Indian Air Force Day:एयरफोर्स डे पर गरजा राफेल लड़ाकू विमान,जगुआर ने साथ में दिखाया दम,प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई।

नई दिल्ली।भारतीय वायुसेना आज अपना 88वां स्थापना दिवस मना रही है।इस मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर वायुसेना अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रही है।इस बार एयरफोर्स के बेड़े में राफेल को भी शामिल किया गया है. राफेल के अलावा वायुसेना के कई अन्य लड़ाकू विमान इस दौरान अपनी ताकत दिखाएं।

राफेल ने दिखाया दम

राफेल लड़ाकू विमान ने दुश्मन को चेतावनी दे दी है. एयरफोर्स डे के मौके पर गाजियाबाद के आसमान में राफेल ने अपना दम दिखाया।राफेल के साथ थ्री फॉर्मेशन में जगुआर लड़ाकू विमान भी रहे,जिन्होंने आसमान में उड़ान भरी।

चिनूक और अपाचे ने दिखाया दम

वायुसेना दिवस के मौके पर चिनूक हेलिकॉप्टर, अपाचे हेलिकॉप्टर, ग्लोबमास्टर, सुखोई समेत कई लड़ाकू विमानों ने अपना दम दिखाया।

एयरफोर्स डे के दिन इनका हुआ सम्मान

वायुसेना प्रमुख ने इस मौके पर कई वायुवीरों का सम्मान किया, जिनमें वो जवान भी शामिल हैं जिन्होंने बालाकोट में एयरस्ट्राइक की थी।युद्ध सेवा मेडल अति विशिष्ट सेवा मेडल – सुनील काशीनाथ विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन यशपाल नेगी विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन हेमंत कुमार विशिष्ट सेवा मेडल – ग्रुप कैप्टन जोजेस विशिष्ट सेवा मेडल – स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल

गैलेंट्री अवॉर्ड ग्रुप कैप्टन प्रणब राज ग्रुप कैप्टन दलेर सिंह ग्रुप कैप्टन राजेश अग्रवाल विंग कमांडर अमित रंजन स्क्वाडन लीडर पंकज अरविंद

ग्रुप कैप्टन प्रभात मलिक ,ग्रुप कैप्टन रामाराव, ग्रुप कैप्टन गिरीश, ग्रुप कैप्टन तरुण गुप्ता
,ग्रुप कैप्टन प्रेम आनंद, ग्रुप कैप्टन सुमित गर्ग, ग्रुप कैप्टन सौरभ, ग्रुप कैप्टन समित गुप्ता

विशिष्ट सेवा मेडल एयरवाइस मार्शल दलजीत सिंह एयरवाइस मार्शल सुंदरम आनंदन एयर कोमोडोर विजय जोशी ब्रिगेडियर संजय माथुर

एयरफोर्स डे पर खास परेड

हिंडन एयरबेस पर परेड की शुरुआत हो गई है. सेना की तीनों टुकड़ियों के प्रमुख के अलावा कई वरिष्ठ अफसर भी परेड स्थल पर पहुंचे हैं, जबकि CDS बिपिन रावत भी कार्यक्रम में मौजूद रहे. वायुसेना प्रमुख आरकेएस भदौरिया ने यहां सबसे पहले गार्ड ऑफ ऑनर का अभिवादन किया. ग्रुप कैप्टन सागर की अगुवाई में परेड की शुरुआत हुई.

यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ ने दी बधाई

हिंडन एयरबेस पर शुरू हो गया जश्न

वायुसेना दिवस के मौके पर गाजियाबाद के हिंडन एयरबेस पर जश्न मनाया जा रहा है।कार्यक्रम शुरू हो गया है और परेड की।फ्लाइ पास्ट की शुरुआत हुई जहां वायुसेना के विमान अपना दम दिखाया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी इस मौके पर वायुसेना को बधाई दी. पीएम मोदी ने अपने ट्वीट में लिखा कि एयर फोर्स डे पर भारतीय वायुसेना के सभी वीर योद्धाओं को बहुत-बहुत बधाई. आप न सिर्फ देश के आसमान को सुरक्षित रखते हैं, बल्कि आपदा के समय मानवता की सेवा में भी अग्रणी भूमिका निभाते हैं. मां भारती की रक्षा के लिए आपका साहस, शौर्य और समर्पण हर किसी को प्रेरित करने वाला है।