फर्जी जन्म-मृत्यु प्रमाण पत्र मामला:नहीं हो सका मामला दर्ज अधूरे आवेदन की वजह से,मंगलवार को होगी प्राथिमिकी ..

राँची।सदर अस्पताल राँची के उपाधीक्षक का ईमेल हैक कर फर्जी डेथ व बर्थ सर्टिफिकेट बनाने के मामले में सोमवार को प्राथमिकी दर्ज नहीं हो सकी सोमवार को सदर अस्पताल के उपाधीक्षक डॉ सब्यसाची मंडल लोअर बाजार थाना पहुंचे।उन्होंने थाना प्रभारी संजय कुमार से मुलाकात की लेकिन अधूरे आवेदन होने की वजह से इस मामले में प्राथमिकी नहीं दर्ज हो सकती है।उल्लेखनीय है कि सदर अस्पताल के उपाधीक्षक का ईमेल आईडी हैक कर 30 फर्जी प्रमाण पत्र जारी किए गए। जिसमें 22 जन्म और 7 मृत्यु सर्टिफिकेट शामिल हैं। 

16 से 18 अगस्त तक जारी हुआ फर्जी प्रमाण पत्र

सदर अस्पताल के उपधीक्षक का ईमेल आईडी हैक कर फर्जी तरीके से प्रमाण जारी होने की सूचना पर 21 अगस्त को पत्र के माध्यम से इस फर्जीवाड़ा की जानकारी जिला सांख्यिकी पदाधिकारी सह अपर जिला रजिस्ट्रार को दी गई थी। जिसके बाद 23 अगस्त को जिला सांख्यिकी पदाधिकारी के निर्देश पर इस मामले की लिखित सूचना लोअर बाजार थाना को सदर अस्पताल के उपाधीक्षक के द्वारा दी गई।बताते चलें कि 16 से 18 अगस्त के बीच 29 जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र फर्जी तरीके से जारी किया गया है।

30 में से छह राँची के सर्टिफिकेट

सदर अस्पताल से जन्म व मृत्यु प्रमाण पत्र जिन लोगों के नाम पर जारी हुआ उन 30 लोगों में से सिर्फ 6 का पता राँची जिला का है। बाकी सभी प्रमाण पत्र झारखण्ड के विभिन्न जिलों के लोगों के नाम व पते पर जारी हुआ है। इन जिलों में पूर्वी सिंहभूम,बोकारो,सरायकेला-खरसांवा,देवघर,जामताड़ा,गुमला, दुमका,रामगढ़,हजारीबाग और राँची का नाम शामिल है। 

इस नाम पर जारी हुआ फर्जी जन्म प्रमाण पत्र

1.बबीता कुमारी

2.सोवा मरांडी

3.अलताब अंसारी

4.अमजद अंसारी

5.अनस रजा

6.शाहीजा सलीम

7.ऋतिक मांझी

8.शक्ति हांसदा

9.जैनब परवीन

10.आजाद कुमार 

11.प्रिंस राज

12.सक्षम राज परमार

13.अरबाज खान

14.मो. मुजफ्फर हुसैन अंसारी

15.रहीमा खातून

16.नूर जहां खातून

17.दौलत खान

18.सान्या सिंह

19.लक्ष्मी देवी

20.अमन नुनिया

21.बिशाल नुनिया

22.शिव नारायण सिंह

इस नाम पर जारी हुआ फर्जी मृत्यु प्रमाण पत्र

1.बुद्ध बहादुर क्षेत्री

2.रीता गुरुंग

3.अमित कुमार

4.लगन देवी

5.सोमरा मुंडा

6.शहीदन खातून

7.अंगुरी देवी