साहिबगंज:बिना इंजन चलने लगी मालगाड़ी,बड़ा हादसा टल गया…

साहिबगंज।झारखण्ड के साहिबगंज जिले के बरहरवा रेलवे स्टेशन के रैक लोडिंग यार्ड में रेलवे की बड़ी लापरवाही सामने आयी हैएक बड़ी दुर्घटना होते-होते बच गयी।रविवार की शाम को बिना इंजन की मालगाड़ी ढलान की ओर लुढ़कती हुई बिना इंजन की चार डिब्बे वाली विशेष मेंटेनेंस गाड़ी से टकरा गयी और उसे धकेलते हुए बरहरवा-राजमहल रोड से गुजरी ट्रैक के पार ले आयी। गनीमत रही कि इसमें कोई हताहत नहीं हुआ।स्थानीय लोगों की मानें, तो ढलान के कारण रैक लोडिंग यार्ड में ऐसी घटना कई बार हो चुकी है।इधर, बरहरवा स्टेशन सुपरिंटेंडेंट निरंजन कुमार भगत ने कहा कि जांच की जा रही है।

दोनों मालगाड़ी के डिब्बे अपने स्थान से लुढ़कने लगे मिली जानकारी के अनुसार दो खाली मालगाड़ी बिना इंजन के बीते 10-12 दिनों से रैक लोडिंग यार्ड में खड़ी थी।इसी ट्रैक पर हावड़ा डिवीजन की एक विशेष मेंटेनेंस गाड़ी चार डिब्बे के साथ खड़ी थी। प्रत्येक दिन की तरह विशेष मेंटेनेंस गाड़ी का इंजन चारों डिब्बों को छोड़कर चली गयी थी। इसी बीच शाम को दोनों मालगाड़ी के डिब्बे अपने स्थान से लुढ़ककर पीछे पूरब की ओर सरकने लगे।

बड़ा हादसा टला ऐसा होते देख ग्रामीणों ने हो-हल्ला करना शुरू कर दिया और काफी प्रयास के बाद एक मालगाड़ी के डिब्बे को रोकने में वे लोग सफल हो गए, लेकिन दूसरी मालगाड़ी का डिब्बा विशेष मेंटनेंस गाड़ी के डिब्बे से टकरा गया और करीब 200 मीटर तक पूरब की ओर धकेलते हुए बरहरवा-राजमहल रोड से गुजरे हुए ट्रैक तक ले आया।अगर उस वक्त यह ट्रेन में लाइन की ओर चली जाती और उधर से कोई एक्सप्रेस ट्रेन आ जाती तो एक बड़ी दुर्घटना घट सकती थी।

स्थानीय लोगों के अनुसार, ढलान के कारण रैक लोडिंग यार्ड में ऐसी घटना कई बार हो चुकी है।इधर, बरहरवा स्टेशन सुपरिंटेंडेंट निरंजन कुमार भगत ने कहा कि जांच की जा रही है।