झारखण्ड के हजारीबाग में कोयला कारोबारी के ठिकाने पर ईडी की छापेमारी…

हजारीबाग।झारखण्ड के कोयला कारोबारी के ठिकाने पर ईडी की टीम छापेमारी कर रही है।मंगलवार की सुबह ईडी की टीम हजारीबाग के चर्चित कोयला कारोबारी इजहार अंसारी के मिल्लत कॉलोनी निवासी पर छापेमारी कर रही है।ईडी की टीम कोयला से संबंधित कागजात को खंगाल रही है।इससे पहले भी ईडी की टीम ने मार्च 2023 में इजहार अंसारी के घर पर छापा मारा था।छापामारी सुबह से शुरू होकर देर रात तक जारी रही थी। इस दौरान ईडी ने तीन करोड़ रुपए से अधिक रकम बरामद किया था।

निलंबित आईएएस पूजा सिंघल से जुड़ा है मामला

यह मामला कोल लिंकेज प्रकरण से जुड़ा हुआ है।निलंबित आईएएस पूजा सिंघल के मामले में राज्य भर में 14 ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की थी। यह भी बताया जाता है कि निलंबित आईएएस पूजा सिंघल जब खनन सचिव थीं,उस समय इजहार अंसारी ने बड़े पैमाने पर कोयले से अवैध कमाई की थी।

इजहार के नाम पर 12 शेल कंपनियां

इजहार अंसारी के नाम पर 12 से अधिक शेल कंपनियां हैं।इन्हीं शेल कंपनियों के नाम पर कोयला तस्करी के पैसों को हवाला के जरिए इधर-उधर किया जाता था। ईडी की टीम इजहार अंसारी की सभी शेल कंपनियों के दस्तावेज को हासिल कर जांच में जुट गई है।

चरही के इंदिरा गांव के रहने वाले हैं इजहार

हजारीबाग के पगमिल रोड में मिल्लत कॉलोनी मोहल्ला में रह रहे कोयला व्यवसायी इजहार अंसारी का पैतृक घर चरही के इंदिरा पंचायत में है। वे पिछले 40 वर्षों से कोयला के कारोबार से जुड़े हैं. इजहार अंसारी के पिता का नाम स्व.राशिद मियां है।उनके छह पुत्र में बड़ा बेटा आलम अंसारी,इजहार अंसारी,मिन्हाज अंसारी,यूनुस अंसारी,सहदुल मियां और स्व.अब्दुल अजीज है। अब्दुल अजीज की मौत वर्ष 2000 में विधानसभा चुनाव प्रचार में कुमार महेश सिंह की रैली में उग्रवादी हमले हो गई थी। कोयले के व्यवसाय में इजहार अंसारी वर्ष 1981-82 से जुड़े हैं।

 

ED Raid In Rajasthan:

इधर पूर्व राजस्थान सीएम अशोक गहलोत के नेतृत्व वाली कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे महेश जोशी के आवास पर आज सुबह ईडी ने छापेमारी की है. सुबह 7 बजे पूर्व मंत्री के आवास पर पहुंच प्रर्वतन निदेशालय (ED) की टीम पूर्व मंत्री से लगातार पूछताछ कर रही है. ईडी की यह छापेमारी 900 करोड़ के भ्रष्टाचार के मामले को लेकर की जा रही है.

ईडी राजस्थान में जल जीवन मिशन परियोजना में कथित अनियमितताओं के संबंध में छापेमारी कर रही है। ईडी की टीम तीसरी तीसरी बार बड़ी छापेमारी कर रही है. ईडी इससे पहले राजस्थान के 25 जगहों पर छापेमारी कर चुकी हैं।

रिपोर्ट के मुताबिक पूर्व मंत्री महेश जोशी के आवास पर पहुंची ED की टीम की पहुंची और तब से लेकर अब तक ईडी की टीम पूर्व मंत्री से पूछताछ चल रही है. बता दें, 900 करोड़ रुपए के भ्रष्टाचार के मामले में ईडी IAS सुबोध अग्रवाल,जलदाय विभाग के तीन चीफ इंजीनियर केडी गुप्ता,आरके मीणा, दिनेश गोयल के आवास पर भी छापेमारी कर चुकी है.

गौरतलब है ईडी राजस्थान में जल जीवन मिशन परियोजना में कथित अनियमितताओं के संबंध में छापेमारी कर रही है. ईडी की टीम तीसरी तीसरी बार बड़ी छापेमारी कर रही है. ईडी इससे पहले राजस्थान के 25 जगहों पर छापेमारी कर चुकी हैं. आज ईडी की छापेमारी जयपुर और बांसवाड़ा समेत कई इलाकों में चल रही है.