IND Vs SA 2nd ODI: हर हाल में जीतने राँची के मैदान पर उतरेगी टीम इंडिया,दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है…

राँची।झारखण्ड की राजधानी राँची के जेएससीए स्टेडियम में भारत दक्षिण अफ्रीका सीरीज का दूसरा एकदिवसीय मैच आज खेला जाएगा। इसे लेकर लोगों में काफी उत्साह है।यह सीरीज का दूसरा मैच है।पिछला मैच जीत कर दक्षिण अफ्रीका सीरीज में 1-0 की बढ़त बनाए हुए है। मैच को लेकर जेएससीए स्टेडियम पूरी तरह तैयार है।सुरक्षा को लेकर पूरे इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा कड़ी कर दी गई है। मैच के दौरान सुरक्षा में चार आईपीएस, 20 डीएसपी, 40 इंस्पेक्टर, 84 सब-इंस्पेक्टर और 1500 जवान शहर में तैनात रहेंगे।

क्रिकेट मैच को लेकर सुरक्षा व्यवस्था के लिए पुलिस मुख्यालय की तरफ से 4 आईपीएस की तैनाती भी राँची में की गई है। सभी आईपीएस को यह जिम्मेदारी दी गई है कि वो राँची के एसएसपी से कॉर्डिनेट कर सुरक्षा की मॉनिटरिंग करें। स्टेडियम के अंदर और बाहर की सुरक्षा को लेकर कुल 29 डीएसपी, 500 पुलिस पदाधिकारी, जिनमें इंस्पेक्टर दारोगा और जमादार शामिल हैं। इसके अलावा 1500 जवानों की तैनाती स्टेडियम से लेकर मुख्य गेट और स्टेडियम के चारों तरफ की गई।

इधर भारत और दक्षिण अफ्रीका दोनों ही टीमों के खिलाड़ी राँची के होटल रेडिसन ब्लू में ठहरे हैं। होटल की सुरक्षा व्यवस्था कड़ी कर दी गई है।होटल के बाहर और भीतर पुलिस बलों की तैनाती की गई है।जिस समय दोनों टीमें एयरपोर्ट से होटल और होटल से स्टेडियम जाएंगी, उस दौरान ऊंची बिल्डिंग के ऊपर भी राँची। पुलिस के स्नाइपर्स तैनात रहेंगे।

बिना पास के नो एंट्री;
राँची के एसएसपी किशोर कौशल ने बताया कि स्टेडियम के आसपास ड्रॉप गेट बनाए गए हैं। इन ड्रॉप गेट्स से स्टेडियम में वैसे ही लोगों को जाने की इजाजत है, जिनके पास पास या फिर टिकट होगा। बिना पास या टिकट के किसी भी व्यक्ति को अंदर दाखिल होने की इजाजत नहीं है।

9 अक्टूबर को राँची के जेएससीए स्टेडियम में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच एकदिवसीय क्रिकेट मैच होगा। यह पहली बार होगा की राँची में दोनों टीम आमने-सामने होंगी।इससे पहले दोनों टीम ने इस मैदान पर टेस्ट मैच खेला था।दोनों ही टीमें मैच को लेकर उत्साहित हैं।

जेएससीए स्टेडियम में तीसरा वनडे मैचः राँची के जेएससीए स्टेडियम में तीसरी बार एकदिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैच खेला जा रहा है।पहली बार साल 2013 में भारत और इंग्लैंड के बीच वनडे मैच खेला गया था।जिसमें भारत ने इंग्लैंड को 7 विकेट से हराया था। यह मैच 19 जनवरी 2013 को खेला गया था। दूसरा वनडे मैच साल 2019 में खेला गया था। इस बार आमने सामने थी भारत और आस्ट्रेलिया की टीम। यह मैच 8 मार्च 2019 को हुआ था।इस बार भारतीय टीम को हार का सामना करना पड़ा था।

जेएससीए स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय मैचः एकदिवसीय मैचों के अलावा राँची के जेएससीए स्टेडियम में दो अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मैच और दो टेस्ट मैच खेले गए हैं। 2016 में पहला अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच खेला गया था।यह 12 फरवरी 2016 को संपन्न हुआ था। यह मैच भारत और श्रीलंका की टीमों के बीच हुआ था।जिसमें भारतीय टीम ने जीत हासिल की थी। इसके बाद वर्ष 2019 में भारत और न्यूजीलैंड की टीम के बीच T-20 मैच खेला गया था, यह मैच 19 नवंबर को हुआ था. इसमें भारतीय टीम ने 7 विकेट से जीत हासिल की थी. वहीं दो टेस्ट मैच भी इस मैदान में खेले जा चुके हैं. पहला टेस्ट मैच भारत आस्ट्रेलिया के बीच मार्च 2017 में खेला गया था। जबकि दूसरा टेस्ट मैच भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच अक्टूबर 2019 में खेला गया. इसके अलावा आईपीएल के भी कुछ मैच इस स्टेडियम में खेले गए हैं।