राँची:बिल्डर सह जमीन कारोबारी से रंगदारी मांगने और हत्या की धमकी देने वाला सुजीत सिन्हा गिरोह के एक महिला समेत चार अपराधी गिरफ्तार

राँची।राजधानी राँची के एक बिल्डर व जमीन कारोबारी से रंगदारी मांगने और हत्या की धमकी देने वाला सुजीत सिन्हा गिरोह के चार अपराधी गिरफ्तार हुआ है।एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा को मिली गुप्त सूचना के आधार पर राँची पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए रिंटू सिंह,अंकित प्रताप सिंह, विकास सिंह और प्रियंका कुमारी को गिरफ्तार किया है।पुलिस ने इनके पास से मोबाइल समेत कई अन्य सामान बरामद किया है।ये जानकारी प्रेसवार्ता में एसएसपी सुरेन्द्र कुमार झा ने दी।

सुजीत सिन्हा गिरोह के द्वारा लगातार मांगी जा रही रंगदारी

एसएसपी को पिछले कुछ दिनों से सूचना मिल रही थी,कि सुजीत सिन्हा गिरोह के अपराधियों द्वारा राँची और झारखण्ड के अन्य जिलों में सक्रिय रहकर ठेकेदार, जमीन कारोबारी से रंगदारी का पैसा वसूलने का काम किया जा रहा है।पैसा नहीं देने पर जान से मारने की धमकी दी जा रही है। मामले के सत्यापन के दौरान यह बात सामने आई कि सुजीत सिन्हा अपने गिरोह के द्वारा राँची के बिल्डर से रंगदारी की मांग की जा रही है, और नहीं देने पर जान से मारने की शाजिस रची गई है।जिसके बाद एसएसपी के निर्देश पर पुलिस टीम का गठन किया गया पुलिस की टीम ने कार्रवाई करते हुए चारों अपराधियों को गिरफ्तार कर लिया।

प्रियंका थी शाजिस का मुख्य सूत्रधार

राजधानी राँची में एक बड़ी घटना होने से पुलिस ने टाल दिया।राजधानी में एक बड़े बिल्डर सह जमीन कारोबारी की हत्या की शाजिस रची गई थी।पुलिस सूत्रों की माने तो ये शाजिस कुख्यात गैंगस्टर सुजीत सिन्हा ने रची थी।खास बात ये है कि इस घटना को अंजाम देने के लिए महिला (प्रियंका) की इंट्री कराई गई ।लेकिन घटना को अंजाम देने से पहले एसएसपी सुरेंद्र कुमार झा के पास गुप्त सूचना पहुँच गई और अपराधियों की शाजिस नाकाम हो गया।

बिल्डर से रंगदारी वसूलने के लिए महिला साथ लिया जा रहा था:

सूत्रों से मिली जानकारी अनुसार जिस बिल्डर सह जमीन कारोबारी से रंगदारी वसूलना था और नहीं देने पर हत्या करने की योजना में महिला को शामिल किया गया।सूत्रों की माने तो महिला ने उस बिल्डर से सम्पर्क भी कर लिया था और दोस्ती बढ़ा दी थी।ताकि बिल्डर की हर गतिविधि गिरोह के सदस्यों को मिलता रहे है।लेकिन उससे पहले बड़ी शाजिस का पता पुलिस तक पहुँच गई और महिला समेत अपराधी पकड़ा गया।

बिल्डर से पहले भी रंगदारी मांगी गई थी

मिली जानकारी के अनुसार जिस बिल्डर से रंगदारी मांगी गई है।उससे पहले भी सुजीत सिन्हा गिरोह के नाम रंगदारी मांगी जा चुकी है।और धमकी भी दी गई थी रंगदारी नहीं देने पर अंजाम बुरा होगा।पहले भी रंगदारी मामले में कई अपराधी गिरफ्तार हो चुके है।

झारखण्ड अन्य आपराधिक गिरोह कि तुलना में सुजीत सिन्हा गैंग का उत्पात बढ़ा है:

झारखण्ड अन्य आपराधिक गिरोह कि तुलना में सुजीत सिन्हा गैंग का उत्पात बढ़ा है. राज्य में अमन श्रीवास्तव, किशोर पाण्डेय, अनिल शर्मा, चन्दन सोनार गिरोह समेत 38 छोट- बड़े आपराधिक गिरोह सक्रिय है. लेकिन पिछले एक वर्ष के दौरान अन्य गिरोह की तुलना में सुजीत सिन्हा गिरोह का राज्य में उत्पात बढ़ा. सुजीत सिन्हा गिरोह के आपराधियों के द्वारा कोल परियोजना में लगे वाहनों में आगजनी, हत्या और कारोबारियो से रंगदारी मांग कर पुलिस को चुनौती देने का काम किया जा रहा है. जेल में बंद सुजीत सिन्हा के इशारे पर उसके गिरोह के सदस्य राज्य के कोयला कारोबारी, व्यावसायी और बिल्डर से लेवी की मांग कर रहे है. लेवी नहीं देने पर हत्या की और आतंकित करने की साजिश रच रहे है.

सुजीत सिन्हा गिरोह के उत्पात से व्यावसायी वर्ग भी आतंकित है:

हाल के समय में सुजीत सिन्हा गिरोह पुलिस के लिए सिरदर्द बन गया है. गिरोह के उत्पात से व्यावसायी वर्ग भी आतंकित है. जमशेदपुर जेल में उम्रकैद की सजा काट रहे गैंगस्टर सुजीत सिन्हा का गैंग झारखंड पुलिस को बड़ी चुनौती दे रहा है. पुलिस ने सुजीत सिन्हा गैंग के कई छोटे बड़े अपराधियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा. इसके बाद भी सुजीत सिन्हा के गैंग के द्वारा राज्य के कोयला कारोबारी, बिल्डर, व्यवसायी से लेवी मांगने का काम किया जा रहा है. पुलिस ने सुजीत सिन्हा गैंग के अमन साव, बसंत गंझू सहित दर्जनों आपराधियों को गिरफ्तार किया है. सुजीत सिन्हा गैंग को उस समय बड़ा झटका लगा जब रांची पुलिस ने कार्रवाई करते हुए कुख्यात अपराधी अमन साव को गिरफ्तार कर लिया. इसके बाद भी सुजीत सिन्हा लगातार लेवी मांग रहा है.