झारखण्ड में बड़ा हादसा:पोल लगाने के दौरान हाईवोल्टेज करंट की चपेट में आकर 6 से अधिक रेल ठेका कर्मी की मौत…कई झुलसे…

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद में बहुत बड़ा हादसा हो गया है।इस हादसे इलाके में कोहराम मच गया गया है।बताया जा रहा है कि हाइवोल्टेज बिजली की तार के चपेट में आने से अब तक आठ लोगों की मौत की की खबर है। इस हादसे में कई लोग घायल भी हैं। हादसा कतरास स्टेशन से लगभग एक किलोमीटर की दूरी पर स्थित झारखोर के पास हुआ है, जिसमें आधा दर्जन से ज्यादा ठेका मजदूरों की मौत हो गयी है। हादसा पोल लगाने के दौरान हाईटेंशन तार की चपेट में आने से हुआ है। इस मामले में अब तक स्पष्ट जानकारी नहीं आ सकी है कि हादसा हुआ कैसे, इस हादसे को लेकर कई तरह के कयास लगाये जा रहे हैं। यह भी बताया जा रहा है कि नई दिल्ली रेल मार्ग के धनबाद गोमो के बीच निचितपुर रेल फाटक पर 25000 वोल्ट का बिजली का तार गिरने से यह हादसा हुआ है और आधा दर्जन से ज्यादा लोगों की मौत हो गयी है। घटना के बाद रेल रेल परिचालन को भी रोके जाने की खबर है, बताया जा रहा है कि न नेताजी एक्सप्रेस को तेतुलमारी स्टेशन पर ही रोक दिया गया है। प्रताप एक्सप्रेस को भी धनबाद स्टेशन पर रोका गया है। रेलवे अधिकारी और रेलवे के डॉक्टर सड़क मार्ग से घटनास्थल के लिए रवाना हो चुके हैं।फिलहाल इस सम्बंध में आधिकारिक पुष्टि नहीं जो पाई है कि कितनी मौत हुई है।वहीं घटना स्थल पर अधजली लाशें बिछ गई है।पुलिस ने सभी शवों को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

इधर घटना की सूचना मिलते ही धनबाद रेल मंडल के वरीय अधिकारी मौके पर पहुंचे। बताया गया है कि निश्चितपुर रेल फाटक के पास सभी मजदूर पोल गाड़ रहे थे। उन्होंने शटडाउन नहीं लिया था। इस दौरान पोल डगमगा कर 25 हजार वोल्ट के ओवरहेड तार को छू गया। जिसके बाद करंट लगने से छह से अधिक मजदूरों की मौत हो गई। जबकि कई अन्य झुलस गए।यह हादसा 25 हजार वोल्ट बिजली की तार की चपेट में आने से हुआ। हादसे के बाद विभिन्न ट्रेनों को अलग-अलग स्टेशनों पर रोक कर रखा गया है। सूत्रों के मुताबिक अभी एक दर्जन से अधिक लोग गंभीर रूप से झुलस गए हैं।

राहत और बचाव टीम मौके पर पहुंच गयी । मारे गये मजदूरों के शव को यहां से हटाया जा रहा है। बताया जा रहा है कि इस हादसे में मारे गये ज्यादातर मजदूर लातेहार के रहने वाले हैं। इस साइट पर लंबे समय से काम चल रहा था और कई मजदूरों ने 2 महीने पहले ही इलाके में आकर काम करना शुरू किया था। जो कंपनी इन मजदूरों को लेकर आयी थी उसका नाम सिक्का है। मालिक का नाम संजय सिक्का है। मारे गये मजदूरों में लातेहार, पलामू और इलाहाबाद के मजदूर शामिल हैं।

ट्रैक्शन पोल लगाने के लिए 22 मजदूरों को लाया गया था। मजदूर धनबाद के भूली में ठहराए गए थे। टीम लीडर बबलू कुम्हार है। उससे मरने वालों की पहचान करायी जा रही है। अब तक लातेहार के संजय भुइयां, प्रयागराज के सुरेश मिस्त्री व पलामू के गोविंद सिंह व नामदेव सिंह की पहचान हो सकी है। अन्य की पहचान की जा रही है।वहीं ठीकेदार फरार हो गया है।मृतकों में गोविंद सिंह, श्यामदेव सिंह, सुरेश मिस्त्री, श्याम भुइया, संजय राम और एक अन्य शामिल हैं।