महिला से एक करोड़ 12 लाख की ठगी मामले में चार साइबर अपराधी गिरफ्तार,लग्जरी कार सहित कई समान बरामद

राँची।राँची के सुखदेवनगर थाना पुलिस ने एक करोड़ 12 लाख की ठगी मामले में चार साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया है। गिरफ्तार साईबर अपराधियों में बिहार के नवादा निवासी ज्योतिष कुमार, मोहन कुमार जअजीत कुमार और सुखदेव नगर थाना क्षेत्र के इरगु टोली निवासी नीरज कुमार शामिल है। गिरफ्तार साइबर आरोपितों के पास से 85 एटीएम कार्ड, 23 स्मार्ट फोन,18 बैंक पासबुक ,एक मॉडम, करीब एक लाख रुपया नगद,मंहगी दो कार,तीन बाइक, एक लाख 39 हजार नगद
बरामद किया गया है।

इस सम्बंध में सिटी एसपी राजकुमार मेहता ने रविवार को प्रेसवार्ता में बताया कि अपराध शाखा एर्नाकुलम केरल में 26 जुलाई को शोभा मेनन ने एफआईआर दर्ज कराया था। दर्ज एफआईआर में बताया गया था कि डेढ़ करोड़ की लॉटरी लगने के नाम पर कॉल कर महिला से एक करोड़ 12 लाख की ठगी की गई है।अपराध शाखा एर्नाकुलम केरल के पदाधिकारी और सुखदेव नगर थाना पुलिस एवं तकनीकी शाखा की संयुक्त टीम ने छापेमारी कर चारों को गिरफ्तार किया।

गिरफ्तार अपराधियों ने बताया कि लोगों को लॉटरी निकालने और अन्य तरह के प्रलोभन का झांसा देकर साइबर ठगी करते हैं। अपराधियों ने बताया कि ठगी का पैसा अकाउंट में ट्रांसफर करने के लिए विभिन्न राज्यों में जाली कागजातों के आधार पर बैंक अकाउंट खुलवाते हैं ।इन्हीं अकाउंट में ठगी का पैसा ट्रांसफर करवा कर राँची के विभिन्न एटीएम से पैसे की निकासी करते हैं। इस गिरोह के कुछ सदस्य विभिन्न राज्यों में अकाउंट खुलवाकर प्रति बैंक अकाउंट 20 हजार अतिरिक्त पैसा लेते हैं। एक माह में इन अपराधियों की ओर से ठगी का करीब 70 से 75 लाख रुपए की निकासी इनके पास से बरामद बैंक खाता से किया गया है।

सिटी एसपी ने बताया कि छापेमारी टीम में थाना प्रभारी विनोद कुमार, धनंजय कुमार गोप, शाह फैसल, अजमत अंसारी और राँची एसएसपी की क्यूआरटी टीम शामिल थे ।