मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने ईडी से कहा 20 जनवरी को आवास आइये और पूछताछ कीजिये;आठ समन के बाद ईडी को दिया जवाब,अब 20 जनवरी को ईडी की टीम मुख्यमंत्री से करेगी पूछताछ…!

राँची।झारखण्ड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन को ईडी की ओर से लगातार जारी हो रहे समन का सस्पेंस खत्म हो गया है।ईडी के सात समन के बाद आठवें पत्र का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री ने कह दिया है कि ईडी की टीम 20 जनवरी को मुख्यमंत्री आवास आकर बयान दर्ज कर सकती है।सोमवार की दोपहर मुख्यमंत्री सचिवालय का विशेष दूत सीएम का जवाबी गोपनीय पत्र लेकर ईडी के राँची जोनल आफिस पहुंचा। पत्र मिलने के बाद ईडी के अधिकारियों ने इसकी जानकारी दिल्ली मुख्यालय को दी।

बता दें कि ईडी ने सीएम हेमंत सोरेन को पत्र लिख कर अपना बयान दर्ज कराने के लिए पांच दिनों (16-20 जनवरी) का समय दिया था। इन पांच दिनों में दो दिन के अंदर उन्हें बयान दर्ज कराने के लिए समय और जगह बताने का कहा गया। साथ ही चेतावनी भी दी गयी है कि अगर वह बयान दर्ज कराने नहीं आये तो ईडी खुद उनके पास पहुंचेगी। प्रवर्तन निदेशालय ने मुख्यमंत्री को भेजे गये पत्र को समन समझने को कहा है। सीएम को भेजे गये पत्र में कहा गया है कि कानून सबके लिए बराबर है।आप सीएम हैं, इसका मतलब यह नहीं कि आप कानून से ऊपर हैं।ईडी द्वारा भेजा गया समन कानून सम्मत है। आपको इसका अनुपालन करते हुए अपना बयान दर्ज कराना ही होगा।

सात बार जारी किया था समन: गौरतलब है कि सीएम को ईडी ने पहली बार 13 अगस्त को पूछताछ के लिए बुलाया था, लेकिन सीएम छह समन के बाद भी सीएम का पत्र ही ईडी दफ्तर पहुंचता रहा, लेकिन सीएम ईडी के सामने उपस्थित नहीं हुए।इसके बाद सीएम को सातवां समन भेज आखिरी मौका देने की बात ईडी ने लिखी थी।लेकिन सांतवें समन पर भी उपस्थित नहीं होने के बाद ईडी ने कानूनी प्रकियाओं का उल्लेख करते हुए फिर से समन और पत्र भेज दिया था, जिसे ईडी का आठवा समन माना गया। आखिरकार सीएम ने आठवें समन के बाद ईडी को पत्र भेजा और यह बताया कि ईडी की टीम 20 जनवरी को सीएम आवास आकर उनका बयान दर्ज कर सकती है।