IND vs AUS: सीरीज में बराबरी को है तैयार विराट सेना। राजकोट में दूसरा वनडे आज।

ऑस्ट्रेलिया के हाथों घर में मिली बड़ी हार के बाद टीम इंडिया अब पलटवार की तैयारी में है तो मेहमान टीम सीरीज सील करने को पूरा जोर लगाएगी। ऐसे में शुक्रवार को होने वाला यह दूसरा मुकाबला काफी रोमांचक होगा। पहले मुकाबले में बल्लेबाजी के लिए निचले क्रम पर उतरने का फैसला गलत साबित होने के बाद भारतीय कप्तान विराट कोहली अपने नियमित तीसरे नंबर पर ही उतरेंगे।

तीनों ओपनरों रोहित शर्मा, शिखर धवन और लोकेश राहुल को टीम में जगह देने के लिए कोहली ने यह दांव खेला जो उलटा पड़ गया। ऋषभ पंत के बाहर होने से राहुल ही विकेटकीपिंग करेंगे। पिछले मैच की तरह रोहित और धवन पारी का आगाज कर सकते हैं। चौथे नंबर के लिए राहुल और श्रेयस अय्यर में से एक का चयन होगा चूंकि अय्यर पिछले मैच में नहीं चल सके। उन्हें पांचवें नंबर पर उतारा गया था।

पांडे को मिल सकती है जगह

पंत की गैर-मौजूदगी में कर्नाटक के मनीष पांडे को जगह मिल सकती है। उन्होंने पुणे में श्रीलंका के खिलाफ तीसरे वनडे में अच्छा प्रदर्शन किया था। यह भी देखना होगा कि अनुभवी केदार जाधव और युवा शिवम दुबे में से किसे जगह मिलती है। रोहित पहले मैच में नहीं चले थे लेकिन उन्हें और कोहली को ज्यादा देर रोके रखना संभव नहीं है। कोहली भारतीय सरजमीं पर सबसे ज्यादा शतक के सचिन तेंडुलकर के रिकॉर्ड की बराबरी से एक शतक पीछे हैं।

गेंदबाजों पर भी दबाव

युवा पेसर जसप्रीत बुमराह की अगुवाई में भारतीय गेंदबाज वानखेड़े में विकेट के लिए तरसते रहे। गेंदबाज एक भी विकेट नहीं ले पाए ऐसे में उनपर भी अच्छा करने का दबाव होगा। देखना यह भी है कि नवदीप सैनी और शार्दुल ठाकुर में से किसे मौका मिलता है। रविंद्र जडेजा का खेलना तय है लिहाजा कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल में से एक ही स्पिनर को जगह मिलेगी।

रंग में हैं वॉर्नर

ऑस्ट्रेलियाई टीम के हौसले पहले मैच में मिली शानदार जीत से बुलंद हैं। कप्तान आरोन फिंच और वॉर्नर उस फॉर्म को कायम रखना चाहेंगे। मध्यक्रम में स्टीव स्मिथ, मार्नस लाबुशाने, एश्टन टर्नर और एलेक्स कैरी जैसे शानदार खिलाड़ी हैं। गेंदबाजों ने भी पहले मैच में अच्छा प्रदर्शन किया। मिशेल स्टार्क, स्पिनर एडम जांपा और टर्नर भी उपयोगी साबित हुए हैं।

खास आंकड़ें

इस मैदान पर वनडे मुकाबले में पहली बार आमने-सामने होंगी दोनों टीमें। भारत और ऑस्ट्रेलिया ने सात साल पहले 2013 में यहां एकमात्र टी-20 खेला था जिसमें मेजबान टीम छह विकेट से जीती थी। भारत ने इस मैदान पर दो वनडे खेले हैं और दोनों हारे हैं। एससीए स्टेडियम पर 2013 को इंग्लैंड से नौ रन और अक्टूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका से 18 रन से हार मिली। 06 मुकाबले (दो टेस्ट, दो वनडे, दो टी-20) भारत ने इस मैदान पर खेले हैं जिसमें तीन जीते (दो टी-20, एक टेस्ट), दो हारे और एक ड्रॉ रहा है।