ईडी की छापेमारी:पीएचईडी के ठेकेदार के आवास से 60 लाख रुपए व पैसों के लेन-देन के दस्तावेज और राजस्व कर्मचारी के घर से 5 लाख नगद और टेंडर लेने के दस्तावेज मिले हैं..

राँची।प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार की सुबह 7 बजे कांग्रेस विधायक प्रदीप यादव के राँची और गोड्डा आवास सहित उनके करीबियों के 16 ठिकानों पर एक साथ छापेमारी की। राँची और गोड्‌डा में 6-6 और दुमका में 4 जगहों पर जांच एजेंसी ने कार्रवाई की। छापेमारी देर रात तक चल रही थी।छापेमारी में दुमका में पीएचईडी के ठेकेदार अजय कुमार झा के आवास से ईडी को 60 लाख रुपए और पैसों के लेन-देन के दस्तावेज मिले हैं। वहीं प्रदीप यादव के करीबी रहे राजस्व कर्मचारी मनोज अकेला के घर से 5 लाख नगद और टेंडर लेने के दस्तावेज मिले हैं।मनोज अकेला कुमार राजस्व कर्मी है, इसलिए वह पत्नी के नाम पर सरकारी ठेका लेता था। छापेमारी की सूचना पर मनोज घर से भाग गया।

उल्लेखनीय हो कि आयकर विभाग ने 4 नवंबर 2022 को टैक्स चोरी के मामले प्रदीप यादव के कई ठिकानों पर दबिश दी थी।इस कार्रवाई में आयकर विभाग को कई अहम दस्तावेज मिले थे। ईडी ने मंगलवार को यह छापेमारी आयकर विभाग से मिले इनपुट के आधार पर की है। ईडी ने नया ईसीआईआर भी दर्ज किया है। छापे में निवेश संबंधित जो दस्तावेज मिले हैं ईडी उसका सत्यापन भी करा रहा है।

शिव कुमार के यहां से मिला हार्ड डिस्क,खुलेंगे कई राज

बरियातू स्थित शिव कुमार के यहां ईडी ने छापेमारी में 3 हार्ड डिस्क जब्त किए हैं। इसकी जब ईडी ने जांच की,तो उसमें हिसाब-किताब का पूरा ब्यौरा मिला। ईडी को जानकारी मिली है कि शिव कुमार ने राँची के जितने लोगों से पैसे लिए हैं या उनसे कोई लेन देन किया है इसका ब्यौरा हार्ड डिस्क में है।

दुमका में पीएचईडी के दो ठेकेदारों के यहां छापेमारी

दुमका में भी मंगलवार की सुबह जिले के दो बड़े ठेकेदार अजय कुमार झा उर्फ मिक्की झा और विनोद कुमार लाल के आवास पर ईडी टीम पहुंची। दोनों पीएचईडी के बड़े ठेकेदार हैं। विनोद दुमका नगर परिषद के निवर्तमान उपाध्यक्ष हैं,जबकि अजय निवर्तमान नगर परिषद अध्यक्ष श्वेता झा के पति हैं। दोनों का झामुमो से करीबी हैं।

कहां-कहां हुई छापेमारी

दुमका:मेसर्स श्री साईं मैनुफैक्चरिंग एंड इंजीनियरिंग कंपनी प्राइवेट लिमिटेड दुमका: मेसर्स झारखण्ड पॉली ट्यूब प्राइवेट लिमिटेड दुमका: ठेकेदार विनोद कुमार का आवास दुमका: अजय कुमार झा एंड मेसर्स मिक्की आर्यन कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड गोड्डा:होटल स्काई ब्लू, ओनर श्यामाकांत यादव गोड्डा: पोड्रैया में मेसर्स माँ पंच वदन सिंघवाहिनी कंस्ट्रक्शन प्राइवेट लिमिटेड गोड्डा: श्यामाकांत यादव का आवास गोड्डा: मुफ्फसिल थाना क्षेत्र में प्रदीप यादव (विधायक) का आवास गोड्डा: देवेंद्र कुमार पिता टीपन पंडित का आवास गोड्डा: अनिता पैथोलॉजी के सामने मनोज कुमार अकेला का आवास राँची: धुर्वा में ए-5 (टी) मोंटेसरी रोड, मेसर्स वैष्णवी कंस्ट्रक्शन एंड सप्लायर प्रा. लिमिटेड राँची: प्रदीप यादव के सरकारी आवास 9/19, एजी मोड़, डोरंडा राँची: हाई टेन कंस्ट्रक्शन कंपनी, बरियातू में द हेरिटेज अपार्टमेंट राँची: मैग्नम डेवलपर्स, बरियातू में प्रथम तल्ला, द हेरिटेज अपार्टमेंट राँची: वैष्णवी होम्स, बरियातू में प्रथम तल्ला, द हेरिटेज अपार्टमेंट राँची: शिव कुमार, बरियातू में अरविंद मार्ग, कृष्णा नगर।