धनबाद:अवैध कोयला कारोबार में वर्चस्व को लेकर अंधाधुंध गोलीबारी,लोगों को दौड़ा-दौड़ा कर पीटा,पुलिस जांच में जुटी है…

धनबाद।झारखण्ड के धनबाद में अवैध कोयला के कारोबार में वर्चस्व को लेकर कुसुंडा क्षेत्र की एनजीके कोलियरी अंतर्गत गोधर में संचालित यूसीसी आउटसोर्सिंग बुधवार की शाम चार बजे गोलियों की तड़तड़ाहट से दहल उठी। आरोप है कि जनता श्रमिक संघ का समर्थक गोलू रवानी ने अपने समर्थकों के साथ ताबड़तोड़ फायरिंग की। उसने आउटसोर्सिंग से सटे लहरा मंदिर के समीप कोयला चुनकर जीवन-यापन करनेवाले लोगों में दहशत फैलायी।काफी देर तक लोगों में भगदड़ की स्थिति रही।गोलू रवानी पर एक दर्जन से ज्यादा राउंड फायरिंग करने का आरोप है।हालांकि पुलिस ने इसकी पुष्टि नहीं की है, ना ही घटनास्थल से खोखा मिला है।

इधर,गोधर इलाके के लोग खूनी संघर्ष की आशंका से सहम गये थे।केंदुआडीह पुलिस ने जनता श्रमिक संघ के समर्थक गोलू रवानी, नवीन पंडित, मोनू पाठक, दीपक पासवान, आनंद रवानी सहित 15-20 अज्ञात लोगों के खिलाफ जानलेवा हमला कर दहशत फैलाने, वर्चस्व कायम करने का मामला दर्ज कर लिया है।पुलिस आरोपियों की धर-पकड़ के लिए लगातार छापेमारी कर रही है। पुलिस के अनुसार, गोलू रवानी अपने लोगों के साथ पीबी एरिया के गोपालीचक में संचालित एसएनआर आउटसोर्सिंग में आंदोलन करने गया था। प्रशासन की कड़ाई के कारण आंदोलन विफल होने पर वापस लौटने के क्रम में वह यूसीसी पैच में घुस गया और फायरिंग करते हुए लाठी-डंडे चला व पत्थरबाजी कर दहशत फैलायी। इस कारण गोधर स्थित लहरा मंदिर के समीप भगदड़ मच गयी।उधर, आउटसोर्सिंग कर्मी काम बंद कर वहां से भाग खड़े हुए। पुलिस के पहुंचने से पहले सभी आरोपी भी घटनास्थल से भाग गये।

बताया जाता है कि गोलू रवानी और उसके समर्थकों ने लोगों को लाठी-डंडे से पीटा और पत्थरबाजी भी की।फायरिंग करनेवालों ने सामने जो मिला, उसे पीट दिया।घटना के बाद गंशाडीह स्थित सड़क किनारे की दुकानों को दुकानदारों ने बंद कर दिया।लोग भीड़ की शक्ल में घटनास्थल पर पहुंचे।सूचना पर केंदुआडीह थाना की पेट्रोलिंग पार्टी घटनास्थल पर पहुंच गयी। पुलिस बल ने भीड़ को वहां से हटाकर घटना की जानकारी लोगों से ली।

पुलिस के अनुसार, गोलू दो दिनों पूर्व ही धनसार थाना से जुड़े किसी मामले में न्यायालय से बेल कराकर लौटा था।इसके बाद इस तरह की घटना को अंजाम दिया। केंदुआडीह थानेदार सुरेंद्र कुमार सिंह ने बताया कि जनता श्रमिक संघ के समर्थक गोलू रवानी के खिलाफ सीसीए का प्रस्ताव भेजा गया है।उस पर पहले से कई आपराधिक मामले दर्ज हैं।इनकी गिरफ्तारी के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। दहशत फैलानेवाले अपराधियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जायेगी। किसी का भी संरक्षण प्राप्त हो, किसी कीमत पर आरोपियों को बख्शा नहीं जायेगा।