 करोड़ रूपया है।डीजेएन ग्रुप के सीएमडी, जितेंद्र मोहन, राम किशन ठाकुर और विशाल कुमार सिन्हा के माध्यम से प्रतिनिधित्व किया जाता था।इससे पहले ईडी ने इस मामले में एक करोड़ की संपत्ति को अटैच कर चुकी है. ईडी ने यह कार्रवाई मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत की है।

इससे पहले 2 जनवरी 2020 को डीजेएन ग्रुप की 1.66 करोड़ रुपये की चल और अचल संपत्ति ईडी की टीम ने जब्त की थी. ईडी ने यह कार्रवाई मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत की थीम जब्त संपत्ति में गढ़वा, लातेहार व राँची जिले में ग्रुप की जमीन व अचल संपत्ति के अलावा इस ग्रुप के 14 बैंक खातों में रखे 5.73 लाख रुपये नकद व पांच गाडिय़ां, जिसकी कीमत 59.57 रुपये की चल संपत्ति शामिल थी। जब्त संपत्ति डीजेएन ग्रुप के जितेंद्र मोहन, विशाल कुमार सिन्हा, प्रशांत कुमार, मेसर्स डीजेएन ज्वेलर्स, राम किशुन ठाकुर व डीजेएन ग्रुप की सहयोगी संस्थाओं से संबंधित थे।

ईडी ने राँची के लालपुर थाने में 220/2016 में दर्ज केस व चार्जशीट के बाद मनी लाउंड्रिंग एक्ट में प्राथमिकी दर्ज कर अनुसंधान शुरू की थी. यह केस जितेंद्र मोहन सिन्हा, विशाल कुमार सिन्हा, प्रशांत कुमार सिन्हा व इवाटोली के संतोष के विरुद्ध दर्ज था। ईडी ने जांच में पाया कि मेसर्स डीजेएन कमोडिटिज विशाल कुमार सिन्हा की मुंबई स्थित एमसीएक्स से पंजीकृत थी। इस कंपनी के निदेशकों ने एक साजिश के तहत मिलजुलकर निवेशकों के साथ धोखाधड़ी की.इन लोगों ने डीजेएन कमोडिटिज के नाम से एक ऑफलाइन बिजनेस शुरू किया और लोगों को ठगा. डीजेएन कमोडिटिज (ऑफलाइन) ने निवेशकों से रुपयों को ऑनलाइन बिजनेस के नाम पर जमा करवाया। यह झांसा दिया कि प्रति माह उच्च ब्याज देंगे। इसके बाद निवेशकों के पैसे को लेकर फरार होने की कोशिश की और पकड़े गए। इस मामले में अनुसंधान अभी भी जारी है।