झारखण्ड और छत्तीसगढ़ में 22 ठिकाने पर ईडी का छापा, हाथ लगा सोने चांदी का भंडार

राँची। झारखण्ड और छत्तीसगढ़ में 22 ठिकाने पर ईडी का छापा, 16.655 किलो सोना व 671.77 किलो चांदी बरामद किया है।इसके अलावा ईडी ने 1.41 करोड़ रूपया नगद बरामद किया है। गौरतलब है कि फॉरेन ओरिजन गोल्ड स्मगलिंग सिंडिकेट अवैध रूप से संचालित होने की शिकायत मिलने के बाद ईडी ने झारखंड और छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर समेत दुर्ग, भिलाई, राजनांदगांव समेत 22 ठिकाने पर बीते पांच, छह और अगस्त को छापेमारी किया था. ईडी ने राजनांदगांव के मोहनी ज्वेलर्स, दुर्ग के नवकार ज्वेलर्स और रायपुर के सुमित ज्वेलर्स के ठिकानों समेत इनके सहयोगी संस्थानों पर छापेमारी की थी।

गोल्ड ओरिजन स्मगलिंग सिंडिकेंट संचलित होने के पुख्ता प्रमाण मिले थे

जानकारी के मुताबिक ज्वेलर्स मोहनी और नवकार ज्वेलर्स के ठिकानों से गोल्ड ओरिजन स्मगलिंग सिंडिकेंट संचलित होने के पुख्ता प्रमाण मिले थे. जिसके बाद ईडी ने पीएमएलए और फेमा एक्ट के तहत ये कार्रवाई शुरू की थी। ईडी के जांच में खुलासा हुआ है कि ये ग्रुप म्यांमार, बांग्लादेश भूटान होते हुए कलकत्ता के रास्ते स्मगलिंग के जरिये गोल्ड मंगाता था।

साल 2021 में मिली थी करोड़ों रुपये कैश और गोल्ड

बताया जा रहा है कि मई 2021 में डीआरआई ने राजनांदगांव में मोहनी ज्वेलर्स के मालिक जसराज शांतिलाल बैद और दुर्ग के नवकार ज्वेलर्स के मालिक प्रकाश सांखला के ठिकानों पर दबिश दी थी। जिसमें 42 करोड़ रुपये की 4.5 टन चांदी और 4.65 किलो सोने के बिस्किट, स्मगलिंग किये गए गोल्ड की बिक्री से मिले 32 लाख 35 हजार रुपये भी बरामद किए थे।