गिरिडीह:प्रतिबिंब पोर्टल से मिला इनपुट,चार किमी तक खदेड़ कर पकड़े गए तीन साइबर अपराधी…

 

गिरिडीह।झारखण्ड के गिरिडीह जिले में पिछले दो माह के दौरान गिरिडीह पुलिस ने साइबर अपराधियों पर जमकर नकेल कसी है।प्रतिबिंब ऐप के माध्यम से पुलिस ने फिर एक साथ तीन साइबर ठगों को पकड़ा है। हालांकि इन तीनों को पकड़ने में पुलिस को काफी मशक्कत करनी पड़ी।एसपी दीपक कुमार शर्मा के निर्देश पर साइबर डीएसपी संदीप सुमन की टीम को चार किलोमीटर की दौड़ लगानी पड़ी। फिर धनबाद के मनियाडीह थाना अंतर्गत संथालडीह निवासी 19 वर्षीय राजेश मंडल (पिता चांदो मंडल), गिरिडीह के ताराटांड़ थाना अंतर्गत बोरोटांड़ निवासी 21 वर्षीय अर्जुन कुमार मंडल (पिता मेघलाल मंडल) और अहिल्यापुर थाना के लखनपुर निवासी 19 वर्षीय सुभाष मंडल (पिता चेतलाल मंडल) को पकड़ा जा सका।

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि इन लोगों ने भारतीय स्टेट बैंक की फर्जी वेबसाइट बनाकर रखी थी।इस वेबसाइट की मदद से वे लोगों को लिंक भेजकर अपने झांसे में फंसाते थे। उन्होंने बताया कि इनके पास से 9 मोबाइल और 18 सिम कार्ड बरामद किये गये हैं।मोबाइल फोन में फ्रॉड का बहुत सारा डेटा मिला है।इससे साबित होता है कि तीनों ने साइबर क्राइम के जरिये लाखों रुपये उड़ाये हैं।

64 अपराधियों को किया गया गिरफ्तार

एसपी ने बताया कि पिछले तीन माह के दौरान 64 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया गया है।महज 13 दिनों में 25 अपराधियों को पकड़ा गया है इन 25 अपराधियों के पास से 74 मोबाइल फोन और 105 सिम कार्ड बरामद किये गये हैं।

प्रतिबिंब पोर्टल से मिली मदद

एसपी दीपक कुमार शर्मा ने बताया कि इन गिरफ्तारियों में से अधिकतर अपराधियों की गिरफ्तारी में प्रतिबिंब पोर्टल के माध्यम से हुई है। अब तक इस पोर्टल पर जितने भी नंबर आए हैं, उनका पता लगाकर कार्रवाई की गई है।इस बार भी सफलता के लिए इसी पोर्टल से इनपुट मिला। इसी इनपुट के आधार पर ताराटांड़ थाना क्षेत्र के लटोरी गांव के सुगिया पहाड़ी में छापेमारी की गयी और सफलता मिली।